1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. मेरा पैसा
  5. FD पर मिलेगा ज्यादा रिटर्न, RBI के इस कदम के बाद बैंक करेंगे ब्याज दरों में बढ़ोतरी

FD पर मिलेगा ज्यादा रिटर्न, RBI के इस कदम के बाद बैंक करेंगे ब्याज दरों में बढ़ोतरी

उम्मीद है कि जल्द ही एफडी पर ब्याज दर 8 फीसदी के करीब पहुंच जाएगी। छोटे बैंक ब्याज दरें बढ़ाने में काफी आगे रहेंगे।

Alok Kumar Written By: Alok Kumar @alocksone
Published on: September 30, 2022 11:50 IST
FD interest rate hike - India TV Hindi
Photo:INDIA TV FD interest rate hike

Highlights

  • एफडी पर ब्याज दर बढ़कर 8% तक पहुंचने की संभावना
  • आरबीआई के इस कदम से रेपो रेट बढ़कर 5.90 फीसदी हुआ
  • अप्रैल से लेकर अब तक रेपो रेट में 1.90 फीसदी की बढ़ोतरी

FD (Fixed Deposit) कराने की तैयारी करने वालों के लिए अच्छी खबर है। आने वाले दिनों में बैंकों की ओर से एफडी पर मिलने वाले ब्याज दरों में बढ़ोतरी हो सकती है। ऐसा भारतीय रिजर्व बैंक आरबीआई द्वारा रेपो रेट में बढ़ोतरी से होगा। बैकिंग विशेषज्ञों का कहना है कि शुक्रवार को आरबीआई द्वारा लगातार चैथी बार रेपो रेट में 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। इसके बाद अब रेपो रेट बढ़कर 5.90 फीसदी पहुंच गया है। वहीं, इस साल अप्रैल से लेकर अब तक रेपो रेट में 1.90 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। इससे एक ओर जहां होम-कार लोन की ईएमाआई का बोझ बढ़ेगा, वहीं, दूसरी ओर बैंक जमा पर ब्याज दर में बढ़ोतरी करेंगे। यानी एफडी पर ब्याज दर में बढ़ोतरी होगी।

FD की ब्याज दरें 8% हो जाएगी

जानकारों का कहना है कि एफडी दरों के 8% तक पहुंचने की संभावना है। अप्रैल से अब तक रेपो दर में 1.90% की वृद्धि हुई है । कई विशेषज्ञों का मानना है कि आने वाली तिमाहियों में रेपो दर बढ़ोतरी की गुंजाइश है। ऐसा में उम्मीद है कि जल्द ही एफडी पर ब्याज दर 8 फीसदी के करीब पहुंच जाएगी। छोटे बैंक ब्याज दरें बढ़ाने में काफी आगे रहेंगे। कई प्रमुख छोटे बैंकों ने सामान्य नागरिकों को 6.5 प्रतिशत और वरिष्ठ नागरिकों को 7% या उससे अधिक की एफडी दर की पेशकश शुरू कर दी है। उदाहरण के लिए, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक, इंडसइंड बैंक और यस बैंक द्वारा आम नागरिक को दी जाने वाली उच्चतम दर 6.5% और वरिष्ठ नागरिकों को 7% मिल रही है।

Small Saving Schemes पर बढ़ी ब्याज 

सरकार ने गुरुवार को ही छोटी बचत योजनाओं पर मिलने वाली ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। सरकार के ताजा निर्देशों के अनुसार कुछ लघु बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में 0.3 फीसदी तक की वृद्धि की है। नई दरों के अनुसार, डाकघर में तीन साल की जमा पर अब 5.5 प्रतिशत से बढ़कर 5.8 फीसदी हो गई है। वहीं, अक्टूबर-दिसंबर की तिमाही के लिए वरिष्ठ नागरिक बचत योजना पर अब ब्याज की दर 7.4 फीसदी से बढ़कर 7.6 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा। किसान विकास पत्र की बात करें तो सरकार ने इसकी अवधि और ब्याज दर दोनों में संशोधन किया है। किसान विकास पत्र पर ब्याज अब 7.0 फीसदी होगा, जो पहले 6.9 फीसदी था। इसके बाद उम्मीद बढ़ गई है कि बैंक भी एक बार फिर ब्याज दरों में बढ़ोतरी करेंगे। कई बैंकों ने हाल के दिनों में ब्याज दर में बढ़ोरी कर भी दी है।

Latest Business News