1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. अब फ्री नहीं मिलेगी पेटीएम की ये सर्विस, जानिए ग्राहकों को चुकानी होगी कितनी कीमत

No Free Paytm: अब फ्री नहीं मिलेगी पेटीएम की ये सर्विस, जानिए ग्राहकों को चुकानी होगी कितनी कीमत

बिजनेस यूजर्स को बड़ी राहत देते हुए बिना किसी शुल्क के पेटीएम वॉलेट में पेमेंट लेने की सुविधा प्रदान की थी। लेकिन दूसरी ओर पेटीएम ने आम यूजर को बड़ा झटका दिया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 01, 2020 12:43 IST
paytm- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

paytm

Paytm: कोरोना संक्रमण के बाद से लोगों में डिजिटल पेमेंट की ओर तेजी से रुझान बढ़ा है। मोबाइल डिजिटल पेमेंट के मामले में देश की दिग्गज कंपनी के रूप में पेटीएम तेजी से उभरी है। हाल ही में पेटीएम ने बिजनेस यूजर्स को बड़ी राहत देते हुए बिना किसी शुल्क के पेटीएम वॉलेट में पेमेंट लेने की सुविधा प्रदान की थी। लेकिन दूसरी ओर पेटीएम ने आम यूजर को बड़ा झटका दिया है। यदि आप पेटीएम वॉलेट में क्रेडिट कार्ड के जरिए पैसे डालते हैं तो आपको अब अतिरिक्त कीमत चुकानी होगी। हालांकि अन्य माध्यमों के जरिए पैसे वॉलेट में डालने और यूपीआई पेमेंट आदि दूसरी सेवाएं अभी भी मुफ्त ही रहेंगे। 

पेटीएम ने अपने ब्लॉग पेज paytmbank.com/ratesCharges पर इस शुल्क के बारे में जानकारी दी है। इसके तहत अब पेटीएम वॉलेट में रुपये डालने के लिए आपको एक्सट्रा चार्ज देना पड़ेगा। इसके अनुसार, अब पेटीएम वॉलेट में क्रेडिट कार्ड से पैसे डालने पर 2 प्रतिशत का अतिरिक्त चार्ज देना होगा। इसमें जीएसटी शामिल होगा। इसे आप ऐसे समझ सकते हैं कि अगर आप क्रेडिट कार्ड से पेटीएम वॉलेट में 2000 रुपये डालते हैं, तो आपको क्रेडिट कार्ड से 2040 रुपये का पेमेंट करना होगा।

बिजनेस ग्राहकों को राहत 

एक ओर जहां क्यू आर कोड के माध्यम से पेमेंट लेने के क्षेत्र में कॉम्पटीशन तेजी से बढ़ रहा है इसे देखते हुए इस क्षेत्र की दिग्गज कंपनी पेटीएम ने भी अपने चार्ज में कटौती की है। अब मर्चेंट साइट पर पेटीएम से पेमेंट करने पर कोई एक्सट्रा चार्ज नहीं देना पड़ेगा। साथ ही, पेटीएम से पेटीएम वॉलेट में ट्रांसफर करने पर भी कोई चार्ज नहीं देना होगा। पेटीएम ने हाल ही में यह ऐलान किया है कि दुकानदार/मर्चेंट अब यूपीआई और रुपे कार्ड के अलावा जीरो पर्सेंट फी पर पेटीएम वॉलेट के माध्यम से अनलिमिटेड पेमेंट ले सकेंगे। इस मामले में कंपनी ने एक बयान में कहा, कंपनी के इस कदम से 1.7 करोड़ से अधिक दुकानदारों को फायदा मिलेगा, जो अपने बैंक खातों में डायरेक्ट सेटलमेंट के साथ अपने सभी डिजिटल पेमेंट पर जीरो पर्सेंट फी का लाभ पा सकेंगे। 

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X