Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. क्यों जरूरी है मैरिज सर्टिफिकेट बनवाना? यहां जानें ऑनलाइन सर्टिफिकेट बनवाने की प्रक्रिया

क्यों जरूरी है Marriage Certificate बनवाना? यहां जानें ऑनलाइन सर्टिफिकेट बनवाने की प्रक्रिया

रिश्ते को सामाजिक मान्यता देने के लिए मैरिज सर्टिफिकेट जरूरी होता है। मैरिज सर्टिफिकेट न सिर्फ शोषण और धोखाधड़ी से आपका संरक्षण करता है, बल्कि कई कई सरकारी योजनाओं से भी आपको लाभान्वित करता है।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 29, 2023 18:49 IST
Apply Marriage certificate Online- India TV Paisa
Photo:CANVA क्यों जरूरी है मैरिज सर्टिफिकेट बनवाना?

Apply Marriage certificate Online: विवाह न सिर्फ दो दिलों का बल्कि दो परिवारों का परस्पर मिलन है। लेकिन शादी-विवाह जैसे मामलों में हम केवल धार्मिक और पारंपरिक रस्मों-रिवाजों को ही निभाते हैं। जबकि अपने रिश्ते को सामाजिक मान्यता देना भी उतना ही जरूरी होता है। और यह काम मैरिज सर्टिफिकेट करता है। मैरिज सर्टिफिकेट न सिर्फ शोषण और धोखाधड़ी से आपका संरक्षण करता है, बल्कि कई कई सरकारी योजनाओं से भी आपको लाभान्वित करता है। आइए अब जानते हैं कि मैरिज सर्टिफिकेट क्यों जरूरी है और इसे कैसे बनवाएं।

क्यों जरूरी है मैरिज सर्टिफिकेट?

मैरिज सर्टिफिकेट शादी के बंधन में बंधे लोगों को सामाजिक पहचान दिलाता है। साथ ही, यह आपके अधिकारों का भी संरक्षण करता है। इसके कुछ अन्य फायदे भी गिनाए जा सकते हैं। ज्वॉइंट अकाउंट, पासपोर्ट और कपल ट्रैवल वीजा बनवाने में भी मैरिज सर्टिफिकेट बड़ा काम आता है। यदि शादी के बाद कोई महिला अपना नाम बदलना चाहती है तो इसके लिए भी उसे पहले अपना मैरिज सर्टिफिकेट दिखाना पड़ता है। 

यदि पार्टनर शादी के बाद धोखा देकर फरार हो जाए तो पुलिस में शिकायत दर्ज कराने के लिए भी मैरिज सर्टिफिकेट काम आता है। अगर तलाक के बाद आपको गुजारे के लिए फाइनेंशियल सपोर्ट की जरूरत है तो इसके लिए भी कोर्ट में अपना मैरिज सर्टिफिकेट दिखाना पड़ता है।

कैसे बनवाएं मैरिज सर्टिफिकेट?

मैरिज सर्टिफिकेट का आवेदन आप घर बैठे ऑनलाइन कर सकते हैं। इसके लिए राज्य सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं और आवेदन करें। इस पोर्टल पर आपको वर-वधू के पासपोर्ट साइज फोटो, विवाह की फोटो, मोबाइल नंबर, दोनों का आईडी प्रूफ (वोटर आई कार्ड या आधार कार्ड), डेट ऑफ बर्थ सर्टिफिकेट (जन्म प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, 10वीं की मार्कशीट, ड्राइविंग लाइसेंस), वर-वधू का शपथ पत्र और दो गवाहों का आईडी प्रूफ दर्ज करना पड़ता है।

मैरिज सर्टिफिकेट बनने के बाद आपको दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर अपडेट मिल जाएगा। इसके बाद आप वेबसाइट पर जाकर इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement