Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. LIC के IPO में पैसा लगाने वालों के लिए घोषित हुआ डिविडेंड, जानिए खातों में आएंगे कितने पैसे

LIC के IPO में पैसा लगाने वालों के लिए घोषित हुआ डिविडेंड, जानिए खातों में आएंगे कितने पैसे

जनवरी से मार्च की तिमाही में कंपनी का कुल लाभ 18 प्रतिशत घटकर 2371 करोड़ रुपये पर आ गया है।

Sachin Chaturvedi Written by: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: May 30, 2022 18:50 IST
LIC- India TV Paisa
Photo:FILE

LIC

Highlights

  • LIC ने लिस्टिंग के बाद अपने पहले तिमाही नतीजों की घोषणा की है
  • LIC ने अपने शेयरधारकों को डिविडेंड की घोषणा की है
  • निवेशकों को 1.50 रुपए प्रति शेयर का डिविडेंड मिलेगा

देश की प्रमुख बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम यानि LIC ने लिस्टिंग के बाद अपने पहले तिमाही नतीजों की घोषणा की है। जनवरी से मार्च की तिमाही में कंपनी का कुल लाभ 18 प्रतिशत घटकर 2371 करोड़ रुपये पर आ गया है। पिछले साल जनवरी से मार्च तिमाही में कंपनी का कुल लाभ 2917.33 करोड़ रुपए था। 

इसी के साथ LIC ने अपने शेयरधारकों को डिविडेंड की घोषणा की है।  निवेशकों को 1.50 रुपए प्रति शेयर का डिविडेंड मिलेगा। इसी महीने आए LIC के आईपीओ में शेयर खरीदने वाले निवेशकों को प्रति शेयर के हिसाब से यह डिविडेंड प्रदान किया जाएगा। 

घटा लाभ लेकिन बढ़ी आमदनी 

LIC ने अपने तिमाही नतीजे जारी करते हुए बताया कि भले ही तिमाही में कंपनी के मुनाफे में सेंध लगी हो लेकिन इस तिमाही में कंपनी की प्रीमियम से होने वाली आमदनी 18% बढ़कर 1.44 लाख करोड़ रुपए रही। वहीं एक साल पहले इसी अवधि में कंपनी की आमदनी 1.22 लाख करोड़ रुपए थी।

LIC का IPO में हुआ था घाटा 

LIC ने 17 मई को अपना 21,000 करोड़ रुपए का IPO लॉन्च किया था। मार्केट में LIC के शेयर्स की लिस्टिंग डिस्काउंट के साथ हुई थी। NSE पर LIC का शेयर 77 रुपए, यानी 8.11% नीचे 872 रुपए पर लिस्ट हुआ था। वहीं, BSE पर ये 867 पर पर लिस्ट हुआ था। IPO के इश्यू प्राइस से अब तक LIC के शेयरों का भाव 15% तक गिर चुका है। सरकार ने LIC में अपनी 3.5% हिस्सेदारी बेचकर करीब 21,000 करोड़ रुपए हासिल किए हैं।

क्या होता है डिविडेंड?

जब कोई कंपनी अपने मुनाफे का एक हिस्सा शेयरधारकों में बांटती है तो उसे लाभांश या डिविडेंड कहा जाता है। कुछ कंपनियां अपने शेयरधारकों को समय-समय पर अपने मुनाफे का कुछ हिस्सा देती रहती हैं। मुनाफे का यह हिस्सा वे शेयरधारकों को डिविडेंड के रूप में देती हैं

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement