Friday, June 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. शानदार रिटर्न चाहिए तो ये 5 कॉर्पोरेट एफडी बन सकते हैं आपकी पसंद, कंपनियों को मिली है AAA रेटिंग

शानदार रिटर्न चाहिए तो ये 5 कॉर्पोरेट एफडी बन सकते हैं आपकी पसंद, कंपनियों को मिली है AAA रेटिंग

अगर आप निवेश में सुरक्षा को ज्यादा तवज्जो देते हैं तो आपके लिए एफडी में पैसा लगाना सही ऑप्शन हो सकता है। इसमें आपको गारंटीड रिटर्न मिलता है। आप टॉप रेटिंग एनबीएफसी सहित बैंकों या पोस्ट ऑफिस में भी एफडी में निवेश कर सकते हैं।

Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: May 20, 2024 12:20 IST
कुछ कॉर्पोरेट एफडी को ट्रिपल ए रेटिंग भी मिली हुई है।- India TV Paisa
Photo:FREEPIK कुछ कॉर्पोरेट एफडी को ट्रिपल ए रेटिंग भी मिली हुई है।

मार्केट में निवेश के तमाम ऑप्शन आ गए हैं, बावजूद फिक्स्ड डिपोजिट यानी एफडी का क्रेज बरकरार है। फिक्स्ड डिपॉजिट उन निवेशकों के लिए एक पॉपुलर ऑप्शन बना हुआ है जो अपनी बचत को जोखिम से बचाना चाहते हैं और कम या फिक्स्ड रिटर्न पाकर ही संतुष्ट रखना चाहते हैं। एफडी में निवेश की सुविधा बैंक, गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियां यानी एनबीएफसी और पोस्ट ऑफिस आदि में है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए तो कई तरह की फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम उपलब्ध हैं। यहां बता दें, गैर-बैंकिंग वित्त कंपनियों और हाउसिंग फाइनेंस कंपनियां जो एफडी में निवेश का ऑप्शन देती हैं उन्हें कॉर्पोरेट एफडी भी कहा जाता है। जब आप टॉप रेटिंग कॉर्पोरेट एफडी में निवेश करते हैं तो आपको रिटर्न भी बेहतर मिलते हैं और कई जोखिम भी नहीं होता। आइए, यहां कुछ ऐसे ही बेहतर कॉर्पोरेट एफडी के बारे में जान लेते हैं।

महिंद्रा फाइनेंस

महिंद्रा फाइनेंस को रेटिंग एजेंसी क्रिसिल की तरफ से एएए/स्थिर की रेटिंग मिली हुई है। इस कंपनी की एफडी पर रिटर्न पर गौर करें तो कंपनी निवेशकों को 12 महीने से 60 महीने की अवधि पर 7.6% से 8.05% की सीमा में ब्याज दे रही है। वरिष्ठ नागरिकों को 0.25% सालाना अतिरिक्त ब्याज ऑफर किया जा रहा है।

बजाज फाइनेंस लिमिटेड

बजाज फाइनेंस लिमिटेड को क्रिसिल की तरफ से एएए/स्थिर की रेटिंग प्राप्त है और आईसीआरए की तरफ से भी कंपनी को एएए/स्थिर मिली हुई है। यानी आपके पैसे की पूरी सुरक्षा तय है। ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, कंपनी 12 महीने से 60 महीने तक की अवधि पर 7.4% से 8.85% तक की ब्याज दरें दे रहा है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए, गैर-बैंक ऋणदाता 0.25% अतिरिक्त दे रहा है।

सुंदरम होम फाइनेंस

हाउसिंग फाइनेंस कंपनी सुंदरम होम फाइनेंस को भी रेटिंग एजेंसी क्रिसिल की तरफ से एएए/स्थिर की रेटिंग दी गई है और आईसीआरए की तरफ से भी कंपनी को एएए/स्थिर मिली हुई है। सुंदरम होम फाइनेंस अपने नियमित ग्राहकों को 1 वर्ष से 5 वर्ष की अवधि पर 7.45 प्रतिस7.9% तक की ब्याज दर तथा वरिष्ठ नागरिक ग्राहकों को 30 बीपीएस तक की अतिरिक्त ब्याज दर की पेशकश कर रहा है।

आईसीआईसीआई होम फाइनेंस

आईसीआईसीआई होम फाइनेंस को क्रिसिलने एएए/स्थिर, आईसीआरए ने एएए/स्थिर और केयर ने एएए/स्थिर की रेटिंग दी है। कंपनी अपने रेगुलर ग्राहकों को 60 महीने तक की अवधि पर 7.25% से 7.65% की ब्याज दर की पेशकश कर रही है। वरिष्ठ नागरिकों को 0.25% अतिरिक्त ब्याज दर की पेशकश की जाती है।

एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड

रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस को निवेश के मामले में एएए/स्थिर रेटिंग दी है। इसका मतलब है कि आप जब इस कंपनी की एफडी स्कीम में निवेश करेंगे तो आपको पैसे की सुरक्षा की चिंता नहीं करनी है। आपको रिटर्न भी बेहतर मिलेंगे। कंपनी 5 साल तक की अवधि के लिए 7.45% से 7.55% की दर से ब्याज दे रहा है। वरिष्ठ नागरिकों को 25 बीपीएस अतिरिक्त ब्याज ऑफर किया  मिलता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement