Saturday, April 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. भारतीय शेयर बाजार में आएगी जोरदार तेजी? Goldman Sachs ने दिया निफ्टी का नया टारगेट

भारतीय शेयर बाजार में आएगी जोरदार तेजी? Goldman Sachs ने दिया निफ्टी का नया टारगेट

Goldman Sachs की ओर से निफ्टी का नया टारगेट दिया गया है। वैश्विक परिस्थितियों में सुधार होने और देश की आर्थिक रफ्तार तेज होने के कारण निफ्टी के टारगेट में बढ़ोतरी की गई है।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Published on: January 09, 2024 20:05 IST
Goldman Sachs- India TV Paisa
Photo:FILE गोल्डमैन सैश ने निफ्टी के टारगेट में इजाफा किया है।

अमेरिकी निवेश फर्म गोल्डमैन सैश की ओर से भारतीय शेयर बाजार में जोरदार तेजी आने उम्मीद की जा रही है। इस कारण से निवेश फर्म द्वारा 2024 के लिए नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के मुख्य बेंचमार्क निफ्टी50 के टारगेट को बढ़कर 23,500 रुपये कर दिया गया है। गोल्डमैन सैश ने दो महीने में ही निफ्टी पर अपने टारगेट को संशोधित किया है। पहले ये 21,800 का था।  यह भारत के तेज आर्थिक विकास और ब्याज दर रुझान दोनों के लिए एक उन्नत दृष्टिकोण को दर्शाता है।

गोल्डमैन सैश ने क्यों बढ़ाया टारगेट 

गोल्डमैन सैश की ओर से टारगेट बढ़ाने की वजह पिछले दो महीनों के दौरान होने वाले आर्थिक बदलाव है, जिनका वैश्विक अर्थव्यवस्था पर सीधा असर होगा, जिसमें अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेड द्वारा उम्मीद से पहले ब्याज दर घटाने के संकेत देना है। इसका प्रभाव भारत के साथ-साथ पूरे एशिया में दिखेगा। ब्रोकरेज फर्म की ओर से कहा गया कि अच्छी ग्रोथ और ब्याज दर कम होने की संभावना को बाजार ने कुछ हद तक प्राइस कर लिया है। इस वजह से हमने निफ्टी के टारगेट में इजाफा किया है। 

कंपनियां मुनाफा बढ़ेगा

वैश्विक परिस्थितियों के साथ-साथ भारत की कंपनियों की आय भी तेजी से बढ़ेगी, जो कि बाजार के रिटर्न में अहम भूमिका निभाएगी। गोल्डमैन सैश का कहा कि हम उम्मीद कर रहे हैं कि भारत में आर्थिक गति जारी रहेगी। मिड सेगमेंट के कॉरपोरेट मुनाफे में तेजी आने की उम्मीद है। 

भारत चालू खाता घाटे में आएगी कमी 

गोल्डमैन सैश के अर्थशास्त्रियों का मानना है कि 2024 में चालू खाता घाटा जीडीपी का 1.3 प्रतिशत रह सकता है, जो कि 60 आधार अंक कम है। चालू खाते घाटे में कमी आने की वजह कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट आना है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement