A
Hindi News क्राइम Facebook पर दोस्त बन महिला ने रिटायर्ड फौजी से ठग लिए 8 लाख रुपये

Facebook पर दोस्त बन महिला ने रिटायर्ड फौजी से ठग लिए 8 लाख रुपये

Facebook पर दोस्त बनी कथित अमेरिकी महिला ने एक रिटायर्ड फौजी को उसकी आर्थिक सहायता का झांसा (Fraud) देकर करीब 8 लाख रुपये का चूना लगा दिया।

Facebook Fraud, Facebook Fraud retired army man, retired army man fraud- India TV Hindi Image Source : PIXABAY REPRESENTATIONAL Facebook पर दोस्त बनी कथित अमेरिकी महिला ने एक रिटायर्ड फौजी को उसकी आर्थिक सहायता का झांसा देकर करीब 8 लाख रुपये का चूना लगा दिया।

जींद: Facebook पर दोस्त बनी कथित अमेरिकी महिला ने एक रिटायर्ड फौजी को उसकी आर्थिक सहायता का झांसा (Fraud) देकर करीब 8 लाख रुपये का चूना लगा दिया। सेवानिवृत्त फौजी की शिकायत पर शहर थाना पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ अमानत में ख्यानत व धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर लिया है। सेना से सेवानिवृत्त रामनगर निवासी महावीर ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि फेसबुक के माध्यम से उसकी दोस्ती लिशा कोलकरजैक नामक महिला से हुई। उसने खुद को अमेरिका निवासी बताया और इसके बाद नंबरों का आदान-प्रदान होने के बाद WhatsApp पर चैटिंग होने लगी।

शिकायत के मुताबिक, लिशा ने उसके परिवार के बारे में पूछा और हालात बताने पर उसने सहायता करने का आश्वासन दिया तथा उसका पता नोट कर अंतराष्ट्रीय कूरियर से उसके पास पार्सल भेजने की बात कही। 3 सितंबर को उसके पास एक फोन कॉल आया। कॉल करने वालों ने अपने को दिल्ली हवाई अड्डा सीमा शुल्क विभाग का अधिकारी बताया। उसने पॉर्सल आने की बात करते हुए फीस के रूप में 2,550 रुपये मांगे। महावीर ने बताए गए खाते में पैसे जमा करा दिए। कुछ समय के बाद दोबारा कॉल कर आने पर महावीर ने 1.25 रुपये खाते में जमा करवा दिए।

अगले दिन फिर फोन आया और कहा गया कि पार्सल में अमेरिकी डॉलर, सोना तथा मोबाइल फोन है जिस पर जीएसटी के नाम पर 6.25 लाख रुपये मांगे। उसने जानकारों से राशि उधार लेकर उसी खाते में राशि जमा करा दी। बाद में पार्सल की कीमत ज्यादा होने की बात कहते हुए 15 लाख रुपये जमा कराने को कहा गया। इस पर उसे अहसास हुआ कि उसके साथ धोखाधड़ी की गई है। पुलिस के मुताबिक, जिस नंबर से कॉल आ रहा था वह फोन नंबर दिल्ली के तिलक नगर का है। पुलिस ने महावीर की शिकायत पर अज्ञात लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी, अमानत में ख्यानत समेत विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है।

Latest Crime News