Budget 2023
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. एनएसई में अप्रैल 2021 के बाद से 50 लाख नए निवेशकों ने पंजीकरण कराया: विक्रम लिमये

एनएसई में अप्रैल 2021 के बाद से 50 लाख नए निवेशकों ने पंजीकरण कराया: विक्रम लिमये

लिमये ने कहा कि एनएसई छोटे संगठनों और खुदरा निवेशकों का समर्थन करने में सबसे आगे रहा है। बाजार ने इस साल अप्रैल से 50 लाख से अधिक नए निवेशक पंजीकरण देखे हैं।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: August 15, 2021 21:56 IST
एनएसई में अप्रैल 2021 के बाद से 50 लाख नए निवेशकों ने पंजीकरण कराया: लिमये- India TV Paisa
Photo:PTI

एनएसई में अप्रैल 2021 के बाद से 50 लाख नए निवेशकों ने पंजीकरण कराया: लिमये

नयी दिल्ली: शेयर बाजार नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के प्रमुख विक्रम लिमये ने रविवार को कहा कि चालू वित्त वर्ष में एनएसई में अबतक पचास लाख से अधिक नए निवेशकों ने पंजीकरण किया है। उन्होंने कहा कि यह आंकड़े पिछले वित्त वर्ष में शेयर बाजार से जुड़े कुल निवेशकों का 62.5 प्रतिशत है। 2020-21 में शेयर बाजार में पंजीकरण कराने वाले निवेशकों की संख्या करीब 80 लाख थी। 

लिमये ने कहा कि एनएसई छोटे संगठनों और खुदरा निवेशकों का समर्थन करने में सबसे आगे रहा है। बाजार ने इस साल अप्रैल से 50 लाख से अधिक नए निवेशक पंजीकरण देखे हैं। एनएसई प्रमुख ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों के दौरान प्रत्यक्ष खुदरा भागीदारी काफी मजबूत हुई है। यह निवेशकों की संख्या में तेज वृद्धि और समग्र बाजार कारोबार में व्यक्तिगत निवेशकों की हिस्सेदारी में वृद्धि में परिलक्षित हुई है। उन्होंने कहा कि एनएसई के इक्विटी और इक्विटी डेरिवेटिव श्रेणी में औसत दैनिक कारोबार में पिछले वित्त वर्ष में क्रमशः 70 प्रतिशत और 32 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई, जो कि खुदरा क्षेत्र की भागीदारी में वृद्धि के कारण हुई।

Latest Business News