Thursday, May 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. HappyRoaming: अब रोमिंग में भी कीजिए जी भर के बातें, ये हैं कंपनियों के स्पेशल टैरिफ

HappyRoaming: अब रोमिंग में भी कीजिए जी भर के बातें, ये हैं कंपनियों के स्पेशल टैरिफ

लगभग सभी कंपनियां रोमिंग प्‍लान पेश कर रही हैं, जिससे न सिर्फ आपको अपने सर्किल जैसी फ्री इनकमिंग सुविधा मिलती है, वहीं आप आउटगोइंग खर्च भी बचा सकते हैं।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: November 10, 2015 18:37 IST
HappyRoaming: अब रोमिंग में भी कीजिए जी भर के बातें, ये हैं कंपनियों के स्पेशल टैरिफ- India TV Paisa
HappyRoaming: अब रोमिंग में भी कीजिए जी भर के बातें, ये हैं कंपनियों के स्पेशल टैरिफ

नई दिल्‍ली। दिवाली का असली मजा खुशियां बांटने में है। इस दिन हम मोबाइल फोन पर लोगों को जमकर बधाइयां देते हैं। लेकिन ये बधाइयां उस वक्‍त आपकी जेब पर भारी पड़ जाती हैं, जब आप रोमिंग पर होते हैं। बहुत से लोग अपने परिवार के साथ त्‍यौहार मनाने के लिए शहर से बाहर जाते हैं। इस दौरान न सिर्फ आपको इनकमिंग कॉल रिसीव करने पर पैसे देने होते हैं, वहीं आउटगो‍इंग कॉल पर भी नॉर्मल टैरिफ से अधिक खर्च करना पड़ता है। इस खर्च से बचने के लिए लगभग सभी मोबाइल कंपनियां रोमिंग प्‍लान पेश कर रही हैं, जिससे न सिर्फ आपको अपने सर्किल जैसी फ्री इनकमिंग सुविधा मिलती है, वहीं आप आउटगोइंग खर्च भी बचा सकते हैं। आइए, इंडिया टीवी पैसा आपको बता रहा है कि दिल्‍ली एनसीआर में क्‍या हैं मोबाइल कंपनियों के रोमिंग प्‍लान और आपके लिए कौन सा प्‍लान होगा बेस्‍ट।

एक सप्‍ताह से ढाई महीने तक के लिए हैं रोमिंग प्‍लान

मोबाइल फोन कस्‍टमर्स को रोमिंग खर्च से बचाने के लिए टेलिकॉम कंपनियों ने कई रोमिंग प्‍लान पेश किए हैं। दिल्‍ली एनसीआर में वोडाफोन का सबसे छोटा प्‍लान 32 रुपए का है। इसमें देश भर में 7 दिनों के लिए रोमिंग पर फ्री इनकमिंग मिलती है। इसके अलावा आप 73 रुपए में 30 दिन का प्‍लान ले सकते हैं। वहीं आप लंबे टूर पर गए हैं तो 201 रुपए में 80 दिन का रोमिंग कॉम्‍बो प्‍लान भी है। इसमें फ्री इनकमिंग के साथ 80 पैसे में आउटगोइंग मिलती है। इसके अलावा एयरटेल में 28 दिनों का रोमिंग प्‍लान 79 रुपए में मिल जाएगा। एमटीएनएल में 7 दिन का प्‍लान 29 रुपए में और 30 दिन का रोमिंग पैक 79 रुपए में है। रिलायंस में 30 दिनों रोमिंग पैक 26 रुपए का है। वहीं रोमिंग पर 40 पैसे में आउटगोइंग के लिए 53 रुपए का पैक उपलब्‍ध है। रिलायंस और एयरसेल पर आप रोमिंग मिनट खरीद भी सकते हैं।

यूपी, बिहार, झारखंड के लिए कंपनियों के अलग प्‍लान

दिल्‍ली में यूपी, बिहार, झारखंड के अलावा राजस्‍थान और हरियाणा के कंज्‍यूमर की बड़ी संख्‍या को देखते हुए मोबाइल कंपनियों ने स्‍टेट स्‍पेशल प्‍लान भी पेश किए हैं। वोडाफोन का स्‍टेट स्‍पेशल रोमिंग प्‍लान बिहार, यूपी, झारखंड और पश्चिम बंगाल(कोलकाता छोड़कर) के लिए पेश किया गया है। इन राज्‍यों में यदि आप ट्रैवल कर रहे हैं तो 21 रुपए का प्‍लान आपको जरूर राहत देगा। इस पैक में लोकल कॉल 80 पैसे और एसटीडी 1.15 रुपए प्रति मिनट में कर सकते हैं। इसी तरह एयरटेल के प्‍लान में इन चार राज्‍यों के अलावा हरियाणा और राजस्‍थान भी शामिल हैं। 14 दिन वाला यह प्‍लान 21 रुपए में मिलेगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement