Wednesday, July 10, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. नौकरी में रोज की झिकझिक से हो गये परेशान? 40 की उम्र में रिटायर हो मजे में जी सकते हैं जिंदगी, जानिए कैसे

नौकरी में रोज की झिकझिक से हो गये परेशान? 40 की उम्र में रिटायर हो मजे में जी सकते हैं जिंदगी, जानिए कैसे

अर्ली रिटायरमेंट के लिए इस समय फायर स्ट्रेटेजी काफी पॉपुलर हो रही है। इस स्ट्रेटेजी के 3 सिद्धांत होते हैं। पहला- अपनी इनकम का 50 से 70% हिस्सा बचाना शुरू करें। दूसरा- अपने खर्चों को कम करें और आर्थिक अनुशासन दिखाएं। तीसरा- अपनी बचत को सही जगह पर इन्वेस्ट करें।

Written By: Pawan Jayaswal
Updated on: January 06, 2024 12:00 IST
जल्दी रिटायर होने के...- India TV Paisa
Photo:FILE जल्दी रिटायर होने के टिप्स

आमतौर पर कॉरपोरेट सेक्टर में अधिकतर कर्मचारी अपनी जॉब से खुश नहीं रहते। अगर ऑफिस का माहौल अच्छा नहीं हो, तो 60 साल की उम्र तक नौकरी में बने रहना काफी चैलेंजिंग है। जॉब छोड़ना तो चाहते हैं, लेकिन आजीविका के लिए उसी पर निर्भर होने के चलते छोड़ नहीं पाते। लेकिन आपके आस-पास कुछ लोग ऐसे भी होंगे, जो अर्ली रिटायरमेंट (Early Retirement) की बात करते हैं। आप भी अर्ली रिटायर हो सकते हैं। इस समय अर्ली रिटायरमेंट के लिए फायर स्ट्रेटेजी (FIRE strategy) काफी पॉपुलर हो रही है। इस स्ट्रेटेजी को फोलो कर आप 40 की उम्र में भी रिटायर हो सकते हैं। आइए जानते हैं कि यह स्ट्रेटेजी कैसे काम करती है?

फायर स्ट्रेटेजी क्या है?

फायर स्ट्रेटेजी अर्ली रिटायरमेंट पाने का एक तरीका है। इसके 3 प्रमुख सिद्धांत होते हैं। पहला- अपनी इनकम का 50 से 70% हिस्सा बचाना शुरू करें। दूसरा- अपने खर्चों को कम करें और आर्थिक अनुशासन दिखाएं। तीसरा- अपनी बचत को सही जगह पर इन्वेस्ट करें। यानी अधिक बचाएं, कम खर्च करें और बुद्धिमानी से अपने रुपयों को इन्वेस्ट करें।

अर्ली रिटायरमेंट के लिए कितना पैसा चाहिए?

आपको यह पता होना जरूरी है कि अर्ली रिटायर होने के लिए आपके पास कितने पैसे होने चाहिए। आपको यह जानना होगा कि रिटायरमेंट के बाद आपका मंथली या सालाना खर्च कितना होगा। अब यह कैसे जाना जाए? इसके लिए एक थंब रूल है। यह है 4% का नियम। मान लीजिए आप 5 करोड़ रुपये की रकम के साथ रिटायर हुए, तो 4% नियम के अनुसार, आप हर साल 5 करोड़ में से 4% का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह 20 लाख रुपये पड़ेगा। आप इसे उल्टा भी कर सकते हैं। 4% उल्टा होने पर 25 गुना आता है। यानी आपका रिटायरमेंट कॉर्पस उस रकम का 25 गुना होना चाहिए, जो आप पहले साल निकालेंगे। मान लीजिए कि आपको रिटायरमेंट के पहले साल में खर्च के रूप में 15 लाख रुपये की जरूरत है, तो उसका 25 गुणा 3.75 करोड़ आता है। यानी इतना पैसा आपके पास रिटायरमेंट के समय होना चाहिए।

सही जगह लगाएं अपना पैसा

अर्ली रिटायरमेंट पाने के लिए आपको जितना ज्यादा हो सके, उतना इन्वेस्ट करना होगा। अपने पैसे को ऐसी जगह निवेश करें, जहां लॉन्ग टर्म में अच्छा रिटर्न मिलता हो। जितना जल्दी आप निवेश करना शुरू करेंगे, उतना ही बड़ा फंड तैयार कर पाएंगे। अमेरिका जैसे विकसित देशों में लोग लो-कॉस्ट इंडेक्स फंड या एक्सचेंज ट्रेडेड फंड का उपयोग किया जाता है। भारत में भी, इंडेक्स फंड और ईटीएफ बड़े होते जा रहे हैं। आप यहां बेंचमार्क से ज्यादा रिटर्न पा सकते है।

ये टिप्स आएंगे काम

ज्यादा कमाएं और सेविंग बढ़ाएं : आपको हर महीने अपने वेतन का 50 से 70% तक बचाना है। हालांकि, महंगाई के इस दौर में आय का आधा हिस्सा बचाना संभव नहीं हो सकता। लेकिन इस लेवल के जितना करीब हो सके उतनी बचत करनी चाहिए। सबसे बेहतर है हम अपनी इनकम बढ़ाने के बारे में सोचें। इसके लिए पार्ट टाइम जॉब भी कर सकते हैं। अच्छी सैलरी के लिए अपनी नौकरी बदल सकते हैं। साथ ही अपनी स्किल्स को अपग्रेड करें। नौकरी के साथ दूसरे इनकम सोर्सेज की तलाश करें। शेयरों से डिविडेंट, एफडी से ब्याज, ब्लॉग इनकम, यूट्यूब चैनल के मोनेटाइजेशन, प्रोपर्टी किराया आदि से आप पैसिव इनकम कमा सकते हैं।

इस तरह कम करें खर्चे : नई के बजाय पुरानी कार से चलें। सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल करें। घर खरीदने के बजाय किराए पर ले सकते हैं। अपना खाना खुद बनाएं। रेस्टोरेंट खर्च में कमी करें। क्रेडिट कार्ड लोन से बचें। इस तरह अपने खर्चों को कम करके आप ज्यादा पैसा बचा सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement