Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Rupay क्रेडिट कार्ड को UPI से लिंक कराया आपने! फायदे मिलेंगे गजब होगी आसानी

Rupay क्रेडिट कार्ड को UPI से लिंक कराया आपने! फायदे मिलेंगे गजब होगी आसानी

आप अपने खर्च को ट्रैक कर सकते हैं और मैनेज कर सकते हैं। यह नई सुविधा (Rupay credit card UPI link) डिजिटल पेमेंट और क्रेडिट कार्ड लचीलेपन के फायदों को एक साथ ले आती है।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: October 18, 2023 12:34 IST
यह नई सुविधा डिजिटल पेमेंट और  क्रेडिट कार्ड लचीलेपन के फायदों को एक साथ ले आती है। - India TV Paisa
Photo:INDIA TV यह नई सुविधा डिजिटल पेमेंट और क्रेडिट कार्ड लचीलेपन के फायदों को एक साथ ले आती है।

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) और नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने हाल ही में रुपे क्रेडिट कार्ड के लिए UPI पेमेंट की सुविधा से लोगों को रू-ब-रू कराया है। इसके फायदे भी गिनाए हैं। यह नई सुविधा (Rupay credit card UPI link) डिजिटल पेमेंट और  क्रेडिट कार्ड लचीलेपन के फायदों को एक साथ ले आती है। अगर आपके पास भी किसी बैंक या वित्तीय संस्थान का रुपे क्रेडिट कार्ड है तो आप भी इसे यूपीआई  (UPI) से लिंक करा सकते हैं और रोजमर्रा के जीवन में इसके फायदे उठा सकते है

  • यूपीआई को क्रेडिट कार्ड (Rupay credit card) से जोड़ने से यूजर्स को एक ही प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करके लेन-देन करने की परमिशन से पेमेंट प्रक्रिया आसान हो जाती है। मिंट की खबर के मुताबिक,  यूजर्स अपनी फाइनेंशियल एक्टिविटीज, जैसे बिल भुगतान, ऑनलाइन शॉपिंग और पीयर-टू-पीयर ट्रांसफर को यूपीआई इंटरफ़ेस के भीतर कॉन्सोलिडेट कर सकते हैं।
  • यूपीआई को क्रेडिट कार्ड के साथ इंटीग्रेट कर यूजर्स अपने क्रेडिट कार्ड फंड का इस्तेमाल करके तत्काल पेमेंट कर सकते हैं। यह उन स्थितियों में विशेष रूप से फायदेमंद है जिनमें तत्काल भुगतान की जरूरत पड़ती है।
  • डिजिटल लेनदेन में सुरक्षा एक बड़ी चिंता है। यूपीआई को क्रेडिट कार्ड से लिंक (Rupay credit card UPI link) करने से टू-फैक्टर ऑथेन्टिकेशन, बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन और सुरक्षित पिन एंट्री जैसी सुविधाओं के जरिये सुरक्षा उपाय बढ़ जाते हैं।
  • क्रेडिट कार्ड का एक बड़ा फायदा यह है कि इसकी पूर्व निर्धारित क्रेडिट सीमा तक एक्सेस है। UPI को क्रेडिट कार्ड के साथ लिंक करके, यूजर UPI इंटरफ़ेस के जरिये भुगतान करते समय इस क्रेडिट लाइन का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • कई क्रेडिट कार्ड बड़े लेनदेन को समान मासिक किस्तों (ईएमआई) में बदलने का ऑप्शन उपलब्ध कराते हैं। यूपीआई को क्रेडिट कार्ड से लिंक कर यूजर यूपीआई के जरिये किए गए एलिजिबल ट्रांजैक्शन को ईएमआई में आसानी से परिवर्तित कर सकते हैं।
  • क्रेडिट कार्ड अक्सर अलग-अलग ट्रांजैक्शन के लिए रिवॉर्ड पॉइंट्स और कैशबैक ऑफर के साथ आते हैं। UPI को क्रेडिट कार्ड से जोड़ने (Rupay credit card UPI link) से यह सुनिश्चित होता है कि यूजर भुगतान के लिए UPI का इ्स्तेमाल करते समय भी इन बेनिफिट का लाभ उठा सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement