Sunday, April 21, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. Equity में ट्रेड करने वाले नए Investor यहां जानें सभी जरूरी Tips, ये सलाह बंपर Return बनाने में है माहिर

Equity में ट्रेड करने वाले नए Investor यहां जानें सभी जरूरी Tips, ये सलाह बंपर Return बनाने में है माहिर

Share Market Higher Return Tips: शेयर बाजार में निवेश कर बंपर पैसा कमाने की इच्छा हर नए निवेशक की होती है। कई बार कुछ निवेशक इसमें सफल भी हो जाते हैं तो किसी टाइम उन्हें नुकसान भी उठाना पड़ता है। इक्विटी में ट्रेडिंग करते वक्त किन बातों का ध्यान देना चाहिए, आइए जानते हैं।

Vikash Tiwary Written By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: April 04, 2023 11:12 IST
Share Market Sensex- India TV Paisa
Photo:INDIA TV ये सलाह बंपर Return बनाने में है माहिर

Trading Tips for Beginners: ट्रेडिंग शुरुआती लोगों के लिए एक रोमांचक और आकर्षक भरा काम हो सकता है। हालांकि, ट्रेडिंग की दुनिया में प्रवेश करने का विचार कई बार डरानेवाला भी होता है। नौसिखिए लोगों को यह पता नहीं चल पाता कि कहां से शुरू करें और बाजार के उतार-चढ़ाव का कैसे सामना करें? उन सभी नए निवेशकों के लिए हम कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जो ट्रेडिंग इस डर के चलते नहीं शुरू कर पाते हैं कि भारी नुकसान हो जाएगा। आज उनका ये डर भी खत्म हो जाएगा, अगर हमारे द्वारा बताए जा रहे रास्तों पर चलते हैं। ट्रेडिंग करते वक्त जो सबसे जरूरी बात है जिसे ध्यान में रखना अनिवार्य माना जाता है कि सच्ची मानसिकता और सही नजरिये के साथ कोई भी अपनी ट्रेडिंग जर्नी को आत्मविश्वास के साथ शुरू कर सकता है।

शरुआत में जल्दी लाभ कमाने के चक्कर में ना पड़ें

एंजल वन के सीनियर एनालिस्ट ओशो कृष्ण बताते हैं कि जल्दी लाभ कमाने की कोशिश करने के बजाय आम तौर पर लंबी अवधि के लिए निवेश करना बेहतर होता है। इसलिए बाजार की अस्थिरता के प्रति अपने जोखिम को कम करने के लिए अपने निवेश पोर्टफोलियो में विविधता सुनिश्चित करें। साथ ही जंक काउंटरों के बजाय गुणवत्ता वाले शेयरों पर ध्यान केंद्रित करें। उच्चतम संभावित रिटर्न की बजाय किसी भी निवेश में शामिल जोखिमों को ध्यान में रखना आवश्यक है। भीड़ वाली मानसिकता में न फंसें और हमेशा अधिक खरीददार काउंटर में निवेश करने से पहले जोखिम-रिवार्ड की गणना करें। इसलिए खुद से रिसर्च करना और सही विकल्प की तलाश करना जरूरी होता है। साथ ही नियमित रूप से और अनुशासित तरीके से निवेश करें और यह सुनिश्चित करने के लिए अपने निवेश की लगातार निगरानी करें कि वे उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन कर रहे हैं या नहीं। जब आप किसी निवेश के लिए एक लक्ष्य निर्धारित करते हैं, तो पहले ही तय कर लें कि आप उस लक्ष्य तक पहुंचने के बाद बाहर निकलने के लिए तैयार हैं। रिवेंज ट्रेडिंग या आवेगपूर्ण ट्रेड करके नुकसान की भरपाई करने की कोशिश करना एक ऐसा जाल है, जिससे व्यक्ति को बचना चाहिए। अंत में केवल एक काउंटर या सेक्टर में भारी ट्रेडिंग न करें, और इक्विटी को बेहद कम समय में अमीर बनने की योजना के तौर पर देखने से परहेज करें।

Trading Tips for Beginners

Image Source : FILE
Equity में ट्रेड करने वाले नए Investor यहां जानें Tips

अब चलिए कुछ शेयर को उदाहरण के तौर पर लेते हैं और ओशो कृष्ण के माध्यम से उसका शॉर्ट एनालिसिस कर ये जानने की कोशिश करेंगे कि यह शेयर क्यों बेहतर है या क्यों बेहतर नहीं है? इस तरीके से आप अपने पसंदीदा शेयर के बारे में भी रिसर्च कर सकते हैं। यह मेथड आपको अधिक जोखिम वाले शेयर में पैसा लगाकर नुकसान होने से बचाएगा। 

एक्सिस बैंक

  1. रिकॉर्ड ऊंचाई से करीब 15% की गिरावट
  2. डेली चार्ट पर 200 एसएमए (सिंगल मूविंग एवरेज) के आस-पास ट्रेड कर रहा है, जो आस-पास के मजबूत सपोर्ट का संकेत दे रहा है।
  3. साप्ताहिक चार्ट पर यह ब्रेकआउट की नेकलाइन के पास पहुंच रहा है,  जो 800-810 के ऑड जोन के आसपास रखा गया है।
  4. 950-970 तक पहुंचने की उम्मीद है।
  5. पोर्टफोलियो में इस शेयर को जमा करने का अच्छा मौका है। यानि की यह भविष्य में रिटर्न दे सकता है। बैंकिंग सेक्टर में यह अच्छा परफॉर्म कर रहा है।

रिलायंस

  1. रिलायंस एक समूह के तौर पर रिलायंस अग्रणी कंपनियों में से एक है।
  2. अपने सर्वकालिक उच्च स्तर से लगभग 20% नीचे।
  3. वर्तमान में बाजार मूल्य करीब 220 रुपये का।
  4. तुलनात्मक अवधि में 2450 और 2600 के बीच जाने की उम्मीद है।
  5. हाल की गिरावट स्टॉक में निवेश करने का एक अवसर है क्योंकि यह एक बुनियादी रूप से मजबूत कंपनी है और इसके अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है। कंपनी ने हाल ही में कई बड़े प्रोजेक्ट पर काम शुरू किए हैं

सन फार्मा

  1. सन फार्मा समय-समय पर हायर हाई और हायर लो के चक्र में रही है और फार्मा क्षेत्र में शीर्ष प्रदर्शन करने वालों में से एक है। 
  2. गिरावट इसे दैनिक चार्ट पर 200 एसएमए तक ले गया, जिससे यह जोखिम-रिवॉर्ड के दृष्टिकोण से मजबूत दावेदार बना हुआ है।
  3. यह 980-960 के दायरे में है और संभावित रूप से 1050-1070 तक पहुंच जाएगा।
  4. एक तुलनीय समय सीमा में अपने रिकॉर्ड हाई से ब्रेकआउट के लिए तैयार है।
  5. मध्यम अवधि के निवेश लक्ष्य के लिए स्टॉक खरीदने की चाह रखने वालों के लिए इस स्टॉक को जमा करने का अवसर।

एलटी

  1. एलटी के पास सभी समय के फ्रेमों पर हायर हाई और हायर लो की एक मजबूत तकनीकी संरचना है।
  2. वर्तमान में यह दैनिक चार्ट पर अपने ईएमए के क्लस्टर के पास बना हुआ है, जो एक सकारात्मक संकेतक है।
  3. अभी 2100-2000 के बीच है और निकट अवधि में 24000-2500 तक पहुंचने की उम्मीद है।
  4. 2000 सब ज़ोन की ओर एक अल्पकालिक बदलाव के बावजूद यह स्टॉक को मध्यम से दीर्घकालिक परिप्रेक्ष्य में जमा करने का एक अवसर है।

टीईसीएचएम

  1. यह आईटी पैक से टेकएम एक साल से अधिक समय से दबाव में है।
  2. अपने अब तक के उच्चतम स्तर से लगभग 40% नीचे।
  3. यह 1050-1040 के दायरे में है और इसका लक्षित मूल्य 1300-1325 के बीच है।
  4. यह 200 एसएमए के ऊपर मंडरा रहा है, जो एक अनुकूल संकेतक है।
  5. पिछली तीन तिमाहियों में बिकवाली रुक गई है।
  6. 1000-सब जोन की ओर कोई भी गिरावट अल्प से मध्यम अवधि के परिप्रेक्ष्य में स्टॉक को जमा करने का अवसर हो सकती है।

ट्रेडिंग करते वक्त कभी ना भूलें ये बात

ट्रेडिंग एक व्यक्तिगत यात्रा है, जिसके लिए निरंतर आत्मचिंतन और रिसर्च की आवश्यकता होती है। इसलिए, अलग-अलग रणनीतियों के साथ प्रयोग करने से न डरें और प्रमाणित एवं अनुभवी ट्रेडरों से सलाह लें। ट्रेड में निपुणता के लिए धैर्य, अनुशासन और सफलताओं और असफलताओं दोनों से सीखने की इच्छा की आवश्यकता होती है। एक सफल ट्रेडर बनने के लिए यह हमेशा महत्वपूर्ण होता है कि आप उचित परिश्रम करें,  बाज़ार की खबरों से अपडेटेड रहें और अपनी जोखिम सहनशीलता की वास्तविक समझ बनाए रखें।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement