1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. 11 लाख करोड़ का मार्केट कैप पाने वाली पहली कंपनी बनी RIL, 2 महीने में 3.4 लाख करोड़ की बढ़त

11 लाख करोड़ का मार्केट कैप पाने वाली पहली कंपनी बनी RIL, 2 महीने में 3.4 लाख करोड़ की बढ़त

आज के कारोबार में शेयर साल के नए उच्चतम स्तर पर पहुंचा

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: June 19, 2020 16:21 IST
RIL Market Cap- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

RIL Market Cap

नई दिल्ली। जियो में हिस्सा खरीद के लिए कतार में लगे निवेशकों की मदद से रिलायंस इंडस्ट्रीज 11 लाख करोड़ रुपये के मार्केट कैप वाली देश की पहली कंपनी बन गई है। आज के कारोबार में RIL का स्टॉक 6.23 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ, बंद भाव के आधार पर कंपनी का मार्केट कैप 11.15 लाख करोड़ रुपये के स्तर को पार कर गया है। इसी के साथ ही कंपनी देश की पहली 150 अरब डॉलर मूल्य की कंपनी भी बन गई है।

आज ही रिलायंस इंडस्ट्रीज ने ऐलान किया है कि नए निवेश और राइट्सइश्यू के द्वारा जुटाई गई रकम की मदद से कंपनी शुद्ध कर्ज मुक्त कंपनी बन गई है जिसके बाद स्टॉक में तेजी देखने को मिली और स्टॉक साल के नए उच्चतम स्तर तक पहुंच गया। जियो में 22 अप्रैल से अब तक 10 निवेशक हिस्सा खरीद चुके हैं। इस अवधि के दौरान कंपनी का कुल मार्केट कैप करीब 3.4 लाख करोड़ रुपये बढ़ चुका है।

कंपनी ने कर्ज मुक्त होने की लक्ष्य समय सीमा से 9 महीने पहले ही पूरा कर दिया है। मुकेश अंबानी ने पिछले साल अगस्त में रिलायंस इंडस्ट्री की 42वीं सालाना बैठक में निवेशकों से वादा किया था कि वे मार्च 2021 तक रिलायंस इंडस्ट्री को कर्ज मुक्त कंपनी बना देंगे। हालांकि कंपनी ये लक्ष्य पा चुकी है। रिलायंस इंडस्ट्री की टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जियो में पिछले 58 दिन के अंदर फेसबुक सहित दुनियाभर की 11 कंपनियों ने हिस्सेदारी खरीदी है और इससे रिलायंस इंडस्ट्री को 115694 करोड़ रुपए मिले हैं। इसके अलावा राइट इश्यू के जरिए रिलायंस इंडस्ट्री ने 53124 करोड़ रुपए जुटाए हैं, यानि कंपनी ने कुल 168818 करोड़ रुपए जुटाए हैं जिसके बाद रिलायंस इंडस्ट्री अब पूरी तरह से कर्जमुक्त कंपनी बन चुकी है।

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020  कवरेज
X