Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. Fraud Alert! नया डेबिट कार्ड मिलते ही सबसे पहले करें ये काम! नहीं तो हो जाएगा अकाउंट खाली

Fraud Alert! नया डेबिट कार्ड मिलते ही सबसे पहले करें ये काम! नहीं तो हो जाएगा अकाउंट खाली

नया डेबिट कार्ड (Debit Card) मिलते ही तुरंत इसकी सेफ्टी को सुनिश्चित करें। ऐसा नहीं करने पर आप धोखाधड़ी के शिकार हो सकते हैं और आपकी बचत साफ हो सकती है।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: July 31, 2023 6:49 IST
things to do before using debit card- India TV Paisa
Photo:FILE things to do before using debit card

भारत में जनधन खाते खुलने के बाद लगभग हर भारतीय के पास अपना बैंक खाता है। इस खाते को प्रयोग करने के लिए उसे बैंक द्वारा एटीएम कम डेबिट कार्ड भी प्रदान किया जाता है। यह कार्ड आपके एटीएम से पैसे निकालने के अलावा दुकानों से शॉपिंग के लिए भी काम में आता है। लेकिन भारत में जिस तेजी से डिजिटल बैंकिंग का दायरा बढ़ रहा है उतनी ही तेजी से डिजिटल फ्रॉड की तादाद बढ़ रही है। कोरोना संकट के बाद से लोगों के बीच डेबिट एवं क्रेडिट कार्ड तथा मोबाइल वॉलेट से पेमेंट का प्रचलन बढ़ा है। इसके साथ ही हैकर्स भी ग्राहकों का पैसा उड़ाने के लिए एक्टिव हो गए हैं। 

बैंकिंग फ्रॉड में सबसे बड़ी तादाद डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड के जरिए होने वाले घपलों की है। इसे देखते हुए पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) ने ग्राहकों को डेबिट कार्ड की सुरक्षा के लिए आगाह किया है। पेटीएम ने ग्राहकों को सुरक्षा को लेकर कुछ खास टिप्स बताए हैं। यदि आप भी इन टिप्स का पालन करते हैं तो संभव है कि आप भी डिजिटल बैंकिंग से जुड़े खतरों से खुद को सुरक्षित कर पाएंगे। 

Paytm ने किया ट्वीट 

Paytm पेमेंट बैंक ने अपने ट्विटर हैंडल पर डेबिट कार्ड सुरक्षा को लेकर एक ट्वीट किया है। ट्वीट ने पेटीएम ने कहा, नया डेबिट कार्ड (Debit Card) मिलते ही तुरंत इसकी सेफ्टी को सुनिश्चित करें। ऐसा नहीं करने पर आप धोखाधड़ी के शिकार हो सकते हैं और आपकी बचत साफ हो सकती है। 

मैनेज करें ट्रांजेक्शन 

पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने ट्वीट में कहा, डेबिट कार्ड मिलने पर सबसे पहले मैनेज कार्ड सेक्शन में जाकर कार्ड ट्रांजैक्शन सेटिंग्स में बदलाव करें। आप अपने कार्ड पर किसी भी तरह के ट्रांजैक्शन की अनुमति दे सकते हैं या नहीं भी दे सकते हैं।

अपने डेबिट कार्ड की सुरक्षा के लिए अपनाएं ये सेफ्टी टिप्स

  1. डेबिट कार्ड की ट्रांजैक्शन लिमिट सेट करें।
  2. पिन सेट करते समय इस बात का ध्यान रखें कोई देख न रहा हो।
  3. अपने कार्ड का पिन नंबर कहीं न लिखें, इसे बस याद कर लें। आप कभी भी अपने पेटीएम ऐप से आसानी से पिन बदल सकते हैं।
  4. नए कार्ड मिलने पर जल्द से जल्द पुराने कार्ड को नष्ट कर दें।
  5. ओटीपी, पिन या अपने कार्ड की अन्य डिटेल्स किसी से शेयर न करें।
  6. किसी भी संदिग्ध गतिविधि पर तुरंत अपने पेटीएम ऐप से कार्ड को ब्लॉक कर दें।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement