Thursday, May 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. 3 Steps: EPF एकाउंट चेक करना हुआ आसान, इन तीन तरीकों से जाने अपना बैलेंस

3 Steps: EPF एकाउंट चेक करना हुआ आसान, इन तीन तरीकों से जाने अपना बैलेंस

वो दिन पुराने हो गए हैं जब आपका एचआर विभाग आपको एक छोटी सी पर्ची देता था, जिस पर आपके एम्‍पलॉइज प्रोवीडेंट फंड (EPF) बैलेंस की जानकारी होती थी।

Surbhi Jain
Updated on: October 28, 2015 12:59 IST
3 Steps: EPF एकाउंट चेक करना हुआ आसान, इन तीन तरीकों से जाने अपना बैलेंस- India TV Paisa
3 Steps: EPF एकाउंट चेक करना हुआ आसान, इन तीन तरीकों से जाने अपना बैलेंस

नई दिल्ली: वो दिन पुराने हो गए हैं जब आपका एचआर विभाग आपको एक छोटी सी पर्ची देता था, जिस पर आपके एम्‍पलॉइज प्रोवीडेंट फंड (EPF) बैलेंस की जानकारी होती थी। यह जानकारी आपको नियमित तौर पर नहीं मिलती थी और इसके लिए आपको लंबा इंतजार भी करना पड़ता था। लेकिन अब आप अपना बैलेंस खुद और कभी भी चेक कर सकते हैं। इस साल सितंबर महीने में एम्‍पलॉइज प्रोवीडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन (ईपीएफओ) ने खाता धारक के मोबाइल फोन से जुड़ी तीन ऐसी सुविधाएं लॉन्च की हैं, जिनकी मदद से आप अपना EPF बैलेंस आसानी से चेक कर सकते हैं। यह सुविधाएं हैं मोबाइल ऐप, मिस्‍ड कॉल और एसएमएस।

EPFO के लिए UAN जरूरी, जानिए इससे जुड़ी 3 अहम बातें

EPF मोबाइल ऐप

मौजूदा समय में यह ऐप केवल एंड्रॉयड फोन पर ही उपलब्ध है। ईपीएफओ इसे iOS, विंडोज और ब्लैकबैरी फोन में भी लाने की तैयारी कर रहा है। ये वर्जन्स जल्द ही लॉन्च किए जाएंगे। एंड्रॉयड फोन में भी यह ऐप प्ले स्टोर पर उपलब्ध नहीं है मगर ईपीएफओ के मुताबिक सुविधा जल्द ही मुहैया कराई जाएगी। इसे अभी आप www.epfindia.com पर जाकर Our services सेक्शन से डाउनलोड कर सकते हैं या फिर mGovernance से डाउनलोड कर सकते हैं।

EPF के प्रवक्ता के मुताबिक जब तक यह प्ले स्टोर पर उपलब्ध नहीं है तब तक इसे वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। आपका फोन इसे अनसिक्‍योर साइट बताकर आपको चेतावनी दे सकता है, लेकिन यह प्रक्रिया बिल्कुल सुरक्षित है। डाउनलोड के बाद आपको मेंबर, नियोक्ता और पेंशनर में से किसी एक विकल्‍प को चुनना होगा। आप कर्मचारी है इसलिए आप मेंबर वाला विकल्‍प को चुनेंगे। ध्यान रहे अपना बैलेंस जानने के लिए इस ऐप को इस्तेमाल करने से पहले आपको अपना UAN एक्टिवेट करना होगा। ईपीएफओ ने UAN सभी कर्मचारियों को दिया हुआ है आप अपने नियोक्ता से इसे ले सकते हैं।
अगर आप मौजूदा समय में कहीं भी काम नहीं कर रहे हैं लेकिन आपके पास एक ऑपरेटिव EPF एकाउंट है तो आप ईपीएफओ की वेबसाइट पर अपना यूएएन स्‍टेट्स जानें पर क्लिक कर यूएएन जनरेट कर सकते हैं। इनऑपरेटिव अकाउंट (इस्तेमाल में न लाए जाने वाले) वो होते हैं जिनमें तीन साल से कोई राशि जमा नहीं की गई हो।

PF अकाउंट से निकालने हैं पैसे तो ध्यान रखिए ये बातें

UAN
UAN प्राप्त होने के बाद आपको इसे एक्टिवेट करना होगा। आप सीधे वेबसाइट से भी इसे एक्टिवेट कर सकते हैं। ऐप पर, यूएएन एक्टिव का विकल्‍प चुनिए और ऐप आपसे कुछ जानकारी जैसे आपको रीजनल पीएफ ऑफिस, पीएफ नंबर और UAN पूछेगा। इसके बाद आपको वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) दिया जाएगा और एकाउंट को एक्टिव करने के लिए आपको इस ओटीपी का इस्‍तेमाल करना होगा। ईपीएफओ से मेंबर पासबुक और एसएमएस सर्विस जैसी सुविधाएं हासिल करने के लिए मेंबर को अपना UAN एक्टिवेट करना पड़ेगा। आप जिस मोबाइल नंबर पर एसएमएस सर्विस प्राप्‍त करना चाहते हैं उसकी जानकारी आपको देनी होगी। एक्टिवेशन का मुख्य कारण यह है कि इसके जरिए ईपीएफओ आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर कर लेता है ताकि आपसे सीधे संपर्क कर सकें। मोबाइल ऐप को लॉन्च करने के पीछे मेंबर्स का UAN एक्टिवेट करना था। हालांकि इस पर बाद में अतिरिक्त सुविधाएं जैसे बैलेस जानकारी भी दी जाने लगी। ऐप किसी भी तरह के ट्रांजैक्‍शन की अनुमति नहीं देता है।

एक्टिवेट करने के बाद आप अपना एकाउंट बैलेंस ऐप के जरिये देख सकते हैं। साथ ही पासबुक में दी गईं जानकारियां और हर महीने के ट्रांजैक्‍शन से जुड़ी जानकारियां भी इसमें होती हैं। आप और आपका नियोक्ता आपकी बेसिक सैलेरी का 12-12 फीसदी अंश ईफीएफ एकाउंट में जमा करते है। वर्तमान में ईपीएफ पर रेट ऑफ इंटरेस्ट 8.75 फीसदी है।

मिस्ड कॉल, एसएमएस सर्विस
आप 011-22901406 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर अपने बैलेंस की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। मिस्ड कॉल देते ही आपके रजिस्टर्ड नंबर पर ईपीएफओ की तरफ से एक एसएमएस आ जाएगा जिसमें आपका पीएफ नंबर, नाम और जन्म तिथि दी गई होगी। लेकिन इससे आपको अपना बैंलेस नहीं पता लगेगा। इसके लिए आपको अपना UAN KYC डॉक्यूमेंट्स बैंक एकाउंट डीटेल्स, PAN या फिर आधार के जरिए सीड करना पड़ेगा। फिलहाल ऑथोरिटी नियोक्ता की ओर से यह काम कर देता है।
एक बार आपका UAN KYC से सीड हो जाएगा तो जब भी आप मिस्ड कॉल देंगे, ईपीएफओ आपको आपके सबसे आखिरी ईपीएफ बैलेंस की जानकारी दे देगा। ईपीएफओ के मुताबिक मिस्ड कॉल सुविधा का लोग इस्तेमाल करने लग गए हैं। हर रोज तकरीबन 1 लाख मिस्ड कॉल्स ईपीएफओ के पास आ रही हैं।

अगर आपका UAN एक्टिवेट नहीं हुआ है तो आप 77382-99899 पर एसएमएस कर सकते हैं। टाइप करें EPFOHO स्पेस देकर ACT, UAN, आपका 22 अंकों का पीएफ नंबर। एक्टिवेट होने के बाद इसी नंबर पर आप एसएमएस भेजकर अपना एकाउंट बैलेंस चेक कर सकते हैं। अगर आप जानकारी अंग्रेजी में चाहते हैं तो EPFOHO स्पेस UAN स्पेस ENG टाइप करें। आप इस एसएमएस को 10 भारतीय भाषाओं में प्राप्त कर सकते हैं। इन सर्विसेज के तहत ईपीएफओ ईपीएफ एकाउंट्स को ज्यादा यूजर फ्रैंडली बनाने की कोशिश कर रहे है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement