Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. घर खरीदने के बाद आपके लिए ये होमवर्क करना है जरूरी, मिलेगा सुकून नहीं होगी परेशानी

घर खरीदने के बाद आपके लिए ये होमवर्क करना है जरूरी, मिलेगा सुकून नहीं होगी परेशानी

आपने जो नया घर लिया है, उसका पता अब बदल गया है। यह आपके नाम के साथ होना जरूरी है। साथ ही नए घर में आपको बिजली, पानी और गैस जैसी इस्तेमाल करने वाली चीजों को अपने नाम पर ट्रांसफर करना भी जरूरी है।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: October 11, 2023 7:50 IST
नए घर में बिजली, पानी और गैस जैसी इस्तेमाल करने वाली चीजों को अपने नाम पर ट्रांसफर करना जरूरी है।- India TV Paisa
Photo:PIXABAY नए घर में बिजली, पानी और गैस जैसी इस्तेमाल करने वाली चीजों को अपने नाम पर ट्रांसफर करना जरूरी है।

जब भी आप कोई घर या फ्लैट खरीदने की प्लानिंग करते हैं तो उससे पहले कई बातों पर आप ध्यान देते हैं। जैसे बजट, मेंटेनेंस,लीगल अप्रूवल आदि। लेकिन घर खरीदने के बाद भी कई अहम जिम्मेदारियां (important things after buying home) होती हैं जिसे समझना और तुरंत उसे पूरा करने में समझदारी है। यानी घर खरीदने (buying home)के बाद के कुछ होमवर्क भी पूरे करने होते हैं। इससे आपको सुकून मिलता है और आप रिलैक्स होकर उसमें रह पाते हैं। आइए, यहां ऐसे ही कुछ जरूरी बातों पर चर्चा कर लेते हैं। 

प्रॉपर्टी ओनरशिप ट्रांसफर 

जब आप नया घर या फ्लैट खरीद लेते हैं, तो इसका ओनरशिप ऑफिशियल तौर पर आपके नाम पर ट्रांसफर (Transfer of Property Ownership)करना जरूरी होता है। इस प्रोसेस में लोकल ऑफिसर्स के साथ प्रॉपर्टी रिकॉर्ड को अपडेट करना शामिल है। इस बात को आप सुनिश्चित करा लें कि आपका नाम प्रोपर्टी टैक्स रिकॉर्ड सहित प्रॉपर्टी से जुड़े सभी डॉक्यूमेंट्स में अपडेट किया गया है।

होम इंश्योरेंस
आपने जो नया घर लिया है उसकी सेफ्टी पर भी काम करना चाहिए। घर को सुरक्षित करना एक समझदारी भरा फैसला होता है। होम इंश्योरेंस (Home Insurance) आपके घर और सामान को प्राकृतिक आपदाओं, चोरी और क्षति सहित कई जोखिमों से बचाता है। अलग-अलग होम इंश्योरेंस पॉलिसियों को समझकर और हो सके तो एक्सपर्ट से सलाह लेकर भी आप फैसला ले सकते हैं। पॉलिसी लेने से पहले नियम और शर्तों को अच्छी तरह पढ़ें। 

एड्रेस अपडेट तुरंत कराएं
आपने जो नया घर (homework after purchasing a house) लिया है, उसका पता अब बदल गया है। यह आपके नाम के साथ होना जरूरी है। नया एड्रेस अलग-अलग लीगल और ऑफिशियल डॉक्यूमेंट्स में अपडेट होना चाहिए। इसके लिए आप अपने आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड और सरकार द्वारा जारी दूसरे डॉक्यूमेंट पर अपना एड्रेस अपडेट (Address Update) करें। 

यूटिलिटी ट्रांसफर तुरंत कराएं
अपने नए घर में आपको बिजली, पानी और गैस जैसी इस्तेमाल करने वाली चीजों को अपने नाम पर ट्रांसफर (utility transfer) करना जरूरी है। इसके लिए आप प्रॉपर्टी ओनरशिप के पेपर और आईडी प्रूफ सहित जरूरी डॉक्यूमेंट्स उपलब्ध करा संबंधित ऑफिस में अपडेट करवा सकते हैं। फाइनेंशियल एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, एक बात पर जरूर ध्यान दें कि पिछले ओनर ने सभी मौजूदा बिलों का भुगतान किया है या नहीं। अगर पेंडिंग है तो उसे क्लियर कराएं। यह सुनिश्चित करें कि सभी कॉरेस्पोंडेंस और बिल आपके नए एड्रेस पर भेज दिए जाएं।

मेंटेनेन्स कॉस्ट
आपके नए घर (homework after purchasing a house) की प्राइस और लंबी लाइफ के लिए उसका मेंटेनेंस जरूरी है। किसी भी तत्काल मरम्मत या रिनोवेशन की जरूरत को पूरा करने के लिए आपको पाइपलाइन, इलेक्ट्रिक सिस्टम आदि सहित प्रॉपर्टी का रेगुलर निरीक्षण करना चाहिए। इसमें पेंटिंग या दूसरे काम के लिए बजट का इंतजाम कर लेना चाहिए।  

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement