Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Stock Market में निवेश की बना रहे हैं प्लान, कभी न करें ये गलतियां

Stock Market में निवेश की बना रहे हैं प्लान, कभी न करें ये गलतियां

Stock Market में निवेश करते समय आपको कुछ गलतियां कभी नहीं करनी चाहिए, जिसके बारे में हम इस आर्टिकल में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Published on: January 10, 2024 23:04 IST
Stock Market- India TV Paisa
Photo:FILE शेयर मार्केट में निवेश के समय न करें ये गलतियां

शेयर मार्केट में निवेश करने जा रहे हैं तो ये खबर आपके लिए हैं। स्टॉक मार्केट में निवेश करना काफी जोखिम भरा माना जाता है। थोड़ी सी लापारवाही बड़ा नुकसान करवा सकती है। आज हम अपने इस आर्टिकल में उन बिंदुओं के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका पालन नहीं करने पार किसी भी व्यक्ति को शेयर बाजार में बड़ा नुकसान हो सकता है। 

बिना रिसर्च के निवेश 

अगर आप बिना किसी रिसर्च के निवेश करते हैं तो आप बड़ी मुश्किल में पड़ सकते हैं और आपका नुकसान हो सकता है। ऐसे में आपको किसी भी स्टॉक में निवेश करने से पहले पूरी रिसर्च कर लेनी चाहिए। 

रिस्क रिवार्ड को ध्यान रखें 

किसी भी स्टॉक में निवेश करने से पहले आपको अपने रिस्क रिवॉर्ड का पूरा ध्यान रखना चाहिए। 1:2 को हमेशा एक अच्छा रिस्क और रिवार्ड रेश्यो माना जाता है। किसी स्टॉक में निवेश करते समय आपको स्टॉपलॉस भी लगाना चाहिए, जिससे कि आपको नुकसान एक सीमा में हो। 

इमोशन में फैसला न लें 

इमोशन में आकर आपको कभी भी निवेश से जुड़ा कोई निर्णय नहीं लेना चहिए। जब भी आप नुकसान या किसी न कारण से इमोशनल हो तो ट्रेडिंग या फिर स्टॉक खरीदने से दूर रहना चाहिए। 

गोल सेट करें 

कभी भी निवेश करने से पहले अपना गोल सेट कर लेना चाहिए। इसी के हिसाब से आपको निवेश करना चाहिए। अगर प्लानिंग के बाद भी आपको नुकसान हो रहा है तो अपनी निवेश रणनीति की समीक्षा करें और जरूरत पड़ने पर किसी एक्सपर्ट की भी सलाहा ले सकते हैं।   

पोर्टफोलियो में विविधता लाए 

हमेशा आपको अपने पोर्टफोलियो में विविधता लानी चाहिए। पोर्टफोलियो को बाजार की सभी परिस्थितियों को ध्यान में रखकर बनाना चाहिए। किसी फायदा यह होता है कि बाजार की अलग-अलग परिस्थिति में आपका पोर्टफोलियो बेहतर प्रदर्शन करता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement