1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. इलाज के लिए पाइए नकद सहायता, जानिए क्या है सरकार की 'चिकित्सा सुविधा योजना'

इलाज के लिए पाइए नकद सहायता, जानिए क्या है सरकार की 'चिकित्सा सुविधा योजना'

चोट लगने या बीमारी की स्थिति में एकमुश्त 3,000 रुपये उनके बैंक खाते में डाले जाते हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 08, 2020 11:41 IST
chikitsa Suvidha Yojana- India TV Paisa
Photo:FILE

chikitsa Suvidha Yojana

देश में इलाज का खर्च लगातार बढ़ता जा रहा है। वहीं गरीब वर्ग के लोगों के लिए अच्छी चिकित्सा सुविधा प्राप्त करना तो दूर का सपना होता है। इसे ध्यान में रखते हुए देश के सबसे बड़े राज्य उत्‍तर प्रदेश में एक खास योजना शुरू की गई है। खासबात यह है कि योगी सरकार ने ये खास योजना श्रमिकों के लिए शुरू की है। इसका नाम चिकित्सा सुविधा योजना है। यूपी सरकार की इस स्कीम के तहत श्रमिकों को 3,000 रुपये तक की सरकारी मदद मिलती है। 

इस योजना को पेश करने के पीछे सरकारी की यह सोच है कि ज्‍यादातर श्रमिक दिहाड़ी मजदूरी पर जिंदगी बिताते हैं। उन्हें अक्सर निर्माण स्‍थल पर चोट या छोटी-मोटी बीमारी हो जाती है। दैनिक मजदूरी पाने वाले मजदूरों की इस छोटी बीमारी से ही आमदनी रुक जाती है। स्‍कीम की मदद से उन्‍हें इलाज कराने के लिए मदद दी जाती है। चोट लगने या बीमारी की स्थिति में एकमुश्त 3,000 रुपये उनके बैंक खाते में डाले जाते हैं।

योजना के लाभ के लिए रजिस्ट्रेशन जरूरी 

बता दें कि यह मजदूरों के लिए योगी सरकार द्वारा पेश की गई एक खास स्कीम है। इसे उत्तर प्रदेश का श्रम विभाग संचालित करता है। इस योजना का लाभ पाने के लिए श्रमिक को विभाग की वेबसाइट पर रजिस्‍ट्रेशन कराना जरूरी होता है। इस लिंक http://upbocw.in/ पर क्लिक करके वे रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं। 

क्‍या है पात्रता

इस योजना का लाभ लेने के लिए कुछ शर्तें भी हैं। जैसे चिकित्‍सा सुविधा योजना का लाभ लेने के लिए श्रमिक को उत्‍तर प्रदेश का होना चाहिए। योजना का लाभ उन्हीं मजदूरों को मिल पाएगा। आवेदन करने के लिए आधार कार्ड का होना अनिवार्य है। श्रमिक के पास बैंक अकाउंट नंबर भी होना चाहिए। लाभ लेने के लिए जरूरी है कि रजिस्‍ट्रेशन एक साल पहले कराया जा चुका हो। अगर पति-पत्नी दोनों रजिस्‍टर्ड हैं और साथ आवेदन करते हैं तो पत्नी के खाते में तीन हजार रुपये भेजे जाएंगे। 

जानिए क्या है रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 

श्रमिक को पहले http://upbocw.in/ वेबसाइट पर जाकर श्रमिक टैब में श्रमिक पंजीयन पर क्लिक करना होगा। रजिस्‍ट्रेशन के वक्‍त लॉग-इन और पासवर्ड मिलता है।  इसकी मदद से लॉग-इन करना होगा। इसके बाद एक स्‍क्रीन खुलेगी। यहां 'कल्‍याणकारी योजनाएं' पर क्लिक करके 'योजनाओं का लाभ लेने हेतु आवदेन पत्र' पर क्लिक करना होगा। यहां आपसे ओटीपी भेजने के लिए कहा जाएगा। फिर एक पेज खुलेगा। इसमें सभी आवश्‍यक जानकारी दर्ज करनी होंगी। इसी पेज पर योजना का नाम चुनना होगा। इसमें तमाम तरह की योजनाएं दिखेंगी। इनमें से चिकित्‍सा सुविधा योजना को सेलेक्‍ट करना होगा। इसके बाद अपना नाम, आधार और अपनी बैंक पासबुक की स्वप्रमाणित कॉपी को अपलोड करना होगा।

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X