Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. इंडिगो पेंट्स को आईपीओ के लिए सेबी की मंजूरी, 1000 करोड़ रुपये जुटाने की योजना

इंडिगो पेंट्स को आईपीओ के लिए सेबी की मंजूरी, 1000 करोड़ रुपये जुटाने की योजना

साल 2020 आईपीओ मार्केट के लिए शानदार रहा है। इस दौरान 16 कंपनियों ने बाजार के जरिए 31 हजार करोड़ रुपये जुटाए हैं। इनमें से 5 कंपनियों ने हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम बाजार से जुटाई है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: January 04, 2021 22:53 IST
इंडिगो पेट्स को आईपीओ...- India TV Paisa
Photo:PTI

इंडिगो पेट्स को आईपीओ को मंजूरी

नई दिल्ली। सिकोया कैपिटल के समर्थन वाली इंडिगो पेंट्स को भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) से आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के जरिये 1,000 करोड़ रुपये जुटाने की मंजूरी मिल गई है। आईपीओ दस्तावेजों के अनुसार, आईपीओ के तहत 300 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए जाएंगे। साथ ही 58,40,000 इक्विटी शेयरों के लिए इक्विटी कंपनी सिकोया कैपिटल ऑफर फॉर सेल लाएगी। इंडिगो पेंट्स ने सेबी के पास नवंबर में आईपीओ के लिए शुरुआती दस्तावेज जमा कराए थे। किसी कंपनी के लिए आईपीओ, अनुवर्ती सार्वजनिक निर्गम (एफपीओ) और राइट्स इश्यू के लिए सेबी का निष्कर्ष जरूरी होता है। बाजार सूत्रों ने बताया कि आईपीओ के जरिये 1,000 करोड़ रुपये जुटने की उम्मीद है। कोटक महिंद्रा कैपिटल कंपनी, एडलवाइस फाइनेंशियल सर्विसेज और आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज निर्गम के बुक रनिंग लीड प्रबंधक हैं। पुणे स्थित कंपनी पेंट्स निर्माण में है और इसकी देश भर में पहुंच है। 30 सितंबर 2020 तक कंपनी की राजस्थान, केरल और तमिलनाडु में मैन्युफैक्चरिंग प्लांट हैं।  

साल 2020 आईपीओ मार्केट के लिए शानदार रहा है। इस दौरान 16 कंपनियों ने बाजार के जरिए 31 हजार करोड़ रुपये जुटाए हैं।  इनमें से 5 कंपनियों ने हजार करोड़ रुपये से ज्यादा और वहीं एक कंपनी यानि एसबीआई कार्ड्स ने 10 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा जुटाए। साल के दौरान कई कंपनियों को बेहद शानदार लिस्टिंग भी मिली है। इसी को देखते हुए कई अन्य कंपनियां भी लिस्टिंग की कतार में शामिल हो रही हैं, जिसे देखते हुए माना जा रहा है कि साल 2021 में कई और कंपनियां भी आईपीओ बाजार के जरिए निवेशकों की कमाई करा सकती हैं। इस साल कल्याण ज्वैलर्स, सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक, रेलटेल कॉर्पोरेशन, स्टोव क्रॉफ्ट, जोमेटो शामिल हैं। इसी के साथ अनुमान लगाया जा रहा है कि इसी साल एलआईसी का आईपीओ भी आ सकता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement