Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Cancer Cover Plan: कैंसर के महंगे इलाज में न लुट जाए जीवन भर की कमाई, कम प्रीमियम में चुनें ये 5 सस्ती पॉलिसी

Cancer Cover Plan: कैंसर के महंगे इलाज में न लुट जाए जीवन भर की कमाई, कम प्रीमियम में चुनें ये 5 सस्ती पॉलिसी

2020 में जारी डब्ल्यूएचओ के एक अध्ययन के अनुसार प्रत्येक 10 भारतीय में से एक को कैंसर की बीमारी है। वहीं प्रत्येक 15 भारतीय में से एक की इससे मृत्यु होगी।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: February 04, 2022 10:10 IST
Cancer - India TV Paisa
Photo:PIXABAY

Cancer 

Highlights

  • प्रत्येक 10 भारतीय में से एक को कैंसर की बीमारी है। वहीं प्रत्येक 15 भारतीय में से एक की इससे मृत्यु
  • कैंसर के इलाज को सबसे लंबा और महंगा है। कैंसर की विभिन्न स्टेज में इलाज का खर्च लगातार बढ़ता है
  • इंसान Cancer को मात दे देता है, लेकिन इसके इलाज में उसकी जीवन भर की कमाई खत्म हो जाती है

नई दिल्ली। देश में जितनी तेजी से स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ रही हैं, उतनी ही तेजी से इलाज का खर्च भी बढ़ रहा है। इसमें भी कैंसर के इलाज को सबसे लंबा और महंगा माना जाता है। कैंसर की विभिन्न स्टेज में इलाज का खर्च लगातार बढ़ता है। इसे अपनी जेब से भरना किसी भी आम मध्यमवर्गीय इंसान के लिए संभव नहीं होता है। इंसान कई बार कैंसर (Cancer) की बीमारी को तो मात दे देता है, लेकिन इसके इलाज में उसकी जीवन भर की कमाई खत्म हो जाती है। इससे खुद उस व्यक्ति का ही नहीं, बल्कि उसके आश्रितों की जिंदगी भी अधर में लटक जाती है। 

इसका एक आसान हल है बाजार में मौजूद कैंसर केयर पॉलिसी। ये पॉलिसी आपको कैंसर के इलाज में वित्तीय सहायता प्रदान करती हैं। आइए जानते हैं ये कैंसर केयर पॉलिसी कैसे काम करती हैं, आप कहां से ये पॉलिसी ले सकते हैं और आपके पास इस समय कौन से विकल्प मौजूद हैं। 

क्यों जरूरी है कैंसर से सुरक्षा

कैंसर की बीमारी ​बीते कुछ वर्षों में महामारी जैसा स्वरूप लेती जा रही है। हाल के दिनों में कैंसर रोगियों की संख्या में काफी वृद्धि हुई है। 2020 में जारी डब्ल्यूएचओ के एक अध्ययन के अनुसार प्रत्येक 10 भारतीय में से एक को कैंसर की बीमारी है। वहीं प्रत्येक 15 भारतीय में से एक की इससे मृत्यु होगी। इसलिए कैंसर होने का खतरा बहुत अधिक है, जिसका अर्थ है कि बीमारी से बचाव न होने से हमेशा बेहतर होता है। दूसरी ओर देश में स्वास्थ्य सेवाओं के बेहतर होने के साथ ही इलाज भी काफी महंगा हो गया है। 

जानिए कौन से प्लान हैं बेहतर

LIC Cancer Cover Plan

कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचाव के लिए LIC का कैंसर कवर प्लान (Cancer Cover Plan) है। एलआईसी का कैंसर कवर प्लान रेगुलर प्रीमियम प्लान है। इसके तहत आपको बीमे की किस्त सालाना या छमाही तौर पर अदा करनी होगी। बीमे की अवधि 10 से 30 साल तक की होगी। कैंसर के डायग्नोज होने पर ही पॉलिसी से भुगतान होगा। इस प्लान में कोई मेच्योरिटी बेनिफिट नहीं है। इस पॉलिसी को लेने की न्यूनतम उम्र 20 वर्ष है। पॉलिसी को लेने की अधिकतम उम्र 65 वर्ष है। पॉलिसी अवधि 10 वर्ष से लेकर अधिकतम 30 वर्ष है। मैच्योरिटी के समय न्यूनतम उम्र: 50 वर्ष है। न्यूनतम प्रीमियम 2400 रुपए है। 

