Saturday, May 04, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. Muthoot Microfin की मंगलवार को होगी लिस्टिंग, GMP इस ओर कर रहा इशारा

Muthoot Microfin की मंगलवार को होगी लिस्टिंग, GMP इस ओर कर रहा इशारा

Muthoot Microfin की लिस्टिंग 26 दिसंबर को हो सकती है। इसका जीएमपी 26 रुपये प्रति शेयर के करीब चल रहा है।

Abhinav Shalya Written By: Abhinav Shalya
Published on: December 25, 2023 9:24 IST
BSE- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO BSE

मुथूट ग्रुप की कंपनी मुथूट माइक्रोफिन की लिस्टिंग मंगलवार (26 दिसंबर, 2023) को होनी है। लिस्टिंग के पहले अन्य शेयरों की तरह इसे लेकर भी हलचल जारी है, जो इस ओर इशारा कर रही है कि इस मुथूट माइक्रोफिन की लिस्टिंग मामूली प्रीमियम के साथ हो सकती है। 

क्या चल रहा है GMP?

इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, जीएमपी 26 रुपये प्रति शेयर चल रहा है। इस आईपीओ का प्राइस बैंड 271 रुपये से लेकर 291 रुपये प्रति शेयर था। इसका लॉट लॉट साइज 51 शेयरों का था। ऊपरी प्राइस बैंड के हिसाब से देखा जाए तो  मुथूट माइक्रोफिन की लिस्टिंग करीब 9 प्रतिशत के प्रीमियम के साथ हो सकती है। 

बता दें, जीएमपी केवल एक सूचकांक होता है, जो निवेशकों के आईपीओ के प्रति रुझान को दिखाता है। बाजार की परिस्थितियों के मुताबिक इसमें बदलाव होता रहता है। किसी भी शेयर की लिस्टिंग जीएमपी से अलग भी हो सकती है।

मुथूट माइक्रोफिन आईपीओ 

मुथूट माइक्रोफिन आईपीओ का 20 दिसंबर को बंद हुआ था। शेयर का अलॉटमेंट 21 दिसंबर को जारी किया गया था। 960 करोड़ रुपये के इस आईपीओ को 11.52 गुना सब्सक्रिप्शन मिला था। इसमें से 760 करोड़ रुपये फ्रैश इश्यू , जबकि 200 करोड़ रुपये का ओएफएस शामिल था। ओएफएस में मिले पैसे सीधे निवेशकों के पास जाता है। वहीं, फ्रैश इश्यू के तहत मिलने वाला पैसा कंपनी के निवेशकों को मिलता है। 

मुथूट माइक्रोफिन का कारोबार

मुथूट माइक्रोफिन एक एनबीएफसी माइक्रोफाइनेंस कंपनी है। इसकी स्थापना पंचरत्न स्टॉक और इन्वेस्टमेंट कंसल्टेंसी सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड के रूप में 1992 में मुंबई में हुई थी। 2012 में इसका नाम बदलकर मुथूट माइक्रोफिन किया गया है। कंरनी महिलाओं को माइक्रो लोन ग्रामीण क्षेत्रों में उपलब्ध कराती है। वित्त वर्ष 2023 में कंपनी को 14,287 करोड़ रुपये की आय हुई थी और कंपनी का मुनाफा 1,638 करोड़ रुपये रहा था। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement