Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. HDFC दे रहा सीनियर्स को ज्यादा मुनाफा कमाने का मौका, जानिए डॉयमंड डिपॉजिट स्कीम से जुड़ी पूरी जानकारी

HDFC दे रहा सीनियर्स को ज्यादा मुनाफा कमाने का मौका, जानिए डॉयमंड डिपॉजिट स्कीम से जुड़ी पूरी जानकारी

HDFC कई खास तरह की स्कीम लॉन्च करता रहता है, वहीं अब HDFC ने सीनियर्स के लिए बेहतर मुनाफे वाली डायमंड डिपॉजिट स्कीम पेश की है।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 09, 2023 19:51 IST
HDFC Diamond Deposit scheme for Senior Citizen - India TV Paisa
Photo:CANVA HDFC डॉयमंड डिपॉजिट स्कीम में निवेश कर सीनियर्स कमा सकते हैं मुनाफा

HDFC Diamond Deposit scheme: एचडीएफसी कई खास तरह की स्कीम्स लोगों के लिए लाता रहता है, जहां वह इन स्कीम्स के जरिये बेहतर मुनाफे की पेशकश करता है। बता दें कि एचडीएफसी सैफायर डिपॉजिट, प्रीमियम डिपॉजिट, स्पेशल डिपॉजिट जैसी कई स्कीम पेश करता है, जिसमें जुड़ी ब्याज दरें अवधि के अनुसार अलग-अलग होती हैं। इसके साथ ही यह मासिक, तिमाही, छमाही के आधार पर लोगों को अधिक विकल्प प्रदान करती है, जिसे आप अपनी सुविधा के अनुसार चुन सकते हैं। हाल में ही एचडीएफसी ने सीनियर सिटीजन के लिए एचडीएफसी डायमंड डिपॉजिट स्कीम पेश की है, जहां वह एचडीएफसी डायमंड डिपॉजिट स्कीम के जरिये वरिष्ठ नागरिकों को बेहतर ब्याज की पेशकश कर रहा है। आज हम आपको एचडीएफसी डायमंड डिपॉजिट स्कीम के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

क्या है एचडीएफसी डायमंड डिपॉजिट स्कीम

इस स्कीम के जरिये एचडीएफसी सीनियर सिटीजन को 8% फीसद ब्याज दर की पेशकश कर रहा है, वहीं यह स्कीम 1 मार्च, 2022 से प्रभावी है, जहां इस अवधि के बाद से इस स्कीम का लाभ सीनियर सिटीजन द्वारा उठाया जा सकता है। इसके साथ ही एचडीएफसी डायमंड डिपॉजिट स्कीम में 2 करोड़ रुपये से कम की राशि सीनियर सिटीजन निवेश कर सकते हैं। बता दें कि एचडीएफसी के स्पेशल डिपॉजिट स्कीम के टेन्योर 33 महीने और 66 महीने रखे गए हैं, जहां मासिक निवेश के लिए न्यूनतम राशि 40,000 रुपये है। वहीं अगर आप 40,000 रुपये का निवेश करते हैं तो 33 महीने के टेन्योर पर 7.30 % फीसद की ब्याज दर प्राप्त होगी, साथ ही अगर आप 66 महीने का टेन्योर लेते हैं तो आपको 7.40 % फीसद की ब्याज दर प्राप्त होगी। 

सीनियर सिटीजन को मिल रही है यह खास छूट

बता दें कि अगर सीनियर सिटीजन (60 वर्ष से अधिक उम्र के) 2 करोड़ रुपये तक की राशि एचडीएफसी डायमंड डिपॉजिट स्कीम में निवेश करते हैं तो उन्हें जमा राशि पर 0.25 % फीसद की अतिरिक्त ब्याज दर प्रतिवर्ष प्राप्त होगी, इसके साथ ही डिपॉजिट स्कीम के रिन्यूअल पर 0.05 % फीसद का अतिरिक्त रेट ऑफ इंटरेस्ट भी मिलेगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement