Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. इन 5 बिजनेस को शुरू करने के लिए चाहिए कारोबारी सूझबूझ और सिर्फ 1 लाख रुपये, बरसने लगेगा पैसा!

इन 5 बिजनेस को शुरू करने के लिए चाहिए कारोबारी सूझबूझ और सिर्फ 1 लाख रुपये, बरसने लगेगा पैसा!

हम ऐसे 5 कारोबार बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप मात्र 1 लाख रुपये की पूंजी के निवेश के साथ खड़ा कर सकते हैं और जिसमें मुनाफे की भी अच्छी संभावनाएं हैं।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: August 16, 2023 20:59 IST
Business Idea- India TV Paisa
Photo:FILE Business Idea

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) का विजन है कि नौकरी के पीछे मत भागो, बल्कि ऐसा काम करो कि दूसरों को भी नौकरी दे सको। प्रधानमंत्री के इसी विजन के साथ केंद्र की मोदी सरकार स्टार्टअप इंडिया, स्टैंडअप इंडिया, मुद्रा योजना, स्किल इंडिया जैसी तमाम स्कीमें चला रही है। यहां सरकार पूंजी का इंतजाम करने के साथ ही तकनीकी सलाह भी देती है। ऐसे में अब आप यह नहीं कह सकते हैं कि आपके पास पूंजी नहीं है, इसलिए आप कारोबार खड़ा नहीं कर पाए। 

इस कारोबार के लिए मुफीद समय में आपके पास एक ऐसा यूनीक आइडिया होना चाहिए, जिसमें कम पूंजी निवेश में ज्यादा मुनाफा कमाया जा सके। कारोबार ऐसा हो जिसके लिए विशाल बाजार आसानी से उपलब्ध हो, और यह टिकाउ भी हो। यहीं ध्यान में रखते हुए आज हम ऐसे 5 कारोबार बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप मात्र 1 लाख रुपये की पूंजी के निवेश के साथ खड़ा कर सकते हैं और जिसमें मुनाफे की भी अच्छी संभावनाएं हैं। 

डेयरी कारोबार (Dairy Business)  

भारत दूध का सबसे बड़ा उत्पादक और उपभोक्ता देश है। ऐसे में यह कारोबार एक काफी लाभप्रद और टिकाउ है। आप सिर्फ 1 या दो गाय या भैंस से कारोबार शुरू कर सकते हैं। यदि आपके पास छोटी जमीन भी है तो आप 1 से 2 पशुओं के साथ कारोबार शुरू कर सकते हैं। मूलभूत ढांचे के निर्माण में आपको 1 लाख रुपये से ज्यादा का खर्च नहीं आएगा। आप ओपन बाजार में इसे सेल कर सकते हैं या फिर सहकारी संस्था के साथ जुड़ भी सकते हैं। 

dairy business

Image Source : FILE
dairy business

बेकरी इंडस्ट्री 

महानगरों के बाद अब बेकरी कारोबार तेजी से विकसित हो रहा है। छोटे शहरों में भी केक और पेस्ट्री से लेकर अन्य बेकरी उत्पादों की मांग काफी तेजी के साथ बढ़ रहा है। मुद्रा स्कीम के तहत बिजनेस शुरू करने के लिए आपको प्रोजेक्ट की कुल 5.36 लाख रुपए की लागत में सिर्फ 1 लाख रुपये निवेश करना होगा। कुल खर्च का 80 फीसदी तक फंड की मदद सरकार से मिल जाएगी। प्रोजेक्ट के तहत आपके पास 500 वर्गफुट तक का खुद का स्पेस होना चाहिए। 

business idea

Image Source : FILE
business idea

मोबाइल रिपेयरिंग बिजनेस 

देश के लगभग हर इंसान के पास मोबाइल है। ऐसे में इसको रिपेयर करने वालों के लिए कारोबार का एक शानदार मौका है। इसके लिए आपको एक प्राइम लोकेशन पर दुकान और जरूरी साजोसामान का जरूरत होगी। यह बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसके जरिए आप काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। यह एक ऐसा बिजनेस है जिसे आप शहर से लेकर गांव तक, कहीं भी शुरू कर सकते हैं। अगर आप मोबाइल रिपेयरिंग का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको सीखना होगा मोबाइल रिपेयरिंग का काम ताभी आप इस बिजनेस में बेहतर तरीके से सफल हो पाएंगे और एक अच्छा पैसा कमा पाएंगे।

कूरियर बिजनेस 

कूरियर बिजनेस एक ऐसा व्यवसाय है जो व्यापार के साथ-साथ सेवा भी प्रदान करता है। यह एक ऐसा व्यवसाय है जिसमें कोई भी उम्र के लोग शामिल हो सकते हैं और यह उन्हें घर से जुड़ी सेवाएं प्रदान करने की अनुमति देता है। इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए, आपको कुछ अधिकृत फ्रैंचाइजी या स्वयंसेवी बिजनेस में पंजीकरण करने की आवश्यकता होगी। आप एक अच्छे स्तर का स्टार्टअप के साथ इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं या फिर अपनी संगठनात्मक कौशल के साथ इसे स्वयं शुरू कर सकते हैं। आपको अपने कूरियर सेवा के लिए उचित वाहनों, कार्यालय स्थानों, यंत्रों, सॉफ्टवेयर, लोगिस्टिक्स टीम आदि को भी इंटरनेट और टेक्नोलॉजी का सहारा लेकर आवश्यक इंफ्रास्ट्रक्चर की जरूरत होगी।

पॉल्ट्री का बिजनेस

पॉल्ट्री फार्मिंग एक ऐसा बिजनेस है, जिसके लिए आपको थोड़ निवेश करना होगा। फिलहाल सरकार की ओर से मुद्रा लोन लोन मिल जाता है। जिसके जरिए आप लोन लेकर बिजनेस शुरू कर सकते हैं। पोल्ट्री फार्मिंग बिजनेस की लागत की बात करें तो आप इसकी शुरुआत कम पूंजी में भी कर सकते हैं। शुरू में आप केवल 100 चूजे खरीद कर इसका पालन करें। पोल्ट्री फार्मिंग बिजनेस के लिए केवल एक कमरा ही काफी है। इसके अलावा एक ही लागत में 2 बिजनेस के लिए आप चूजे के साथ मछली भी रखना शुरू कर दें। इससे आप डबल कमाई कर सकेंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement