Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. रिटायरमेंट की क्यों करें टेंशन, जब मौजूद हैं निवेश के ये 5 प्लान

रिटायरमेंट की क्यों करें टेंशन, जब मौजूद हैं निवेश के ये 5 प्लान

राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली या एनपीएस, शेयर बाजार से जुड़ा, निवेश उत्पाद है। 18 से 60 वर्ष की आयु के भारतीय नागरिक एनपीएस खाता खोलने के लिए पात्र हैं।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: August 23, 2023 12:10 IST
Retirement - India TV Paisa
Photo:FILE रिटायरमेंट

बदलते दौर में रिटायरमेंट की टेंशन हर किसी को सताने लगी है। वजह तेजी से बढ़ती महंगाई और लाइफस्टाइल पर बढ़ता खर्च। ऐसे में अगर आप नौकरी पेशा हैं तो टेंशन बढ़ना लाजमी है। हालांकि, सही समय में सही फैसला लेकर आप इस टेंशन को बाय कह सकते हैं। हम आपको 5 निवेश प्लान बता रहे हैं जो रिटायरमेंट के लिए एकमद परफेक्ट हैं। इनमें निवेश कर रिटारयमेंट के बाद पैसे की कमी की टेंशन से मुक्त हो सकते हैं। 

पीपीएफ

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) 15 साल की निवेश योजना है जिसे 5 साल के लॉक इन में आगे बढ़ाया जा सकता है। इसे आप किसी डाकघर या बैंक ब्रांच में जा कर खोल सकते हैं। कुछ बैंकों ऑनलाइन खोलने की भी सुविधा दे रहे हैं। आप पीपीएम में न्यूनतम 500 रुपये रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं। लंबी अवधि यानी रिटायरमेंट के लिए यह भी एक बेहतरीन निवेश उत्पाद है। 

एनपीएस

राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली या एनपीएस, शेयर बाजार से जुड़ा, निवेश उत्पाद है। 18 से 60 वर्ष की आयु के भारतीय नागरिक एनपीएस खाता खोलने के लिए पात्र हैं। एनपीएस के तहत, कई प्रकार के खाते होते हैं- टियर- I और टियर- II। टियर-I खाता प्रतिबंधित निकासी वाला पेंशन खाता है। टियर-II एक स्वैच्छिक खाता है जो निवेश और निकासी की तरलता प्रदान करता है। लंबी अवधि यानी रिटायरमेंट के लिए यह भी एक बेहतरीन निवेश उत्पाद है। 

ईपीएफ

वेतनभोगी कर्मचारियों को कर्मचारी भविष्य निधि में योगदान देना आवश्यक है। इसके अतिरिक्त, नियोक्ता को ईपीएफ खाते में समान तरीके से योगदान करना आवश्यक है। एक कर्मचारी मासिक आधार पर अपनी आय का 12% अपने ईपीएफ खाते में योगदान करता है। 

अटल पेंशन योजना (एपीवाई)

अटल पेंशन योजना (एपीवाई), जिसे 9 मई, 2015 को शुरू किया गया था, का उद्देश्य गरीबों, वंचितों और असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों पर ध्यान देने के साथ सभी भारतीयों के लिए एक सार्वभौमिक सामाजिक सुरक्षा प्रणाली स्थापित करना है। 60 वर्ष की आयु में, 1000 रुपये, 2000 रुपये, 3000 रुपये, 4000 रुपये या 5000 रुपये का पेंशन शुरू हो जाता है। 

बीमा कंपनियों की पेंशन प्लान 

बीमा कंपनियां यूनिट-लिंक्ड पेंशन योजनाएं पेश करती हैं, जो बाजार से जुड़े उत्पाद हैं, जो विशेष रूप से सेवानिवृत्ति योजना उत्पादों की तलाश करने वाले निवेशकों के लिए डिज़ाइन की गई हैं। जब निवेशक सेवानिवृत्त होते हैं, तो वे संचित राशि का एक-तिहाई हिस्सा कर-निकाल सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: भारत बनेगा दुनिया के विकास का इंजन, ब्रिक्स सम्मेलन में पीएम मोदी ने गिनाई देश की ये 8 बड़ी उपलब्धियां

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement