1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. Aadhaar card: जानिए कैसे बनवाएं आधार PVC कार्ड, UIDAI ने बताया किस-किस तरह के कार्ड हैं वैलिड

Aadhaar card: जानिए कैसे बनवाएं आधार PVC कार्ड, UIDAI ने बताया किस-किस तरह के कार्ड हैं वैलिड

How to make Aadhaar PVC Card: भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने हाल ही में पीवीसी-बेस्ड आधार कार्ड जारी करने की पेशकश की।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 22, 2020 12:43 IST
Aadhaar PVC Card- India TV Paisa
Photo:UIDAI

Aadhaar PVC Card

How to make Aadhaar PVC Card: भारत में आधार कार्ड प्रत्येक नागरिक की पहचान बन चुका है। यह सबसे अहम सरकारी दस्तावेज भी है। प्रत्येक नागरिक के लिए इसे अपने साथ रखना बेहद जरूरी हो गया है। लेकिन कागज के आधार कार्ड को हमेशा साथ रखना संभव ही नहीं है। इसके मुड़ने तुड़ने या फटने की संभावना ज्यादा रहती है। इसे देखते हुए अब पीवीसी कार्ड से अंकित आधार कार्ड का प्रचलन भी तेजी से बढ़ रहा है। 

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने हाल ही में पीवीसी-बेस्ड आधार कार्ड जारी करने की पेशकश की। यह कार्ड कैरी करना आसान है और ये ड्यूरेबल होगा। इस पर कई सिक्योरिटी फीचर्स के साथ फोटोग्राफ और डेमोग्राफिक डिटेल्स के साथ डिजिटली साइन सिक्योर क्यूआर कोड होगा। UIDAI ने यह भी कहा है कि अगर आपका मोबाइल नंबर आधार के साथ रजिस्टर्ड नहीं है तो भी आप इसका ऑर्डर दे सकते हैं।

सभी प्रकार के आधार स्वीकार्य 

UIDAI ने आधार के सभी प्रारूपों को मान्यता प्रदान की है। UIDAI ने साफ किया है कि उसने आम लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए समय-समय पर कई तरह के आधार जारी किए हैं, जैसे- ई-आधार, आधार लेटर, एम-आधार और आधार पीवीसी कार्ड। इनमें से किसी भी तरह का आधार आप अपनी सुविधा और उपलब्धता के मुताबिक इस्तेमाल कर सकते हैं। 

कैसे बनवाएं आधार पीवीसी कार्ड ?

आधार को पीवीसी कार्ड पर अंकित करवाने के लिए यूआईडीएआई ने पूरी प्रक्रिया अपनी वेबसाइट पर दी है। आप UIDAI की वेबसाइट uidai.gov.in या resident.uidai.gov.in के जरिए ऑर्डर कर सकते हैं। इसके लिए आधार नंबर, वर्चुअल आईडी या एनरोलमेंट आईडी की जरूरत होगी। इसके लिए 50 रुपए की फीस निर्धारित की गई है। आधार कार्ड स्पीड पोस्ट से निवासी को घर पर डिलीवर होगा।

Aadhaar

Aadhaar 

कैसे करें आधार पीवीसी कार्ड का ऑर्डर?

1. https://uidai.gov.in या https://resident.uidai.gov.in पर विजिट करें।

2. “Order Aadhaar Card” सर्विस पर क्लिक करें।
3. अपना आधार नंबर (UID) या 16 अंकों वाला वर्चुअल आइडेंटिफिकेशन नंबर (VID) या 28 अंकों वाला एनरोलमेंट आईडी दर्ज करें।
4. सिक्योरिटी कोड दर्ज करें।
5. ओटीपी हासिल करने के लिए रजिस्टर्ड नंबर का विकल्प चुनें। अगर मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है और वैकल्पिक नंबर उपलब्ध है तो वह दर्ज करें।
6. “Send OTP” पर क्लिक करें।
7. “Terms and Conditions” मंजूर होने पर टिक करें। (नोट: हाइपरलिंक पर क्लिक करें और डिटेल्स देखें)।
8. ओटीपी वेरिफिकेशन प्रक्रिया पूरी करने “Submit” पर क्लिक करें।
9. इसके बाद “Make payment” पर क्लिक करते ही आप पेमेंट गेटवे पर सीधे पहुंच जाएंगे, जहां आपको क्रेडिट/डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग और यूपीआई के विकल्प मिलेंगे।
10. भुगतान सफल होने पर रिसिप्ट मिलेगी, जिस पर डिजिटल सिग्नेचर होंगे। एसएमएस पर सर्विस रिक्वेस्ट नंबर मिलेगा। आप इस नंबर के जरिए कार्ड डिलीवर होने तक प्रोसेस ट्रैक कर सकेंगे।

आइए आधार के विभिन्न रूपों पर एक नज़र डालें:

Aadhaar

Aadhaar 

1) आधार पत्र

आधार पत्र डाक द्वारा दिया जाता है। आधार जनरेट होते ही आपको रजिस्टर्ड मोबाइल पर एक एसएमएस भी मिलता है।

2) ई-आधार

आप विवरण के साथ यूआईडीएआई वेबसाइट के माध्यम से ई-आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। ई-आधार कार्ड आपकी आधार जानकारी को संभाल कर रखता है। यह आपके आधार कार्ड का एक डिजिटल संस्करण है, और बिना किसी अपवाद के पूरे देश में स्वीकार्य है। ई-आधार पीडीएफ फॉर्म में होगा।

ई-आधार पीडीएफ कैसे खोलें?

पीडीएफ खोलने के लिए, आपको एक पासवर्ड की आवश्यकता होगी। पासवर्ड आपके नाम के पहले चार अक्षर कैपिटल लेटर्स और जन्म के साल का होगा। उदाहरण के लिए: यदि आपका नाम भारती शुक्ला है और आपका जन्म वर्ष 1990 है, तो पासवर्ड BHAR1990 होगा।

3) आधार पीवीसी कार्ड

नया आधार पीवीसी कार्ड संवर्धित सुरक्षा सुविधाओं के साथ आता है और ले जाने के लिए अधिक सुविधाजनक है। सुरक्षा सुविधाओं में फोटोग्राफ और जनसांख्यिकीय विवरण, होलोग्राम, माइक्रो टेक्स्ट, घोस्ट इमेज, इश्यू और प्रिंट की तारीख, एक उभरा हुआ आधार लोगो के साथ QR कोड शामिल हैं। यूआईडीएआई ने इसे पॉलीविनाइल क्लोराइड (पीवीसी) कार्ड के रूप में पुनर्मुद्रित करने की अनुमति दी है। तो, अब आप अपने एटीएम या डेबिट कार्ड की तरह ही अपने वॉलेट में भी आधार कार्ड ले जा सकेंगे।

Write a comment