— कैंसर कवर प्लान के तहत दो लाभ विकल्प दिए गए हैं, जिन्हें आप अपनी सुविधा के मुताबिक खरीद सकते हैं। पहला विकल्प- लेवल सम इंश्योर्ड ह।. इसमें इंश्योरेंस की शुरुआत में ही यह रकम फिक्स हो जाएगी और किसी भी स्थिति में इससे अधिक रकम नहीं मिलेगी। दूसरा विकल्प- इंक्रीजिंग सम इंश्योर्ड है। इसमें प्रत्येक साल बेसिक सम इंश्योर्ड का 10 फीसदी सम इंश्योर्ड बढ़ जाता है। यह पहली पॉलिसी की एनिवर्सरी से पहले पांच वर्षों तक या कैंसर की पहली डायग्नोसिस, जो भी पहले हो।

स्टार हेल्थ कैंसर केयर प्लेटिनम

कैंसर के निदान और सर्वायवर के लिए स्वास्थ्य बीमा है। यह 5 महीने से 65 वर्ष की आयु के व्यक्तियों को ₹10 लाख तक की बीमा राशि के साथ कवर करता है। इसकी प्रतीक्षा अवधि के साथ कैंसर और गैर-कैंसर से संबंधित बीमारियों के लिए अस्पताल में भर्ती होने के कारण होने वाले खर्च को कवर करता है। इसका वेटिंग पीरिएड इस प्रकार है, दुर्घटनाओं के लिए शून्य प्रतीक्षा अवधि, गैर-कैंसर उपचार के लिए 30 दिन, देखभाल के लिए 12 महीने, कैंसर और पहले से मौजूद बीमारियों के इलाज के लिए 30 महीने। कैंसर के लिए एकमुश्त कवर में वैकल्पिक लाभ के रूप में बीमित राशि का 50% शामिल होता है यदि बीमित व्यक्ति 30 महीने की प्रतीक्षा अवधि के बाद पुनरावृत्ति, मेटास्टेसिस, और/या पहले कैंसर से असंबंधित दूसरी घातक बीमारी से पीड़ित होता है।

मैक्स लाइफ कैंसर इंश्योरेंस प्लान

यह प्लान कैंसर की सभी स्टेज पर सुरक्षा प्रदान करता है। यह कैंसर का पता लगने पर तुरंत पैसे का भुगतान करता है। इसमें आप अपनी स्वेच्छा के अनुसार मासिक, छमाही और वार्षिक प्रीमियम पे कर सकते हैं। 

एसबीआई संपूर्ण कैंसर सुरक्षा

एसबीआई लाइफ की संपूर्ण कैंसर सुरक्षा योजना ऐसे परिदृश्यों से सुरक्षा प्रदान करती है। यह योजना काफी उपयोगी हो सकती है और इसकी कीमत काफी कम है। यदि पॉलिसीधारक को कैंसर के इलाज का भुगतान करती है।प्रीमियम पहले 5 वर्षों के लिए तय किए जाते हैं और शायद उसके बाद संशोधित किए जाते हैं। यह प्लान 3 वेरिएंट्स - स्टैंडर्ड, क्लासिक और एन्हांस्ड में उपलब्ध है। आप 10 लाख से 50 लाख रुपये के बीच कोई भी एक कवर ले सकते हैं। 

एचडीएफसी लाइफ कैंसर केयर 

कैंसर के रोगियों को यह पॉलिसी भी सुरक्षा प्रदान करती है। इसमें सिल्वर गोल्ड और प्लेटिनम प्लान दिए जाते हैं। यहां पर भी प्रीमियम भुगतान के मासिक, छमाही और वार्षिक प्रीमियम के विकल्प होते हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement