A
Hindi News बिहार Bihar News: बिहार में आकाशीय बिजली गिरने से 7 लोगों की मौत, पीड़ित परिवारों को 4-4 लाख रुपए मुआवजा देने का ऐलान

Bihar News: बिहार में आकाशीय बिजली गिरने से 7 लोगों की मौत, पीड़ित परिवारों को 4-4 लाख रुपए मुआवजा देने का ऐलान

Bihar News: बिहार के चार जिलों में आकाशीय बिजली की चपेट में आकर सात लोगों की मौत हो गयी है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने घटनाओं पर दुख जताया है और मृतकों के परिजनों को तत्काल चार-चार लाख रुपये का मुआवाज देने के निर्देश दिये हैं।

Representative image- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Representative image

Highlights

  • बिहार में आकाशीय बिजली गिरने से 7 लोगों की मौत
  • मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने घटनाओं पर जताया दुख
  • पीड़ित परिवारों को 4-4 लाख रुपए मुआवजा देने का ऐलान

Bihar News: बिहार के चार जिलों में आकाशीय बिजली  की चपेट में आकर सात लोगों की मौत हो गयी है। गया जिले में तीन, रोहतास में दो और औरंगाबाद एवं कैमूर में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने घटनाओं पर दुख जताया है और प्रभावित परिवारों के प्रति अपनी गहरी शोक संवेदना व्यक्त की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आपदा की इस घड़ी में वे प्रभावित परिवारों के साथ हैं। मुख्यमंत्री कार्यालय से बुधवार को जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, कुमार ने मृतकों के परिजनों को तत्काल चार-चार लाख रुपये का मुआवाज देने के निर्देश दिये हैं।

मुख्यमंत्री ने की लोगों से सतर्क रहने की अपील

सीएम नीतीश कुमार ने लोगों से अपील की है कि सभी लोग खराब मौसम में पूरी सतर्कता बरतें। खराब मौसम होने पर वज्रपात से बचाव के लिये आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा समय-समय पर जारी किये गये सुझावों का अनुपालन करें। बता दें, बिहार के कई जिले बारिश और बाढ़ से प्रभावित हैं। किशनगंज में सैकड़ो घर नदी में समा चुके हैं। भागलपुर में गंगा का तांडव शुरू हो गया है। कई इलाके पानी में डूब चुके हैं। लोग बाढ़ग्रस्त क्षेत्र से अब सुरक्षित जगहों पर पलायन करने लगे हैं।

लाल निशान से ऊपर बह रहीं नदियां

पटना में गंगा उफान पर है। लगभग सभी प्रमुख घाटों पर पानी लाल निशान से ऊपर बह रहा है। गंगा किनारे के क्षेत्रों के लिए अफसरों को अलर्ट किया गया है। राज्य में लगातार हो रही बारिश ने तो लोगों की परेशानी बढ़ाई ही है, यूपी और नेपाल की बारिश यहां बाढ़ का खतरा और बढ़ा दिया है। इसी बीच पश्चिम बंगाल में गंगा पर बने फरक्का बराज के 63 गेट खोल दिए गए हैं जिससे करीब 15 से 17 क्यूसेक पानी डिस्चार्ज हो रहा है, जो बिहार में त्राहिमाम का संकेत है।