Wednesday, April 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. 7th Pay Commission: DA को लेकर आया बड़ा अपडेट, इस राज्य के कर्मचारियों के बल्ले-बल्ले

7th Pay Commission: DA को लेकर आया बड़ा अपडेट, इस राज्य के कर्मचारियों के बल्ले-बल्ले

7th Pay Commission News: DA को लेकर एक बड़ा अपडेट आया है। इससे हजारों कर्मचारियों में खुशी की लहर दौड़ गई है। हालांकि इसको लेकर लोग कुछ शिकायतें भी कर रहे हैं। आइए पूरी खबर में आराम से इसके बारे में जानते हैं।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: January 27, 2023 20:51 IST
7th Pay Commission- India TV Paisa
Photo:FILE DA को लेकर आया बड़ा अपडेट, इस राज्य के कर्मचारियों के बल्ले-बल्ले

7th Pay Commission Update: अभी भी गांव तरफ इस बात को लेकर खूब चर्चा होती है, 'नौकरी हो तो सरकारी वरना बेचो जाकर तरकारी(सब्जी)' इसका मतलब ये हुआ कि नौकरी अगर सरकारी ही बेहतर है, अगर नहीं मिल पाई तो आप सब्जी बेचने का काम कर सकते हैं। इसके पीछे का सबसे बड़ा कारण सरकार के तरफ से मिलने वाली सुविधाएं होती है। इस बार तेलंगाना सरकार ने राज्य के हजारों कर्मचारियों को खुश करते हुए उनके और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते में 2.73 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। राज्य सरकार के इस कदम से राज्य के 7.2 लाख से अधिक सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को लाभ होगा।

7th Pay Commission News

Image Source : FILE
सरकार ने जारी किया आदेश

सरकार ने जारी किया आदेश

एक आदेश जारी करते हुए, तेलंगाना सरकार ने कहा कि उसने अपने मौजूदा डीए/डीआर को 17.29 प्रतिशत से संशोधित कर 20.02 प्रतिशत कर दिया है, जो 1 जुलाई, 2023 से प्रभावी होगा। 31 मई 2023 को अधिवर्षिता पर सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों को बकाया महंगाई भत्ते का भुगतान किया जाएगा और उन कर्मचारियों को उनकी सेवा के अंतिम चार महीनों के दौरान सामान्य भविष्य निधि में अंशदान करने की छूट है। वहीं पेंशनरों को उनकी जनवरी 2023 की पेंशन के साथ एरियर का भुगतान किया जाएगा।

7th Pay Commission Update

Image Source : FILE
सामने आ रही ये शिकायत

सामने आ रही ये शिकायत

पेंशनधारियों के लिए एक जुलाई 2021 से 31 दिसंबर 2022 तक के महंगाई राहत एरियर का भुगतान आठ किस्तों में किया जाएगा। राज्य सरकार ने कहा कि इसके लिए प्रक्रिया फरवरी 2023 में शुरू होगी, जो मार्च 2023 में देय होगी। घोषणा के बाद कुछ कर्मचारियों ने दावा किया कि जुलाई 2021 का डीए जारी कर दिया गया है और जनवरी 2022, जुलाई 2022 और जनवरी 2023 का डीए अभी भी लंबित है। राज्य सरकार ने कहा कि उसने सभी पूर्णकालिक/आकस्मिक कर्मचारियों के लिए डीए में संशोधन किया है, जिनका पारिश्रमिक 2010 के संशोधित वेतनमान के अनुसार संशोधित किया गया है। इसके अलावा, तेलंगाना सरकार ने 100 रुपये की तदर्थ वृद्धि को मंजूरी दी है। - 1 जुलाई, 2021 से अंशकालिक सहायकों और ग्राम राजस्व सहायकों (वीआरए) को प्रति माह।

ये भी पढ़ें: पहले ही बजट में भारत सरकार को हुआ था 24.59 करोड़ रुपये का घाटा, आज ट्रिलियन डॉलर की है देश की इकोनॉमी

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement