1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. तिमाही नतीजों, आर्थिक आंकड़ो और विदेशी संकेतों से तय होगी शेयर बाजार की दिशा

तिमाही नतीजों, आर्थिक आंकड़ों और विदेशी संकेतों से तय होगी शेयर बाजार की दिशा

इस हफ्ते विप्रो, इन्फोसिस, एचसीएल अपने तिमाही नतीजों को पेश करेंगी

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: July 12, 2020 16:04 IST
Stock Market - India TV Paisa
Photo:GOOGLE

Stock Market next week 

नई दिल्ली। शेयर बाजारों की दिशा इस सप्ताह विप्रो और इन्फोसिस जैसी बड़ी कंपनियों के तिमाही नतीजों और आर्थिक आंकड़ों से तय होगी। बाजार के जानकारों का कहना है कि बाजार की निगाह कंपनियों के बीती तिमाही के प्रदर्शन के साथ आने वाले समय को लेकर प्रबंधन की टिप्पणियों पर रहेगी, जिससे पता चल सकेगा कि कोविड-19 महामारी ने विभिन्न क्षेत्रों को कितना प्रभावित किया है।

रेलिगेयर ब्रोकिंग के उपाध्यक्ष (शोध) अजित मिश्रा ने कहा, ‘‘इस सप्ताह बाजार के निवेशक सबसे पहले आर्थिक आंकड़ों पर प्रतिक्रिया देंगे। उसके बाद सभी का ध्यान तिमाही नतीजों की ओर जाएगा। यह कहने की जरूरत नहीं कि विदेशी संकेत और कोविड-19 से जुड़े ब्योरे से भी बाजार की दिशा प्रभावित होगी।’’ वहीं मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के खुदरा शोध प्रमुख सिद्धार्थ खेमका ने कहा, ‘‘जून तिमाही के नतीजे आने शुरू हो गए हैं। ये काफी महत्वपूर्ण हें, क्योंकि इस दौरान लॉकडाउन का प्रभाव सबसे अधिक रहा है। ऐसे में प्रबंधन की टिप्पणियां महत्वपूर्ण होगी और इससे निकट भविष्य में बाजार में उतार-चढ़ाव रहेगा।’’  जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘‘बाजार का परिदृश्य उतार-चढ़ाव वाला है, क्योंकि तिमाही नतीजों का सीजन ज्यादातर उद्योगों के लिए कारोबार पूरी ठप रहने के बाद शुरू हुआ है।’’ नायर ने कहा, ‘‘अनिश्चितता और हालिया तेजी के बाद मुनाफावसूली की वजह से बाजार में उतार-चढ़ाव कायम रहेगा। ऐसे बाजार में निवेशकों को सतर्कता बरतने की जरूरत होगी।’’

इस सप्ताह कई प्रमुख कंपनियां पहली तिमाही के अपने वित्तीय नतीजे जारी करेंगी जिस पर निवेशकों की नजर होगी और इनसे बाजार की दिशा तय होगी। विप्रो, इन्फोसिस, एचसीएल, एलएंडटी इन्फोटेक, ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज, फेडरल बैंक, बंधन बैंक समेत कई कंपनियां इस सप्ताह चालू वित्त वर्ष 2020-21 की पहली तिमाही के अपने कारोबार के वित्तीय नतीजे जारी करेंगी।

सप्ताह के आरंभ में सोमवार को खुदरा महंगाई दर के आंकड़े जारी होंगे और इसके एक दिन बाद मंगलवार को थोक महंगाई दर के आंकड़े जारी होंगे। वहीं, बुधवार को व्यापार संतुलन के आंकड़े भी आएंगे।

वहीं, विदेशों में इस सप्ताह जारी होने वाले प्रमुख आर्थिक आंकड़ों का भी बाजार पर असर देखने को मिलेगा। यूरोपियन यूनियन के औद्योगिक उत्पादन के मई महीने के आंकड़े मंगलवार को जारी होंगे। इसके बाद बैंक ऑफ जापान बुधवार को ब्याज दर को लेकर अपने फैसले का एलान कर सकता है। वहीं, गुरुवार को चीन में औद्योगिक उत्पादन के जून महीने के आंकड़े जारी होंगे।

Write a comment
X