Tuesday, April 30, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. IRCTC: रेलवे टिकट पर बचाना चाहते हैं पैसे, ये क्रेडिट कार्ड आएंगे काम

IRCTC: रेलवे टिकट पर बचाना चाहते हैं पैसे, ये क्रेडिट कार्ड आएंगे काम

IRCTC: कई बैंकों की ओर से ऐसे क्रेडिट कार्ड ऑफर किए जाते हैं, जिसमें कैशबैक, डिस्काउंट और लाउंज एक्सेस जैसे फायदे दिए जाते हैं।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Updated on: November 29, 2023 19:07 IST
Rail Ticket - India TV Paisa
Photo:FILE Rail Ticket

कहीं भी घूमने जाने के लिए रेलवे का इस्तेमाल हर व्यक्ति की ओर से किया जाता है। रेलवे की टिकट का दाम सरकार की ओर से निर्धारित किया जाता है। इस कारण से इस पर किसी प्रकार की छूट नहीं देखने को मिलती है, लेकिन आज के समय में कई ऐसे क्रेडिट कार्ड आ गए हैं, जिनकी मदद से रेलवे की टिकट बुकिंग पर कैशबैक, डिस्काउंट, निशुल्क रेलवे लाउंज एक्सेस जैसी सुविधाओं का फायदा उठा सकते हैं।

आईआरसीटीसी एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड 

आईआरसीटीसी एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड पर आपको आईआरसीटीसी की वेबसाइट और रेल कनेक्ट ऐप के जरिए बुकिंग करने पर हर 100 रुपये के खर्च पर 5 रिवॉर्ड प्वाइंट्स का फायदा मिलता है। इसके अलावा अगर अन्य चीजों पर हर 100 रुपये के खर्च पर एक रिवॉर्ड प्वाइंट्स मिलता है। 

एचडीएफसी बैंक स्मार्ट बाय के जरिए टिकट की बुकिंग करने पर 5 प्रतिशत का अतिरिक्त कैशबैक मिलता है। इसके साथ ही 8 कंप्लीमेंट्री आईआरसीटीसी एक्जीक्यूटिव लाउंज का एक्सेस मिलता है। हालांकि, एक तिमाही में केवल दो बार कंप्लीमेंट्री लाउंज एक्सेस कर सकते हैं। इस कार्ड की ज्वाइंनिंग फीस 500 रुपये है। वहीं, रिन्यूएबल फीस 500 रुपये प्लस टैक्स है। अगर आप एक वर्ष में 1,50,000 रुपये से ज्यादा की राशि खर्च कर देते हैं तो रिन्यूएबल फीस माफ हो जाएगी। 

आईआरसीटीसी बीओबी रुपे क्रेडिट कार्ड 

बैंक ऑफ बडौदा का ये क्रेडिट कार्ड भी कई तरह के फायदे ऑफर करता है। इस क्रेडिट कार्ड के जारी होने के 45 दिन के अंदर अगर आप 1000 रुपये या उससे अधिक का लेनदेन करते हैं तो आपको 1000 सिंगल बोनस रिवॉर्ड प्वाइंट्स मिलते हैं। इसके अलावा आईआरसीटीसी की वेबसाइट और मोबाइल ऐप से टिकट बुक करने पर हर 100 रुपये के खर्च पर 2 रिवॉर्ड प्वाइंट्स का फायदा आपको मिलता है। इसकी ज्वाइंनिंग फीस 500 रुपये है और एनुअल एवं रिन्यूएबल फीस 350 रुपये है। 

आईआरसीटीसी एसबीआई प्लेटिनम कार्ड  

इस क्रेडिट कार्ड के जरिए आईआरसीटीसी के मोबाइल ऐप से एसी1, एसी2, एसी3 और एक्जीक्यूटिव चेयर कार और चेयर कार की टिकट खरीदने पर आकर्षक रिवॉर्ड प्वाइंट्स मिलते हैं। इसके अलावा हर 125 रुपये के खर्च पर एक रिवॉर्ड प्वाइंट मिलता है। इसके साथ ही प्रतिवर्ष 4 कंम्प्लीमेंट्री लाइंज एक्सेस मिलते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement