Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Mutual Fund: रिटर्न देने में पीछे छूटे ये म्यूचुअल फंड्स, निवेशकों को मिला मजह 7% का लाभ

Mutual Fund: रिटर्न देने में पीछे छूटे ये म्यूचुअल फंड्स, निवेशकों को मिला मजह 7% का लाभ

Mutual Funds: म्यूचुअल फंड में हमेशा लोन अच्छा रिटर्न पाने के लिए लोग निवेश करते हैं। आज इस आर्टिकल में हम उन फंड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने निवेशकों को सबसे कम रिटर्न बीते तीन वर्षों में दिया है।

Abhinav Shalya Written By: Abhinav Shalya
Published on: March 04, 2024 21:11 IST
Mutual Funds- India TV Paisa
Photo:FILE Mutual Funds

Mutual Fund: म्यूचुअल फंड्स में निवेश करने का ट्रेंड पिछले कुछ दिनों में तेजी से बढ़ा है। इस कारण से बड़ी संख्या में लोग एसआईपी शुरू कर चुके हैं। जानकार कहते हैं कि किसी को भी म्यूचुअल फंड में निवेश रणनीति बनाकर ही करना चाहिए, नहीं तो यहां भी एफडी जैसे या नकारात्मक रिटर्न मिल सकते हैं। आज हम इस आर्टिकल में उन बड़े म्यूचुअल फंड्स की बात कर रहे हैं जिन्होंने निवेशकों को काफी कम रिटर्न दिया है। 

यूटीआई फ्लेक्सी कैप फंड 

यूटीआई फ्लेक्सी कैप फंड का नाम बडे म्यूचुअल फंड्स में कम रिटर्न देने वालों में टॉप पर है। एस्कआईआरआर आधार पर पिछले तीन वर्षों में यूटीआई फ्लेक्सी कैप फंड ने औसत 7.77 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। अगर आपने इस फंड में बीते 3 वर्षों में 10,000 रुपये प्रति महीने की एसआईपी की होती तो आपके निवेश की कुल वैल्यू अभी 3.92 लाख रुपये ही होती है। इस फंड का एयूएम 25,156 करोड़ का है। 

एक्सिस फोकस्ड 25 फंड 

एक्सिस फोकस्ड 25 फंड का भी नाम देश में सबसे कम रिटर्न देने वाले बड़े म्यूचुअल फंड में है। इस फंड की ओर से बीते तीन वर्षों में एक्सआईआरआर आधार 7.45 प्रतिशत का रिटर्न दिया गया है। अगर आप इस फंड में पिछले तीन वर्षों में 10,000 रुपये प्रति महीने की एसआईपी इस फंड में करते तो आपके निवेश की वैल्यू 3.90 लाख रुपये होती। इस फंड का एसयूएम 13,861 करोड़ रुपये का है। 

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल इक्विटी सेविंग फंड

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल इक्विटी सेविंग फंड का भी प्रदर्शन बीते कुछ वर्षों में कमजोर रहा है। इस फंड की ओर से बीते तीन वर्षों में एक्सआईआरआर पर 8.65 प्रतिशत का रिटर्न दिया गया है। बीते तीन वर्षों में अगर आप इस फंड में 10,000 रुपये की एसआईपी करते तो आपकी राशि 3.97 लाख रुपये हो चुकी होती। इस फंड का एयूएम 8774 करोड़ रुपये हैं। 

म्यूचु्ल फंड में ज्यादा रिटर्न के लिए अपनाएं ये टिप्स

अगर आप म्यूचुल फंड्स से ज्यादा रिटर्न कमाना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का बिल्कुल ध्यान रखना चाहिए।

  1. एक सही रणनीति बनाएं। 
  2. अपनी रिक्स कैपेसिटी को पहचानें। 
  3. बाजार की ज्यादा जानकारी नहीं है तो एक्सपर्ट की सलाह लेकर निवेश करें। 
  4. हमेशा अपने म्यूचुअल फंड्स को चेक करते रहे। अगर वे सही प्रदर्शन नहीं कर रहे हैं तो उनमें जरूरी बदलाव करें।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement