Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. LIC की इस स्कीम में सिर्फ एक बार निवेश करने पर हर महीने मिलती है पेंशन, पढ़ें डिटेल

LIC की इस स्कीम में सिर्फ एक बार निवेश करने पर हर महीने मिलती है पेंशन, पढ़ें डिटेल

बुढ़ापे में हमें आर्थिक तंगी का सामना करना पड़े, इसलिए लोग तरह-तरह की योजनाओं में निवेश करते हैं। अगर आप भी रिटायरमेंट प्लानिंग के बारे में सोच रहे हैं तो LIC की जीवन शांति पॉलिसी में निवेश कर सकते हैं।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 28, 2023 19:34 IST
 LIC Jeevan Shanti Pension policy investment and return- India TV Paisa
Photo:CANVA जानिए LIC की Jeevan Shanti पॉलिसी में निवेश का फायदा

Jeevan Shanti Scheme: रिटायरमेंट के बाद हमें आर्थिक तंगी का सामना करना पड़े, इसलिए लोग तरह-तरह की योजनाओं में निवेश करते हैं। अगर आप भी रिटायरमेंट प्लानिंग के बारे में सोच रहे हैं तो LIC की जीवन शांति पॉलिसी में निवेश कर सकते हैं। इसमें आप एक बार निवेश करके मासिक, त्रैमासिक, छमाही या सालाना के हिसाब से रिटायरमेंट के बाद अपनी इनकम को फिक्स कर सकते हैं। आइए आज आपको इस पॉलिसी के बारे में विस्तार से बताते हैं। LIC की जीवन शांति पॉलिसी में आपको कम से कम 1.5 लाख रुपये की राशि निवेश करनी पड़ती है। इस पॉलिसी में 30 से लेकर 79 साल तक की उम्र का कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है। इसमें आप जितना ज्यादा निवेश करेंगे, आपको पेंशन के रूप में उतनी ज्यादा रकम हासिल होगी। यानी अगर आप एक बार में मोटी रकम निवेश करते हैं तो पेंशन के रूप में आपके हाथ अच्छा पैसा आएगा।

यहां समझें कैल्कुलेशन

अगर आप सिंगल हैं तो डिफर्ट एन्युटी में 10 लाख रुपये की राशि निवेश करने पर आपको 11,192 रुपये पेंशन के रूप में प्राप्त होंगे। इस कैल्कुलेशन के हिसाब से अगर आप एक बार में यहां एक करोड़ रुपए निवेश करते हैं तो 12 साल बाद पॉलिसी मैच्योर होने पर आपको हर महीने 1.06 लाख रुपये की पेंशन मिलेगी। वहीं, अगर आप इतनी ही रकम 10 साल के लिए निवेश करते हैं तो आफको 94,840 रुपये प्रतिमाह पेंशन के रूप में प्राप्त होंगे।

अगर आप चाहते हैं कि आपको हर महीने 50,000 रुपये की पेंशन मिले तो इसके लिए आपको 10 साल के लिए 50 लाख रुपये निवेश करने होंगे। अगर आप यह राशि 12 साल के लिए निवेश करते हैं तो आपको 53,460 रुपये की पेंशन मिलेगी। अगर आपके पास इतना पैसा नहीं है और आप इसकी न्यूनतम राशि 1.5 रुपये पॉलिसी में डाल रहे हैं तो आपको हर महीने 1,000 की पेंशन मिलेगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement