Sunday, July 21, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. कहां से खरीदें बजट में घोषित 'महिला सम्मान बचत पत्र'? जानिए MSSC स्कीम से जुड़ी A टू Z इंफॉर्मेशन

Mahila Samman Bachat Patra : कहां से खरीदें बजट में घोषित 'महिला सम्मान बचत पत्र'? जानिए MSSC स्कीम से जुड़ी A टू Z इंफॉर्मेशन

केंद्रीय बजट 2023 में महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए महिला सम्मान बचत पत्र यानी MSSC स्कीम की घोषणा की गई है। इसका लाभ कौन ले सकते हैं, और इसके लिए किन डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी इसे जानना बहुत जरूरी है। इस स्कीम के तहत हर साल टैक्स में भी बहुत ही आसानी से छूट ले सकते हैं।

Edited By: India TV Paisa Desk
Updated on: February 04, 2023 13:52 IST
How and where to buy Mahila Samman bachat patra, what document needed for MSSC- India TV Paisa
Photo:CANVA महिला सम्मान बचत पत्र MSSC स्कीम के लिए ऑनलाइन करें आवेदन।

MSSC scheme: बजट 2023 में महिलाओं के ऊपर खास तौर पर ध्यान दिया गया है। महिलाएं किस तरह सशक्त हो और कैसे आत्मनिर्भर बने इसके लिए महिला सम्मान बचत पत्र यानी MSSC योजना पेश किया गया है। इससे ग्रामीण के अलावा शहरी क्षेत्रों की महिलाएं और लड़कियां लाभ ले सकती है। इसे पेश करने के बाद से ही कुछ लोग इस योजना का लाभ तो लेना चाहते हैं, लेकिन उन्हें इसके लिए किन-किन डाक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ेगी इसकी जानकारी नहीं है। अगर आपके घर में भी कोई महिला या लड़की है तो बहुत ही आसानी से इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

महिला सम्मान बचत पत्र MSSC क्या है?

देश में पहले से ही सुकन्या समृद्धि योजना और अन्य कई स्कीम महिलाओं के लिए उपलब्ध है। महिला सम्मान बचत पत्र (MSSC) इन सब से बेहद अलग है। मार्च 2025 तक कोई भी महिला या लड़की इस योजना के तहत 2 लाख रुपये तक जमा कर इस पर 7.5 % ब्याज ले सकती है। इस पर टैक्स के रूप में एक भी रुपए नहीं देने पड़ेंगे। इसकी शुरुआत 1 अप्रैल 2023 से होगी। आप अपने घर में पत्नी, बहन या बेटी के अलावा किसी भी महिला के नाम पर खाता खुलवाकर 2 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं। 

महिला सम्मान बचत पत्र के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स

महिला सम्मान बचत पत्र MSSC का लाभ केवल महिलाएं ही ले सकती है। इसके लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक जाकर वहां जरूरी दस्तावेज जमा करें। समय के साथ ही इसके लिए लोग ऑनलाइन भी आवेदन कर सकेंगे। महिला सम्मान बचत पत्र लेने के लिए महिला के नाम पर आधार कार्ड, पैन कार्ड की जरूरत पड़ेगी। आधार कार्ड से पैन कार्ड लिंक होना चाहिए। दोनों के ऊपर नाम मैच जरूर करें। इसके अलावा महिला के पास एक मोबाइल नंबर और फॉर्म भरते समय ओटीपी देने के लिए ईमेल आईडी की जरूरत पड़ सकती है।

यहां करें महिला सम्मान बचत पत्र के लिए आवेदन

नजदीकी इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में जा कर महिला सम्मान बचत पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं। यहां जाने से पहले सभी डाक्यूमेंट्स की फोटो कॉपी जरूर करवा लें। ओरिजिनल डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ सकती है इसके लिए साथ में ओरिजिनल दस्तावेज भी रखें। जिस महिला के नाम पर इस योजना का लाभ लेने जा रहे हो उन्हें साथ में होना बहुत जरूरी है।

महिला सम्मान बचत पत्र से इस तरह लें टैक्स में छूट

महिला सम्मान बचत पत्र में 2 साल तक 2 लाख रुपये जमा करें। इस रकम को जरूरत पड़ने पर 2 साल से पहले भी निकाल सकते हैं। इस योजना के तहत टैक्स में भी छूट लेना बहुत आसान है। उदाहरण के लिए अगर आप साल में 9 लाख रुपये तक कमाते हैं तो आपको टैक्स देना होगा। 7 लाख रुपये तक की आय टैक्स से बाहर है। टैक्स में छूट लेने के लिए 2 लाख रुपये महिला बचत पत्र में निवेश कर रिटर्न फाइल करते समय इस पत्र को दिखा सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement