1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. मेरा पैसा
  5. ‘रूल ऑफ 72’ से खुद कीजिए पता कितने साल में दोगुना होगा आपका पैसा

‘रूल ऑफ 72’ से खुद कीजिए पता कितने साल में दोगुना होगा आपका पैसा

‘रूल ऑफ 72’ (rule of 72) नियम से हमें पता चल सकता है कि हमारे निवेश को डबल होने में कितना वक्त लगेगा।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: July 25, 2021 15:53 IST
‘रूल ऑफ 72’ से खुद...- India TV Paisa

‘रूल ऑफ 72’ से खुद कीजिए पता कितने साल में दोगुना होगा आपका पैसा

हर निवेशक का यही उम्मीद होती है कि उसका पैसा कितनी जल्द डबल हो जाएगा। पोस्ट आफिस की किसान विकास पत्र जैसी स्कीम का प्रचार पैसा डबल करने के नाम पर ही किया गया था। हालांकि इस लुभावने मंत्र का झांसा देकर कई चिटफंड कंपनियां धोखाधड़ी भी कर चुकी हैं। लेकिन गणित का एक ऐसा यूनिवर्सल फॉ​र्मूला है जिसकी मदद से आप कुछ ही सेकेंड में यह पता कर सकते हैं कि आपका पैसा कितने समय में डबल होगा। 

गणित के इस फॉर्मूले का नाम है ‘रूल ऑफ 72’ (rule of 72)। इस नियम से हमें पता चल सकता है कि हमारे निवेश को डबल होने में कितना वक्त लगेगा। आपके निवेश पर चक्रवृद्धि ब्याज की गणना को भी यह नियम शामिल कर लेता है। इसी प्रकार गणित के कुछ और भी रूल हैं, ​जैसे रूल ऑफ 114 बताता है कि पैसा कितने दिनों में 4 गुना होगा जैसे फिर रूल ऑफ 144, इसकी मदद से आप अपने निवेश की रफ्तार पता कर सकते हैं। 

रूल ऑफ 72

72 का नियम का उपयोग रिटर्न की निश्चित वार्षिक दर पर निवेश की गई राशि को दोगुना करने में लगने वाले समय का अनुमान लगाते हैं। इस सूत्र का उपयोग करने के लिए, ब्याज दर को 72 से भाग दिया जाता है। मिसाल के तौर पर, अगर आपको बैंक FD में 6% रिटर्न मिल रहा है तो 6 को 72 से भाग देना है. यानी 72/6 = 12, यानी बैंक FD में किया गया निवेश 12 साल में डबल होगा। हालांकि यह नियम 6 से 10 फीसदी ब्याज पर सही सही गणना देता है। इससे अधिक ब्याज पर आपकी गणना में थोड़ा या बहुत ज्यादा अंतर आ सकता है। ऐसे में यह एक सामान्य ब्याज दर के लिए एकदम ठीक है। 

क्या है नियम 114

रूल आफ 72 की तरह ही अगर आपको पता करना है कि निवेश किया गया पैसा कितने दिनों में तीन गुना होगा तो नियम 114 की मदद ले सकते हैं। आपको 114 में ब्याज दर से भाग देना होगा। 

क्या है नियम 144

नियम 144 यह बताता है कि आपका पैसा कितने समय में 4 गुना हो जाएगा। आपने 6 फीसदी के सालाना ब्याज दर से 10,000 रुपये निवेश किए हैं तो 24 सालों में आपको चार गुना वापस मिलेगा।

Write a comment
Click Mania