Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. ICICI बैंक ग्राहकों को तगड़ा झटका, महंगा हुआ क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल, लेटफीस में जबर्दस्त इजाफा

ICICI बैंक ग्राहकों को तगड़ा झटका, महंगा हुआ क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल, लेटफीस में जबर्दस्त इजाफा

बैंक ने ग्राहकों को भेजे अपने संदेश में कहा है कि "प्रिय ग्राहक, 10 फरवरी -22 से प्रभावी, आपके आईसीआईसीआई बैंक क्रेडिट कार्ड पर शुल्क संरचना को संशोधित किया जाएगा।“

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: January 10, 2022 17:18 IST
ICICI बैंक ग्राहकों को...- India TV Paisa
Photo:FILE

ICICI बैंक ग्राहकों को तगड़ा झटका, महंगा हुआ क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल, लेटफीस में जबर्दस्त इजाफा 

Highlights

  • बैंक ने अपने क्रेडिट कार्ड के विभिन्न चार्जेज़ में जबर्दस्त इजाफा कर दिया है
  • कैश निकालने पर कुल राशि पर 2.50% तक चार्ज वसूला जाएगा
  • यह नई दरें अगले महीने यानि 10 फरवरी से लागू होगी

अगर आप भी आईसीआईसीआई बैंक के क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपको परेशानी में डाल सकती है। बैंक ने अपने क्रेडिट कार्ड के विभिन्न चार्जेज़ में जबर्दस्त इजाफा कर दिया है। बैंक ने ग्राहकों को भेजे एक संदेश में कहा है कि क्रेडिट कार्ड से संबंधित विभिन्न सेवाओं के शुल्क में वृद्धि कर दी गई है। इसमें विलंब भुगतान शुल्क भी शामिल है। यह नई दरें अगले महीने यानि 10 फरवरी से लागू होगी। 

बैंक ने ग्राहकों को भेजे अपने संदेश में कहा है कि "प्रिय ग्राहक, 10 फरवरी -22 से प्रभावी, आपके आईसीआईसीआई बैंक क्रेडिट कार्ड पर शुल्क संरचना को संशोधित किया जाएगा।“

कैश निकाला पैसा तो जानिए कितना चार्ज 

10 फरवरी, 2022 से, आईसीआईसीआई बैंक क्रेडिट कार्ड ग्राहकों को नकद अग्रिम पर लेनदेन शुल्क का भुगतान करना होगा। सभी कार्डों से कैश निकालने पर कुल राशि पर 2.50% तक चार्ज वसूला जाएगा। यह चार्ज न्यूनतम 500 रुपये होगा। चेक वापसी के मामले में, बैंक अब न्यूनतम 500 रुपये के साथ कुल देय राशि का 2% चार्ज करेगा।

क्या होता है कैश एडवांस?

नकद अग्रिम नकद निकासी के लिए आपके क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने की सुविधा है। व्यापारिक प्रतिष्ठानों में खरीदारी के विपरीत, नकद निकासी पर ब्याज दर मीटर पहले दिन से शुरू होता है। अंतर्राष्ट्रीय यात्रा के दौरान, विदेशी मुद्रा नकद निकासी पर अतिरिक्त लेनदेन शुल्क लग सकता है। यह एक महंगा विकल्प है इसलिए किसी आपात स्थिति को छोड़कर नकद निकासी से बचना सबसे अच्छा है। इसके अलावा, बहुत अधिक छोटी निकासी न करें। इससे भारी भरकम निश्चित शुल्क का भुगतान करना पड़ सकता है। 

लेट पेमेंट शुल्क में वृद्धि

बैंक ने आईसीआईसीआई बैंक एमराल्ड क्रेडिट कार्ड को छोड़कर अपने सभी क्रेडिट कार्डों के लिए देर से भुगतान शुल्क भी संशोधित किया। देर से भुगतान शुल्क कुल देय राशि के साथ भिन्न होता है। ध्यान दें कि यदि आपकी कुल बकाया राशि 100 रुपये से कम है, तो बैंक आपसे कोई शुल्क नहीं लेगा। जबकि, अधिक राशि के लिए देय राशि में वृद्धि के साथ शुल्क बढ़ता रहता है। 50,000 रुपये से अधिक की राशि के लिए बैंक जो अधिकतम राशि वसूल करेगा वह 1200 रुपये है।

यदि आप भुगतान करने में असमर्थ हैं तो क्या करें?

यदि आप नियत तारीख तक अपने क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान करने में विफल रहे हैं, और आप अपने ब्याज भुगतान में वृद्धि नहीं करना चाहते हैं, तो अपने क्रेडिट कार्ड को आगे फिलहाल उपयोग से बचना सबसे अच्छा विकल्प है। यदि आपको पुनर्भुगतान मुश्किल लगता है, तो आप पुनर्भुगतान में आसानी के लिए बड़े लेनदेन को ईएमआई (समान मासिक किश्तों) में बदल सकते हैं। विशेषज्ञों का सुझाव है कि यदि आप एक बार में पूरे बकाया का भुगतान करने में सक्षम नहीं हैं, या लेन-देन को ईएमआई में बदलने में भी सक्षम नहीं हैं, तो आप किसी भी ऋणदाता से पर्सनल लोन भी ले सकते हैं और एक ही बार में पूरे क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि का भुगतान कर सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement