Wednesday, April 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. मटर आयात पर प्रतिबंध 3 महीने और बढ़ा, 31 दिसंबर तक रहेगा लागू

मटर आयात पर प्रतिबंध 3 महीने और बढ़ा, 31 दिसंबर तक रहेगा लागू

इससे पहले 30 सितंबर तक प्रतिबंध लागू किया गया था जो रविवार को खत्म हो रहा था

Manoj Kumar Reported by: Manoj Kumar @kumarman145
Published on: September 28, 2018 18:31 IST
Government extends peas import ban for 3 months till December 31st- India TV Paisa

Government extends peas import ban for 3 months till December 31st

नई दिल्ली। देश के दलहन किसानों के हितों को देखते हुए सरकार ने मटर आयात पर लगे प्रतिबंध को और 3 महीने के लिए बढ़ा दिया है। शुक्रवार को इस सिलसिले पर अधिसूचना जारी हो गई है। विदेश व्यापार महानिदेशालय की तरफ से जारी हुई अधिसूचना के मुताबिक 31 दिसंबर 2018 तक देश में मटर आयात पर प्रतिबंध लगा रहेगा। इससे पहले 30 सितंबर तक प्रतिबंध लागू किया गया था जो रविवार को खत्म हो रहा था।

देश में लगातार 3 साल से दलहन की पैदावार अच्छी हो रही है, 2016-17 के दौरान खरीफ दलहन का उत्पादन रिकॉर्ड स्तर पर था और पिछले साल भी अच्छी फसल हुई है, इस साल भी अच्छी पैदावार का अनुमान है। इस वजह से देश में दलहन की सप्लाई सामान्य से ज्यादा है और अधिकतर दलहन के भाव निचले स्तर पर बने हुए हैं। अब मंडियों में नया खरीफ दलहन आना शुरू हो गया है और ऐसे में सरकार नहीं चाहती की विदेशों से दलहन का आयात बढ़े और भाव और नीचे जाएं। यही ध्यान में रखते हुए सरकार ने मटर आयात पर प्रतिबंध 3 महीने के लिए और बढ़ा दिया है।

देश में दलहन की पैदावार की बात करें तो 2016-17 के दौरान खरीफ सीजन में रिकॉर्ड 95.8 लाख टन और पिछले साल यानि 2017-18 में 93.4 लाख टन का उत्पादन हुआ है। इस साल भी खरीफ दलहन का उत्पादन 92.2 लाख टन अनुमानित है। पिछले सालों के दौरान देश में रबी सीजन में भी रिकॉर्ड दलहन पैदा हुआ है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement