1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. मेरा पैसा
  5. हर महीने थोड़ी-थोड़ी रकम जोड़कर पाना चाहते हैं 1 करोड़ रुपये, तो जानिए देना होगा कितना वक्त और पैसा

हर महीने थोड़ी-थोड़ी रकम जोड़कर पाना चाहते हैं 1 करोड़ रुपये, तो जानिए देना होगा कितना वक्त और पैसा

एसआईपी के जरिए आप हर महीने एक छोटी रकम के निवेश के साथ बड़ी रकम तैयार कर सकते हैं। इसमें निवेश के जोखिम शेयर बाजार में सीधे निवेश के जोखिम से काफी कम हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: April 19, 2021 13:45 IST
एसआईपी की मदद से कैसे...- India TV Paisa
Photo:PTI

एसआईपी की मदद से कैसे तैयार करें बड़ी रकम

नई दिल्ली। कोरोना संकट ने लोगों को कई सबक दिए हैं, इसमें सबसे बड़ा सबक है कि खुद को छोटे छोटे निवेश के सहारे आर्थिक चुनौती के लिए तैयार रखना। महामारी के दौरान नौकरियां छूटने या फिर वेतन में कटौती के वक्त लोगों की इन छोटे छोटे निवेश से तैयार हुई कमाई ने ही मदद की। आइए हम आपको बताते हैं कि बेहद कम रकम के साथ निवेश करने का फायदा कितना है, और एक अच्छी खासी रकम जोड़ने में आपको कितना वक्त लग सकता है। इसमें करोड़ रुपये तक का रिटर्न भी शामिल है।

क्या है एसआईपी

एसआईपी या सिस्टमैटिक इनवेस्टमेंट प्लान खासतौर पर वेतनभोगियों के लिए है, जो हर महीने थोड़ी थोड़ी रकम बेहतर रिटर्न की उम्मीद में लगाना चाहते हैं। शेयर बाजार के मुकाबले म्युचुअल फंड्स में एसआईपी के जरिए पैसा लगाने पर जोखिम काफी कम हैं हालांकि सालाना रिटर्न किसी अन्य सरकारी जमा योजना से बेहतर मिलने की काफी उम्मीद होती है। आम तौर पर इन योजनाओं में लंबी अवधि के निवेश की सलाह दी जाती है। अगर आप हर माह किसी खास रकम के साथ निवेश करते हैं तो जानिए उसका लंबी अवधि का रिटर्न क्या होगा। 

अगर आपका लक्ष्य है 1 करोड़ रुपये
अगर आपका लक्ष्य छोटे छोटे निवेश से 1 करोड़ रुपये बनाना है तो आपको इस तरह से निवेश करना होगा। (मान लें कि म्युचुअल फंड का सालाना रिटर्न 12 प्रतिशत हो)
- 10 साल में 1 करोड़ रुपये पाने के लिए आपको हर महीने 43,471 रुपये की एसआईपी करनी होगी। 
- 15 साल में 1 करोड़ रुपये पाने के लिए आपको हर महीने 20,017 रुपये की एसआईपी करनी होगी।
- 20 साल में आप इतनी रकम 10,109 रुपये की एसआईपी से पा सकते हैं।
- 25 साल में आप 5332 रुपये की एसआईपी से करोड़पति बन जाएंगे
- 30 साल में सिर्फ 2861 रुपये प्रति माह की एसआईपी से 1 करोड़ रुपये मिल जाएंगे। 

अगर हर महीने जमा करते हैं 500 रुपये
एक्सिस बैंक के एसआईपी कैलकुलेटर के मुताबिक अगर आप हर महीने 505 रुपये जमा करते हैं तो 12 प्रतिशत की अनुमानित रिटर्न पर आपको 20 साल में 5 लाख रुपये मिल जाएंगे। खास बात ये है कि इस अवधि में आप सिर्फ 1 लाख 20 हजार रुपये ही जमा करेंगे। 

अगर हर महीने जमा करते हैं 1000 रुपये
अगर आप हर महीने 1000 रुपये जमा करते हैं तो आपको 20 साल में 12 प्रतिशत के अनुमानित रिटर्न के साथ करीब 10 लाख रुपये मिलेंगे। वहीं 10 साल में ये रकम 2.32 लाख रुपये होगी। 

अग हर महीने जमा करते है 5000 रुपये
 अगर आप हर महीने 5000 रुपये जमा करते हैं तो 12 प्रतिशत के रिटर्न के साथ आपको 10 साल में 6 लाख रुपये के निवेश पर 11.61 लाख रुपये मिलेंगे। वहीं 20 साल की अवधि में ये रकम 49.95 लाख रुपये हो जाएगी। हालांकि सिर्फ 6 साल और निवेश करने पर आप करोड़पति बन जाएंगे।

क्या है ध्यान देने वाली बातें
म्युचुअल फंड में कई तरह की स्कीम ऑफर की जाती हैं, और रिटर्न स्कीम के आधार पर ही मिलता है। ऐसे में आपको रिटर्न कितना मिलेगा ये इस बात पर निर्भर करता है कि आपने स्कीम कौन सी चुनी है। निवेश के अन्य तरीकों की तरह ही म्युचुअल फंड से मिलने वाले रिटर्न पर अपनी स्कीम के मुताबिक  ही जोखिम  भी होते हैं, ऐसे में निवेशकों की सजगता भी जरूरी होती है। स्कीम का पूरा लाभ पाने के लिए लगातार और समय पर एसआईपी का भुगतान करना जरूरी होता है।  

Write a comment
X