Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. शेयर में आई तेजी से LIC बनी पैसों के मामले में सबसे बड़ी सरकारी कंपनी, SBI को छोड़ा पीछे

शेयर में आई तेजी से LIC बनी पैसों के मामले में सबसे बड़ी सरकारी कंपनी, SBI को छोड़ा पीछे

LIC m-Cap : एलआईसी का बाजार पूंजीकरण एसबीआई के मार्केट कैप को पार कर गया है। इस तरह एलआईसी भारत की सबसे वैल्यूएबल पीएसयू कंपनी बन गई है। एलआईसी के शेयर में नवंबर की शुरुआत से ही तेजी देखने को मिल रही है।

Pawan Jayaswal Edited By: Pawan Jayaswal
Published on: January 17, 2024 11:56 IST
एलआईसी के मार्केट कैप...- India TV Paisa
Photo:FILE एलआईसी के मार्केट कैप में उछाल

LIC Share Price : बाजार में जबरदस्त गिरावट के बीच भी बुधवार को एलआईसी के शेयर में तेजी देखने को मिल रही है। शुरुआती कारोबार में यह करीब 2 फीसदी की उछाल के साथ 919.45 रुपये पर ट्रेड करता दिखा। यह एलआईसी के शेयर का ताजा 52 वीक हाई लेवल है। शेयर में पिछले कुछ समय से आ रही तेजी के चलते एलआईसी का बाजार पूंजीकरण 5.8 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंच गया है। इस तरह एलआईसी का मार्केट कैप एसबीआई के मार्केट कैप को भी पार कर गया है। सोमवार को शुरुआती कारोबार में एसबीआई का शेयर (SBI Share Price) 1.18 फीसदी या 7.50 रुपये की गिरावट के साथ ट्रेड करता दिखा। इससे देश के इस सबसे बड़े सरकारी बैंक का मार्केट कैप 5.61 लाख करोड़ रुपये रह गया है।

नवंबर की शुरुआत से आ रही तेजी

एलआईसी के शेयर में नवंबर की शुरुआत से ही तेजी देखने को मिल रही है। तब से यह शेयर 50 फीसदी से अधिक चढ़ चुका है। लिस्टिंग के बाद एलआईसी के शेयर में मार्च 2023 तक बड़ी गिरावट देखने को मिली थी। यह 530 रुपये के ऑल टाइम लो पर पहुंच गया था। इसके बाद इस शेयर में रिकवरी देखने को मिली। नवंबर महीने में एलआईसी के शेयर में 12.83 फीसदी का उछाल दर्ज किया गया था। दिसंबर में एलआईसी के शेयर में 22.66 फीसदी की तेजी आई। जनवरी में अब तक यह शेयर 10 फीसदी से अधिक चढ़ चुका है।

आईपीओ प्राइस से सिर्फ 4 फीसदी दूर

इस समय एलआईसी का शेयर अपने आईपीओ प्राइस से सिर्फ 4 फीसदी दूर है। वित्त वर्ष 2024 की पहली छमाही में एलआईसी ने 17,469 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा दर्ज किया है। एक साल पहले की समान अवधि में कंपनी का शुद्ध मुनाफा 16,635 करोड़ रुपये था। पहली छमाही में कंपनी का न्यू बिजनस प्रीमियम (इंडिविजुअल) 2.65 फीसदी उछलकर 25,184 करोड़ रुपये पर पहुंच गया।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement