Tuesday, April 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. सोना जल्द ही 60,000 रुपये तो चांदी होगी इतनी महंगी, जानें इस साल कहां तक जाएगा Gold-Silver का भाव

सोना जल्द ही 60,000 रुपये तो चांदी होगी इतनी महंगी, जानें इस साल कहां तक जाएगा Gold-Silver का भाव

आईआईएफएल सिक्योरिटीज में रिसर्च के वाइस प्रेसिडेंट अनुज गुप्ता ने इंडिया टीवी को बताया कि इस साल दिवाली तक सोने और चांदी की कीमत में तेजी बनी रहने की पूरी उम्मीद है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: January 17, 2023 8:04 IST
सोना - India TV Paisa
Photo:PTI सोना

सोने-चांदी की कीमत में तेजी का सिलसिला जारी है। घरेलू सर्राफा बाजार में सोने का भाव 56,701 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। चांदी की कीमत भी 70,054 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है। इसके साथ ही सोने ने अपना पिछला रिकॉर्ड हाई को तोड़ दिया है। जानकारों का कहना है कि इस साल सोने और चांदी की कीमत में और तेजी आएगी और जल्द ही सोना 60 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच जाएगा। मद्रास ज्वैलर्स एंड डायमंड मर्चेट्स एसोसिएशन के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा है कि सोने की कीमतें जल्द ही 60,000 रुपये प्रति 10 ग्राम 24 कैरेट तक पहुंचने की उम्मीद है। अधिकारी ने कहा कि खरीदार अब खरीदारी करना जारी रख रहे हैं क्योंकि अगर रूस-यूक्रेन युद्ध और गंभीर हो जाता है और मंदी के साथ-साथ मुद्रास्फीति ऊपर की ओर जारी रहती है तो सोना और ऊपर पहुंच जाएगा।

मंदी के डर से सोने में तेजी 

मद्रास ज्वैलर्स एंड डायमंड मर्चेट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष और चल्लानी ज्वैलरी मार्ट के पार्टनर जयंतीलाल चल्लानी ने बताया, 24 कैरेट सोने की कीमत कुछ दिनों में 60,000 रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंचने की उम्मीद है। सोमवार को भाव टैक्स मिलाकर 58,550/24 कैरेट 10 ग्राम था। एमके ग्लोबल फाइनेंशियल सर्विसेज के मुताबिक, पश्चिम में मंदी का डर और भू-राजनीतिक तनाव सोने को फोकस में रखेंगे। एमके ग्लोबल ने कहा, पिछले एक महीने में सोना 1,800-1,880 डॉलर के दायरे में कारोबार कर रहा है। यूएस फेड के रेट में कमी की संभावना से मिले संकेतों से सोने की कीमतों को 1,680-1,730 डॉलर के स्तर से बढ़कर 1,850-1,880 डॉलर पर पहुंचने में मदद मिली है।

सोना एक सुरक्षित निवेश का माध्यम 

भारत में, शादी विवाह के मौसम की मांग के कारण कीमतें अब तक के उच्चतम स्तर पर कारोबार कर रही हैं। वैश्विक स्तर पर यह सितंबर 2022 में रिकॉर्ड किए गए अब तक के सबसे ऊंचे स्तर से 5-6 फीसदी नीचे कारोबार कर रहा है। सोना एक सुरक्षित ठिकाना माना जाता है और अक्सर अनिश्चितता और मंदी, अर्थव्यवस्था में मंदी के समय में निवेश को आकर्षित करता है। एमके ग्लोबल ने कहा कि इसके अलावा, सेंट्रल बैंक जैसे संस्थागत खरीदारों ने नवंबर में शुद्ध रूप से 50 टन सोना खरीदा, जो महीने-दर-महीने 47 फीसदी अधिक है।

सोना 60 हजार तो चांदी 78 हजार 

आईआईएफएल सिक्योरिटीज में रिसर्च के वाइस प्रेसिडेंट अनुज गुप्ता ने इंडिया टीवी को बताया कि इस साल दिवाली तक सोने और चांदी की कीमत में तेजी बनी रहने की पूरी उम्मीद है। मेरा मानना है कि दिवाली तक सोने का भाव 60 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के पार होगा तो चांदी की कीमत 78 हजार रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच जाएगी। इससे आगे निकलने पर चांदी की कीमत 80 हजार रुपये प्रति किलोग्राम तक जा सकती है। कुल मिलाकर सोने और चांदी की कीमत में इस पूरे साल तेजी बनी रहने की पूरी उम्मीद है। 

अगस्त 2020 के बाद टूटा रिकॉर्ड 

इस साल जनवरी में सोने ने अपना पिछला रिकॉर्ड तोड़ा है। सोने के दाम ने इससे पहले अगस्त 2020 यानी करीब 29 महीने रिकॉर्ड हाई पर पहुंचा था।  8 अगस्त 2020 के कारोबारी सत्र के दौरान सोने के दाम 56,200 रुपये प्रति 10  ग्राम के साथ दिन के रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गए थे। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement