A
Hindi News बिहार Bihar News: कक्षा 7वीं के पेपर में कश्मीर को बताया अलग देश, शिक्षा मंत्री ने दिए जांच के आदेश, कहा, होगी कार्रवाई

Bihar News: कक्षा 7वीं के पेपर में कश्मीर को बताया अलग देश, शिक्षा मंत्री ने दिए जांच के आदेश, कहा, होगी कार्रवाई

Bihar News: किशनगंज में कक्षा 7वीं के पेपर में बच्चों से एक प्रश्न पूछा गया जिसमें कश्मीर को अलग देश बताया गया था। मामले को तूल पकड़ते देख बिहार के शिक्षामंत्री चंद्रशेखर ने जांच के आदेश दिए और कार्रवाई करने को कहा।

Question Paper- India TV Hindi Question Paper

Highlights

  • किशनगंज में कक्षा 7वीं के पेपर में पूछा गया गलत सवाल
  • पेपर में कश्मीर को अलग ही देश बता दिया गया
  • बिहार के शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर ने दिए जांच के आदेश

Bihar News: बिहार के किशनगंज में सातवीं कक्षा (वर्ग) के अर्धवार्षिक परीक्षा में अंग्रेजी के पेपर में कश्मीर को अलग देश बता दिया गया। मामले को तूल पकड़ने के बाद राज्य के शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर ने जांच के आदेश देते हुए कहा कि जो भी दोषी पाया जाएगा, उस पर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने साथ में यह भी कहा कि सभी स्कूलों में रविवार को ही साप्ताहिक छुट्टी होगी। 

शिक्षा मंत्री ने कार्रवाई करने की बात कही

किशनगंज के सातवीं कक्षा में कश्मीर को अलग देश बताते हुए एक प्रश्न पूछा गया था। छात्रों से परीक्षा में यह प्रश्न पूछा गया कि पांच देशों- चीन, नेपाल, इंग्लैंड, कश्मीर और भारत के लोगों को क्या कहा जाता है। ये प्रश्न पत्र बीते मंगलवार को जमकर वायरल हुआ। इसके बाद भाजपा ने सरकार को कटघरे में खड़ा करते हुए निशाना साधा। इसको लेकर चंद्रशेखर ने बुधवार को कहा कि जिसने भी ये गलती की है, चाहे वो वरिष्ठ पदाधिकारी ही क्यों न हो इसे चूक नहीं माना जाएगा। इस मामले की जांच होगी और कार्रवाई होगी। जिलाधिकारी को जांच के लिए कहा गया है।

बिहार के स्कूलों में रविवार को ही छुट्टी होगी

शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर ने कहा कि ऐसा नहीं लगता है कि ये जानबूझकर किया गया है। इसके बावजूद भी जाने में या अनजाने में गलती हुई हो तो भी कार्रवाई होगी। इधर, शिक्षा मंत्री से जब यह पूछा गया कि कई स्कूलों में शुक्रवार को साप्ताहिक अवकाश दिया जाता है, तब उन्होंने कहा कि पूरे बिहार में एक नियम एक कानून चलेगा जो पूरे देश में चल रहा है। रविवार की छुट्टी है और वही चलेगा।