Friday, May 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. FD Interest Rates: कौन-सा बैंक एफडी पर दे रहा सबसे अधिक ब्याज, यहां देखें पूरी लिस्ट

FD Interest Rates: कौन-सा बैंक एफडी पर दे रहा सबसे अधिक ब्याज, यहां देखें पूरी लिस्ट

FD Interest Rates: एफडी एक ऐसी योजना है जिसमें पैसा डूबने का कोई खतरा नहीं रहता है। वहीं, रिटर्न भी एक मुश्त मिल जाता है। ऐसे में आपको कहीं भी एफडी में पैसा निकालने से पहले बैंकों में ब्याज दरों की तुलना जरूर कर लेनी चाहिए।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Published on: November 04, 2023 13:06 IST
FD- India TV Paisa
Photo:FILE FD

अगर आप भी बैंक एफडी में निवेश करने का प्लान बना रहे हैं तो ये खबर आपके लिए हैं। हम अपनी इस रिपोर्ट में उन बैंकों के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि बैंक एफडी पर सबसे अधिक ब्याज दे रहे हैं। इसमें हमने स्मॉल फाइनेंस बैंक, सरकारी बैंकों और निजी बैंकों को शामिल किया है। 

कौन-से बैंक एफडी पर दे रहे सबसे ज्यादा ब्याज

यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक 

यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक की ओर से आम निवेशकों को 4.5 प्रतिशत से लेकर 9 प्रतिशत तक का ब्याज दिया जा रहा है। वहीं, वरिष्ठ नागरिकों को बैंक 4.5 प्रतिशत से लेकर 9.5 प्रतिशत का ब्याज दे रहा है। बैंक द्वारा सबसे अधिक ब्याज 1001 दिनों की एफडी पर दिया जा रहा है, जो कि आम निवेशकों को 9 प्रतिशत और वरिष्ठ निवेशकों को 9.5 प्रतिशत का ब्याज दिया जा रहा है। 

सर्वोदय स्मॉल फाइनेंस बैंक 

सर्वोदय स्मॉल फाइनेंस बैंक की ओर से आम निवेशकों को 4 प्रतिशत से लेकर 8.6 प्रतिशत और वरिष्ठ नागरिकों को 4.5 प्रतिशत से लेकर 9.1 प्रतिशत का ब्याज दिया जा रहा है। बैंक सबसे अधिक ब्याज दो वर्ष से अधिक और तीन वर्ष से कम की एफडी पर आम निवेशकों को 8.6 प्रतिशत और वरिष्ठ निवेशकों को  9.1 प्रतिशत का ब्याज दिया जा रहा है।

डीसीबी बैंक

निजी क्षेत्र के डीसीबी बैंक की ओर से आम निवेशकों को 3.75 प्रतिशत से लेकर 7.9 प्रतिशत का ब्याज मिल रहा है। वरिष्ठ नागरिकों को 4.25 प्रतिशत से लेकर 8.50 प्रतिशत का ब्याज दिया जा रहा है। ये रेट्स 27 सितंबर, 2023 को लागू हुई है। 

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 

देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई की ओर से भी एफडी निवेशकों को आकर्षक ब्याज दिया जा रहा है। एसबीआई की ओर से आम निवेशकों को 7 दिनों से लेकर 10 वर्ष की एफडी पर 3.00 प्रतिशत से लेकर 7.10 प्रतिशत का ब्याज मिल रहा है। वहीं, वरिष्ठ निवेशकों के लिए बैंक में ब्याज 3.5 प्रतिशत से लेकर 7.6 प्रतिशत है।

एचडीएफसी बैंक 

एचडीएफसी बैंक की ओर से आम निवेशकों को 3 प्रतिशत से लेकर 7.20 प्रतिशत का ब्याज दिया जा रहा है। वरिष्ठ नागरिकों को बैंक में एफडी कराने पर 3.5 प्रतिशत से लेकर 7.75 प्रतिशत का ब्याज मिल रहा है। एचडीएफसी ने नई ब्याज दरों को एक अक्टूबर, 2023 को लागू किया था।

आईसीआईसीआई बैंक 

निजी क्षेत्र का आईसीआईसीआई बैंक निवेशकों को 3 प्रतिशत से लेकर 7.1 प्रतिशत का ब्याज ऑफर कर रहा है।  वहीं, वरिष्ठ नागरिकों के लिए ये 3.50 प्रतिशत से लेकर 7.65 प्रतिशत है। आईसीआईसीआई बैंक ने एफडी की ब्याज दरों में आखिरी बार बदलाव 16 अक्टूबर को किया था।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement