A
Hindi News बिहार बिहार के स्कूलों के लिए नया टाइम टेबल, शिक्षकों को इन कड़क आदेशों का करना होगा पालन

बिहार के स्कूलों के लिए नया टाइम टेबल, शिक्षकों को इन कड़क आदेशों का करना होगा पालन

शिक्षा विभाग के आदेश के अनुसार, बिहार में अब सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक स्कूल खुले रहेंगे और सभी शिक्षकों की शाम 5 बजे तक स्कूलों में ड्यूटी होगी।

बिहार के सीएम नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव- India TV Hindi Image Source : PTI बिहार के सीएम नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव

बिहार के शिक्षा विभाग ने प्रदेश के स्कूलों के लिए नया टाइम टेबल जारी किया है, जो एक दिसंबर से लागू होगा। इसमें क्लास की टाइमिंग की जानकारी देने के साथ ये भी बताया गया है कि टीचर्स को किस तरह के अनुशासन का पालन करना होगा। शिक्षा विभाग के आदेश के अनुसार, अब सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक प्रदेश के स्कूल खुले रहेंगे और सभी शिक्षकों की शाम 5 बजे तक स्कूलों में ड्यूटी होगी। इसके साथ ही मीडिया और संघ बनाने को लेकर भी गाइडलाइन दी गई है। इन आदेशों का पालन नहीं करने पर कार्रवाई की चेतावनी भी दी गई है।

छात्रों का होम वर्क चेक करने का समय

इस टाइम टेबल के मुताबिक, 3.30 बजे से मिशन दक्ष के तहत विशेष कक्षा का संचालन होगा और शाम 4.15 से 5 बजे तक शिक्षक छात्रों का होम वर्क चेक करेंगे। यह नया टाइम टेबल मिशन दक्ष कार्यक्रम को लेकर 1 दिसंबर से लागू हो जाएगा। लेशन प्लान के साथ मिशन दक्ष के बच्चों की प्रोफाइल भी बनाई जाएगी। आदेश में कहा गया है कि टाइम टेबल का पालन नहीं करने पर शिक्षा विभाग की ओर से कठोर कार्रवाई की जाएगी।

शिक्षकों के मीडिया में बयान देने पर रोक

शिक्षा विभाग के अवर मुख्य सचिव केके पाठक के आदेश के मुताबिक, शिक्षक नेताओं को भी कड़ी चेतावनी देते हुए अब मीडिया, सोशल मीडिया और अखबारों में बयान देने पर रोक लगा दी गई है। मीडिया में किसी प्रकार के विचार प्रकट करने की भी मनाही हो गई है। शिक्षा विभाग ने साफ कहा है कि किसी शिक्षक संघ को मान्यता नहीं दी गई है, इसलिए शिक्षकों और कर्मियों को संघ के सदस्य बनने की भी मनाही की गई है।

संघ बनाने पर की जाएगी कड़ी कार्रवाई

आदेश के मुताबिक, शिक्षकों और कर्मियों की ओर से संघ बनाने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। विभाग इसे गंभीर कदाचार मानेगा और कठोर कार्रवाई करेगा। इसके साथ ही किसी प्रकार के प्रदर्शन और हड़ताल करने पर भी रोक लगा दी गई है। इसे लेकर सभी डीईओ को केके पाठक ने आदेश जारी कर दिया है और कहा है कि बयान देने, संघ बनाने, सदस्यता ग्रहन करने और प्रदर्शन करने पर कड़ी कार्रवाई की जाए।