Friday, May 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से लेकर PAN CARD तक लिंक कराने के हैं कई फायदे, ये है तरीका

आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से लेकर PAN CARD तक लिंक कराने के हैं कई फायदे, ये है तरीका

आधार कार्ड आपके कई काम आसान बना सकता है। आधार कार्ड से पैन कार्ड लिंक्ड होने पर आपके लिए टैक्स रिटर्न भरते वक्त कागजात बैंगलुरू ऑफिस भेजने की जरूरत नहीं होती।

Surbhi Jain Edited by: Surbhi Jain
Updated on: March 27, 2019 17:17 IST
आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से लेकर PAN CARD तक लिंक कराने के हैं कई फायदे, ये है तरीका- India TV Paisa
आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से लेकर PAN CARD तक लिंक कराने के हैं कई फायदे, ये है तरीका

नई दिल्‍ली। आधार कार्ड को लेकर भले ही असमंजस की स्थिति हो लेकिन फिर भी आपका आधार कार्ड आपके कई काम आसान बना सकता है। आधार कार्ड से पैन कार्ड लिंक्‍ड होने पर आपके लिए टैक्‍स रिटर्न भरते वक्‍त कागजात बैंगलुरू ऑफिस भेजने की जरूरत नहीं होती। वहीं यदि आप पासपोर्ट बनवाते वक्‍त आधार कार्ड का प्रयोग करते हैं तो आपको दो हफ्ते से ज्‍यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। इसके अलावा गैस सब्सिडी हासिल करने के लिए अगर आपका बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक्‍ड है तो आपको कागजी कार्यवाही से मुक्ति मिल जाती है। ऐसे में अब सवाल उठता है कि आप अपने आधार कार्ड को विभिन्‍न जगहों पर लिंक कैसे करें। रीडर्स की इसी समस्‍या को हल करते हुए इंडिया टीवी पैसा की टीम आपको बताने जा रही है आधार कार्ड को लिंक करने के फायदे और प्रोसेस के बारे में, जिससे आपके काम आसान हो सकें।

यह भी पढ़ें- डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के लिए जरूरी नहीं आधार, बैंक खातों से लिंक करना उपभोक्ता की मर्जी

आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक करने के फायदे

आधार कार्ड को आप अपने बैंक एकाउंट से लिंक कर सकते हैं। ज्‍यादातर लोग बैंक अकाउंट से आधार कार्ड को लिंक करने के पीछे सिर्फ गैस सब्सिडी हासिल करने को ही कारण मानते हैं। लेकिन वास्‍तव में इसके दूसरे भी फायदे हैं। आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक करने पर आप ई बैंकिंग की मदद से अपना इनकम टैक्स रिटर्न भर सकते हैं। इसके अलावा एलपीजी पर मिलने वाली सब्सिडी का भी लाभ उठा सकेंगे। इसके साथ साथ पीडीएस, स्कॉलरशिप, मनरेगा के अलावा तमाम सरकारी स्कीम्स का फायदा आप तभी उठा सकेंगे। जब आपका आधार कार्ड बैंक खातें से जुड़ा हो। सरकारी आंकड़ों के तहत अब तक 10 करोड़ से ज्यादा खातों को आधार कार्ड से जोड़ा जा चुका है।

यह भी पढ़ें- सस्‍ता राशन लेने के लिए आधार कार्ड हुआ जरूरी, जल्‍द कराएं इसका लिंकअप

पैन कार्ड के लिए ऐसे करें आवेदन-

How to apply pan card online

pan-1Pan Card

pan-2Pan Card

pan-3Pan Card

pan-4Pan Card

pan-5Pan Card

pan-6Pan Card

pan-7Pan Card

pan-8Pan Card

जानिए क्या है प्रक्रिया-

अपने आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से जोड़ने के लिए अपनी बैंक ब्रांच में संपर्क कर सकते हैं। यहां आपको एक फॉर्म में अपना आधार नंबर अपना फोन नंबर और दूसरी डिटेल्‍स भरनी होंगी। जिसके बाद बैंकिंग प्रक्रिया में लगने वाले समय के भीतर आपका अकाउंट लिंक हो जाएगा। आप इंटरनेट बैंकिंग की मदद से भी आधार लिंक कर सकते हैं। इसके लिए अपने इंटरनेट बैंकिंग एकाउंट पर लॉग इन करें। वहां से आधार कार्ड से लिंक के ऑप्शन पर क्लिक करें। अब अपनी कार्ड की डीटेल्स को डालें। अगर आपने डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर स्कीम में अपना एकाउंट नंबर दे रखा है तो आपके मोबाइल और ई-मेल पर मैसेज व मेल आ जाएगा।

आधार आपके बैंक खाते से जुड़ा या नहीं, करें ऐसे पता

आपका आधार नंबर आपके बैंक अकाउंट के साथ जुड़ गया है या नहीं यह पता करने के लिए  उपभोक्ता अपने मोबाइल पर *99*99# डायल करें। इसके बाद 12 डिजिट का आधार नंबर डालें और ओके करें। आधार नंबर सही है यह पुष्टि करने के लिए 1 डायल करें। इसके बाद मोबाइल पर आधार कार्ड के बैंक से जुड़े होने की जानकारी मिल जाएगी। इस मैसेज में यह भी बताया जाएगा कि किस बैंक से किस तारीख को आधार कार्ड लिंक हुआ है।

आईडेंटिटी डॉक्‍यूमेंट्स से ऑनलाइन कर सकते हैं आधार लिंक

स्‍कॉलरशिप, पेंशन आईडी, मनरेगा कार्ड, एलपीजी कंज्‍यूमर आईडी और दूसरे आईडेंटिटी डॉक्‍यूमेंट्स से आधार कार्ड लिंक करवाने के लिए आपको इस लिंक https://rasf.uidai.gov.in/seeding/User/ResidentSplash.aspx पर क्लिक करना होगा। मानलीजिए आपको अपना एलपीजी आईडी लिंक करना है तो ओपन हुई वेबसाइट में स्टार्ट नाउ पर क्लिक करें और अपना राज्य, शहर और किस कंपनी का गैस कनेक्शन है इस बात की जानकारी दें। इसके बाद अपना डिस्ट्रीब्यूटर, कंज्यूमर नंबर भरें। इसके बाद अपना ई-मेल, फोन नबंर और आधार नंबर देना होगा। इसके बाद वेरिफिकेशन के लिए आपके पास OTP यानी वन टाईम पासवर्ड आएगा। वेरिफिकेशन में यह नंबर और नीचे बनी इमेज के शब्द बॉक्स में डाल दीजिए। कुछ ही दिनों में आपकी अर्जी अप्रूव हो जाएगी और सब्सिडी खाते में पहुंचने लगेगी।

पैन कार्ड से लिंक करवा सकते हैं आधार कार्ड

आधार कार्ड की मदद से इनकम टैक्स की फाइनिंग सरल हो जाती है। इसके लिए आधार कार्ड पैन कार्ड से लिंक्ड होना जरूरी है। पैन कार्ड को लिंक करने के लिए https://incometaxindiaefiling.gov.in/ पर जाएं। यहां अपने आईटी एकाउंट पर लॉगइन करें। लॉगइन के लिए अपना पैन कार्ड और पासवर्ड डालें। इसके बाद आधार कार्ड नंबर डालें। ध्यान रखें कि लिंक करने से पहले आपका नाम और जन्म तिथि पैन कार्ड और आधार कार्ड पर एक जैसा होना चाहिए। अगर दोनों पर अलग होगा तो आधार कार्ड पैन कार्ड से जुड़ नहीं सकता।

आधार कार्ड से 10 दिनों के भीतर बनेगा पासपोर्ट

यदि आपके पास आधार कार्ड है तो पासपोर्ट की लंबी प्रक्रिया भी आपके लिए छोटी हो सकती है। बस इसके लिए आपके पास आधार कार्ड होना जरुरी है। दरअसल, सरकार जल्द ही किसी भी व्यक्ति का पासपोर्ट बनाने के लिए जरुरी जानकारी को उसके बायोमैट्रिक आईडी आधार कार्ड से लेने की तैयारी कर रही है। विदेश मंत्रालय और कुछ पासपोर्ट ऑफिस के बीच कनैक्टीविटी का काम पूरा हो चुका है और इसकी टेस्टिंग जारी है। टेस्टिंग का काम पूरा हो जाने के बाद अगर कोई नागरिक पासपोर्ट बनवाते समय अपने कागजों में आधार कार्ड देता है तो नागरिक की आवश्यक सूचना उसके आधार कार्ड डेटाबेस से ली जा सकेगी। हांलाकि पासपोर्ट बनवाने के लिए आधार कार्ड होना अनिवार्य शर्त नहीं होगी। लेकिन अगर आप पासपोर्ट बनवाने की लंबी प्रक्रिया से बचना चाहते हैं तो आधार कार्ड बनवाना आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement