Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. GST की दरों में बदलाव इन कंपनियों पर पड़ा भारी, शेयर बाजार में आज जमकर हुई पिटाई

GST की दरों में बदलाव इन कंपनियों पर पड़ा भारी, शेयर बाजार में आज जमकर हुई पिटाई

डेल्टा कॉर्प का शेयर 23.28 प्रतिशत के नुकसान से 189.35 रुपये पर आ गया। दिन में कारोबार के दौरान एक समय यह 27.79 प्रतिशत तक टूटकर 178.20 रुपये पर आ गया था।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: July 12, 2023 20:36 IST
Delta Corp shares tumble over 23 pc; other online gaming-related stocks also hit	- India TV Paisa
Photo:PTI Delta Corp shares tumble over 23 pc

माल एवं सेवा कर (GST) परिषद की कल हुई बैठक में जीएसटी की दरों (GST Rates) में व्यापक बदलाव किए गए। जीएसटी परिषद (GST Council) ने एमयूवी की नई परिभाषा तय की तो सिनेमा घर में बिकने वाले पॉपकॉर्न और कोल्डड्रिंक पर जीएसटी को 18 से घटाकर 5 प्रतिशत कर दिया। जीएसटी काउंसिल ने एक अन्य बड़ा बदलाव किया जिसका असर आज शेयर बाजार की कुछ चुनिंदा कंपनियों पर दिखाई दिया। दरअसल यह बदलाव आनलाइन गेमिंग से जुड़ा था, जहां सरकार ने 28 प्रतिशत GST की दर तय कर दी है। 

काउंसिल का यह फैसला ऑनलाइन गेमिंग कंपनी डेल्टा कॉर्प (Delta Corp) पर किसी हथौड़े जैसा पड़ा। कंपनी के शेयर में बुधवार को 23 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई। ऑनलाइन गेमिंग, कसीनो और घुड़दौड़ पर 28 प्रतिशत की दर से कर लगाने के फैसले से अन्य ऑनलाइन गेमिंग कंपनियों के शेयरों में भी गिरावट रही। 

बीएसई में डेल्टा कॉर्प का शेयर 23.28 प्रतिशत के नुकसान से 189.35 रुपये पर आ गया। दिन में कारोबार के दौरान एक समय यह 27.79 प्रतिशत तक टूटकर 178.20 रुपये पर आ गया था। डेल्टा कॉर्प कसीनो गेमिंग उद्योग से जुड़ी कंपनी है। इसी तरह नजारा टेक्नोलॉजीज के शेयर में 2.58 प्रतिशत की गिरावट आई जबकि ऑनमोबाइल ग्लोबल का शेयर 1.12 प्रतिशत टूट गया। 

जीएसटी परिषद ने मंगलवार को ऑनलाइन गेमिंग कंपनियों, कसीनो और घुड़दौड़ पर दांव के पूरे अंकित मूल्य पर 28 प्रतिशत की दर से कर लगाने का फैसला किया। इस फैसले पर ऑनलाइन गेमिंग कंपनियों ने कहा था कि 28 प्रतिशत जीएसटी लगने से उनकी नए गेम्स में निवेश करने की क्षमता प्रभावित होगी और नकदी प्रवाह भी घटेगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement