Saturday, May 04, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. शेयर बाजार में जारी है बुल-रन, सेंसेक्स 250 अंक चढ़कर 65000 के पार, आज इन शेयरों में मिलेंगे कमाई के मौके

शेयर बाजार में जारी है बुल-रन, तूफानी तेजी के साथ Sensex 65000 के पार, आज इन शेयरों में मिलेंगे कमाई के मौके

इस साल पहली बार ऐसा हुआ है जब निफ्टी ने 19 हजार से आगे का आंकड़ा एक ही हफ्ते में दो बार पार किया है।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: July 03, 2023 9:36 IST
sensex- India TV Paisa
Photo:FILE Sensex

शेयर बाजार में रिकॉर्ड बनाने का दिन आज फिर से जारी है। बीते हफ्ते अपना ऑलटाइम हाई बनाने के बाद सेंसेक्स एक बार फिर 250 अंकों की तेजी के साथ खुला और इतिहास में पहली बार 65000 के स्तर को पार कर गया। इसके साथ ही निफ्टी में भी 90 अंकों की तेजी के साथ 19,281 पर पहुंच गया। आज के कारोबार में सेंसेक्स के 30 में से 22 शेयर हरे निशान पर हैं।

आज प्रमुख शेयरों की बात करें तो एल्ट्राटेक, महिंद्रा, एचडीएफसी, एचडीएफसी बैंक, टाटा मोटर्स और एसबीआई के शेयरों में सबसे ज्यादा तेजी दिखाई दे रही है। वहीं पावर ग्रिड, एक्सिस बैंक, टेक महिंद्रा और मारुति के शेयर गिरावट दर्ज कर रहे हैं। 

sensex

Image Source : FILE
Sensex

आज इन शेयरों में दिखेगी हलचल

  1. - एचडीएफसी लिमिटेड का अपनी सहायक कंपनी एचडीएफसी बैंक के साथ विलय हुआ है, एचडीएफसी लिमिटेड के लिए ट्रेडिंग विंडो 13 जुलाई, 2023 को विलय की तिथि तक बंद है।
  2. - रिलायंस इंडस्ट्रीज और बीपी पीएलसी ने एमजे क्षेत्र से उत्पादन शुरू कर दिया है, ब्लॉक केजी डी6 में अंतिम गहरे पानी का विकास है।
  3. - हीरो मोटोकॉर्प ने पिछले साल के इसी महीने की तुलना में जून 2023 में बिक्री में गिरावट दर्ज की।
  4. - भारतीय स्टेट बैंक के मुख्य वित्तीय अधिकारी ने इस्तीफा दे दिया है, और बैंक के केंद्रीय बोर्ड में चार निदेशक नियुक्त किए गए हैं।
  5. - तमिलनाड मर्केंटाइल बैंक ने नकद जमा और क्रेडिट कार्ड भुगतान से जुड़े वित्तीय लेनदेन का विवरण दर्ज नहीं किया है।
  6. - पिछले वर्ष की तुलना में जून 2023 में मारुति सुजुकी की कुल थोक बिक्री में 2ः की वृद्धि हुई।
  7. - बैंक ऑफ बड़ौदा ने ठव्ठ फाइनेंशियल सॉल्यूशंस लिमिटेड में अपना 49ः स्वामित्व बेचने की योजना बनाई है।
  8. - टाटा मोटर्स ने जून 2023 में घरेलू बिक्री में 1ः की वृद्धि दर्ज की, यात्री वाहन की बिक्री में 5ः की वृद्धि हुई।
  9. - ज़ोमैटो ने रेस्तरां भागीदारों के लिए डेटा-संचालित निर्णय लेने के लिए एक डेटा प्लेटफ़ॉर्म श्ज़ोमैटो फ़ूड ट्रेंड्सश् लॉन्च किया है।
  10. - सीमेंस लिमिटेड ने ₹38 करोड़ में मास-टेक कंट्रोल्स के इलेक्ट्रिक वाहन डिवीजन का अधिग्रहण पूरा कर लिया है।

शुक्रवार को दिखी 800 अंकों की तेजी

शुक्रवार को सेंसेक्स 803 अंकों की छलांग के साथ 64,718 पर तथा निफ्टी 216 अंक मजबूत होकर 19,189 पर कारोबार बंद बंद हुआ। शुक्रवार को ही निफ्टी ने ऑल टाइम हाई 19,201 को भी टच किया था। इस साल पहली बार ऐसा हुआ है जब निफ्टी ने 19 हजार से आगे का आंकड़ा एक ही हफ्ते में दो बार पार किया है। ईद से एक दिन पहले सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ने ही ऑल टाइम हाई को टच किया था। 

3 दिनों में 1,800 अंक चढ़ा सेंसेक्स

भारतीय शेयर बाजारों में तूफानी तेजी का दौर जारी है। बुधवार को रिकॉर्ड स्तर पर बंद होने के बाद शुक्रवार को सेंसेक्स निफ्टी के शेयर उफान भर रहे हैं। वैश्विक बाजार के कमजोर रुख को दरकिनार करते हुए, बेंचमार्क इंडेक्स तीन सत्रों में लगातार चौकड़ी भर रहे हैं। बीएसई सेंसेक्स 1800 अंक के करीब चढ़ चुका है और पहली बार 64,718 अंक के पार चला गया है।

इस हफ्ते बाजार पर असर डालेंगे ये कारण

बीते सप्ताह जोरदार तेजी से रूबरू हुए घरेलू शेयर बाजारों की चाल इस सप्ताह व्यापक आर्थिक आंकड़ों, वैश्विक कारकों और अमेरिकी फेडरल रिजर्व की टिप्पणियों से तय होगी। विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) का रुख भी निवेशकों की धारणा को प्रभावित करेगा। घरेलू स्तर पर विनिर्माण क्षेत्र के लिए क्रय प्रबंधक सूचकांक (पीएमआई) के आंकड़े सोमवार को जारी किए जाएंगे और सेवा क्षेत्र का आंकड़ा बुधवार को आएगा। निवेशक इस सप्ताह प्रमुख वैश्विक घटनाओं पर भी नजर बनाए रखेंगे, जिसमें बुधवार को आने वाले फेडरल ओपन मार्केट कमेटी (एफओएमसी) की बैठक के नतीजे भी शामिल हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement