Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. जीरो बैलेंस खाते पर ये बैंक देता है 7.50 प्रतिशत तक का ब्याज, साइबर इंश्योरेंस के साथ मिलते हैं ये फायदे

जीरो बैलेंस खाते पर ये बैंक देता है 7.50 प्रतिशत तक का ब्याज, साइबर इंश्योरेंस के साथ मिलते हैं ये फायदे

आरबीएल के गो सेविंग अकाउंट में न्यूनतम बैलेंस रखने की कोई बाध्यता नहीं है। इस पर 7.50 प्रतिशत तक का ब्याज बैंक की ओर से दिया जाता है।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Updated on: October 19, 2023 18:59 IST
Zero Balance Account- India TV Paisa
Photo:फाइल Zero Balance Account

अगर आप भी एक ऐसा बैंक खाता तलाश रहे हैं जहां आपको न्यूनतम बैलेंस रखने पर भी कोई पाबंदी न हो और ब्याज भी आपको काफी अधिक मिले तो आरबीएल बैंक की ओर से गो सेविंग्स अकाउंट आपके लिए एक विकल्प हो सकता है। इस खाते की खास बात है कि इसमें ग्राहकों को जीरो बैलेंस के साथ 7.50 प्रतिशत तक की वार्षिक ब्याज आपकी जमा पर मिलेती है। हालांकि, इसमें आपको चार्ज का भी भुगतान करना होगा। बता दें, ये एक डिजिटल खाता है इसे मोबाइल से ही एक्सेस किया जा सकता है।

इस खाते में क्या-क्या मिलेगी सुविधा?

आरबीएल बैंक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक इस खाते में न्यूनतम बैंलेंस रखने की कोई सीमा नहीं है। इसके साथ ही आपको एक डेबिट कार्ड मिलेगा, जिसकी मदद से आप कैश की निकासी कर सकते हैं। वहीं, आप क्रेडिट रिपोर्ट भी निशुल्क इस खाते में चेक कर सकते हैं।  इसके अलावा गो सेविंग्स अकाउंट में आपको कॉम्प्रिहेंसिव साइबर इंश्योरेंस कवर और एक करोड़ रुपये तक का एक्सीडेंट और ट्रेवल इंश्योरेंस कवर भी मिलता है। 

जीरो बैलेंस अकाउंट के लिए चुकानी होगी मोटी फीस 

वैसे ये जीरो बैलेंस अकाउंट है लेकिन फायदा उठाने के लिए आपको तगड़ी फीस भा देनी होगी। बैंक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, गो सेविंग्स अकाउंट की एक वर्ष की सब्सक्रिप्शन फीस 1999 रुपये + जीएसटी है। वहीं, इसके बाद आपको इस जीरो बैलेंस अकाउंट को चलाने के लिए 599 रुपये + जीएसटी की वार्षिक फीस देनी होगी। हालांकि, अगर आप एक वर्ष में इस खाते के साथ आए डेबिट कार्ड से एक लाख रुपये से ज्यादा कर्च करते हैं तो ये वार्षिक फीस माफ हो जाएगी। 

किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी? 

अगर आप ये खाता खोलाना चाहते हैं तो आपके पास आधार और पैन कार्ड होना चाहिए। फिर ऑनलाइन या ऐप के माध्यम से इस खाते को ओपन कर सकते हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement