Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन लुढ़का शेयर बाजार, सेंसेक्स 187 अंक गिरा, बैंकिंग स्टॉक्स में बिकवाली

हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन लुढ़का शेयर बाजार, सेंसेक्स 187 अंक गिरा, बैंकिंग स्टॉक्स में बिकवाली

आपको बता दें कि शुक्रवार को एशियाई बाजारों में कमजोर संकेतों के बीच घरेलू बाजारों में शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में गिरावट आई। बाद में कारोबार उतार-चढ़ाव के बीच जारी रहा। कारोबार के दौरान एक समय बीएसई का 30 शेयर वाला सेंसेक्स 342.74 अंक गिरकर 65,639.74 पर आ गया। निफ्टी 97.75 अंक फिसलकर 19,667.45 पर रहा।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: November 17, 2023 17:03 IST
Sensex- India TV Paisa
Photo:FILE सेंसेक्स

हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को शेयर बाजार में गिरावट रही। कमजोर शुरुआत के बाद बाजार में मजबूती नहीं लौटी। कारोबार खत्म होने पर बीएसई सेंसेक्स 187.75 अंक टूटकर 65,794.73 अंक पर बंद हुआ। इसी तरह एनएसई निफ्टी 33.40 अंक गिरकर 19,731.80 अंक पर बंद हुआ। आज के कारोबार में बैंकिंग स्टॉक्स में बिकवाली देखने को मिली। सेंसेक्स में शामिल रिलायंस, इंडसइंड बैंक, इंफोसिस, विप्रो, एसबीआई जैसे स्टॉक्स लाल निशान में बंद हुए। वहीं, एलएंडटी, एशियनपेंट, पावर ग्रिड, महिंद्रा एंड महिंद्रा, मारुति आदि हरे निशान में बंद हुए। अमेरिकी बाजार बृहस्पतिवार को मिले-जुले रुख के साथ बंद हुए थे। वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.25 प्रतिशत की बढ़त के साथ 77.61 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने बृहस्पतिवार को 957.25 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे। 

मुंबई अर्थ 22 शेयर बंद बैंक, वित्तीय शेयरों में बिकवाली से सेंसेक्स 188 अंक टूटा, निफ्टी भी नुकसान में मुंबई, 17 नवंबर (भाषा) स्थानीय शेयर बाजारों में शुक्रवार को दो दिन की तेज पर विराम लगा और बीएसई सेंसेक्स में 188 अंक की गिरावट आई। वैश्विक बाजारों में मिले-जुले रुख के बीच बैंक, वित्तीय और ऊर्जा शेयरों में भारी बिकवाली से बाजार नुकसान में रहा। 

रिजर्व बैंक के फैसले से गिरावट 

बैंक और एनबीएफसी कंपनियों के शेयरों में गिरावट का कारण भारतीय रिजर्व बैंक का बृहस्पतिवार का फैसला है। इसमें आरबीआई ने बैंकों और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) के लिये असुरक्षित माने जाने वाले व्यक्तिगत कर्ज से जुड़े नियमों को कड़ा किया है। संशोधित मानदंड में जोखिम भार में 25 प्रतिशत की वृद्धि की गई। इस पहल का मकसद वित्तीय संस्थानों को व्यक्तिगत कर्ज को लेकर सचेत करना है। सेंसेक्स की कंपनियों में भारतीय स्टेट बैंक में सर्वाधिक 3.64 प्रतिशत की गिरावट आई। उसके बाद एक्सिस बैंक का शेयर 3.03 प्रतिशत टूटा। इसके अलावा बजाज फाइनेंस, आईसीआईसीआई बैंक, बजाज फिनसर्व, इंडसइंड बैंक, इन्फोसिस, कोटक महिंद्रा बैंक, विप्रो और रिलायंस इंडस्ट्रीज भी नुकसान में रहे। 

इन कंपनियों के शेयरों में तेजी 

दूसरी तरफ लाभ में रहने वाले शेयरों में लार्सन एंड टुब्रो, हिंदुस्तान यूनिलीवर, पावर ग्रिड, एशियन पेंट्स, नेस्ले और महिंद्रा एंड महिंद्रा शामिल हैं। एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में, जबकि जापान का निक्की तथा चीन का शंघाई कम्पोजिट लाभ में रहे। यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरुआती कारोबार में तेजी का रुख था। अमेरिकी बाजार में बृहस्पतिवार को मिला-जुला रुख था। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘आरबीआई के असुरक्षित कर्ज के लिये जोखिम भार बढ़ाने के कदम से बैंक शेयर नुकसान में रहे। इसका असर मुख्य सूचकांकों पर पड़ा। इसके बावजूद कंपनियों के बेहतर तिमाही परिणाम की वजह से निवेशकों में एक सकारात्मक रुख बना हुआ है।’’ 

महंगाई के आंकड़े का इंतजार 

उन्होंने कहा, ‘‘निवेशक आज यूरो क्षेत्र में मुद्रास्फीति के आंकड़े का इंतजार कर रहे हैं। कच्चे तेल की कीमतों में तेज गिरावट और अमेरिकी बॉन्ड प्रतिफल में नरमी से बाजार को अल्पकाल में तेजी बनाये रखने में मदद मिलेगी।’’ इस बीच, वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.77 प्रतिशत चढ़कर 78.02 डॉलर प्रति बैरल रहा। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक बृहस्पतिवार को शुद्ध लिवाल रहे। उन्होंने 957.25 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement