1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. LIC की बंद हो चुकी पॉलिसी को फिर से शुरू करने का एक मौका, जानिए क्या है ऑफऱ

LIC की बंद हो चुकी पॉलिसी को फिर से शुरू करने का एक मौका, जानिए क्या है ऑफऱ

एलआईसी अपनी पॉलिसीधारकों को बंद हो चुकी पॉलिसी को फिर से शुरु करने का मौका दे रही है। एलआईसी ने एक खास कैंपेन की शुरुआत की है जो 9 अक्टूबर तक जारी रहेगा। इस कैंपेन में खास शर्तों को पूरा करने वाली पॉलिसी को फिर से शुरू करने का ऑफर दिया जा रहा है

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: August 30, 2020 14:18 IST
- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

एलआईसी की बंद हो चुकी पॉलिसी को फिर से शुरू करने के लिए खास कैंपेन शुरू

 

नई दिल्ली। पैसों की तंगी की वजह और किसी अन्य वजह से अगर आप अपनी एलआईसी की किसी पॉलिसी का प्रीमियम तय वक्त में नहीं भर सकें हैं और वो लैप्स हो गई है, तो आपके पास एक और मौका है एलआईसी की पॉलिसी को फिर से शुरू करने का। दरसअसल एलआईसी अपनी पॉलिसीधारकों को बंद हो चुकी पॉलिसी को फिर से शुरु करने का मौका दे रही है। एलआईसी ने एक खास कैंपेन की शुरुआत की है जो 9 अक्टूबर तक जारी रहेगा। इस कैंपेन में खास शर्तों को पूरा करने वाली पॉलिसी को फिर से शुरू करने का ऑफर दिया जा रहा है।  

खास कैंपेन में एलआईसी की बंद हो चुकी इंडिविजुवल पॉलिसी को दोबारा शुरू किया जा सकता है। एलआईसी ने अपने बयान में कहा कि विशेष अभियान के तहत कुछ खास पॉलिसी को ही शुरू करने की इजाजत दी जाएगी। हालांकि इन पॉलिसी में अंतिम प्रीमियम भुगतान की तारीख 5 साल से अधिक पुरानी न हो। निगम के मुताबिक रिवाइवल के पॉलिसी धारकों को विलंब शुल्क में 20 प्रतिशत की छूट मिलेगी। ऑफर के मुताबिक वहीं अगर विलंब शुल्क 1 लाख रुपये से 3 लाख रुपये के बीच हो तो 25 फीसदी और विलंब शुल्क 3 लाख रुपये से ज्यादा हो तो 30 फीसदी की छूट दी जाएगी।  

बीमा पॉलिसी में प्रीमियम का भुगतान मासिक, तिमाही, छमाही या साल के आधार पर होता है। हर बार प्रीमियम की अंतिम तारीख के बाद एक ग्रेस पीरियड भी मिलता है। ग्रेस पीरियड में पॉलिसी के लाभ बने रहते हैं, हालांकि ग्रेस पीरियड खत्म होने पर लाभ खत्म हो जाते हैं। हालांकि स्पेशल कैंपन के तहत रिवाइव की गई पॉलिसी में एक बार फिर पॉलिसी से जुड़े लाभ मिलने लगते हैं।     

Write a comment
X