A
Hindi News दिल्ली दिल्ली में कोरोना को लेकर सीएम अरविंद केजरीवाल ने दी जानकारी, कहा- नहीं होने देंगे एंबुलेंस की कमी

दिल्ली में कोरोना को लेकर सीएम अरविंद केजरीवाल ने दी जानकारी, कहा- नहीं होने देंगे एंबुलेंस की कमी

मुख्यमंत्री अरविंद केरजीवाल ने कहा कि दिल्ली में कोरोना वायरस के 75 प्रतिशत मामलों में लक्षण नहीं थे या हल्के लक्षण थे। साथ ही निजी एंबुलेंसों के अधिग्रहण के लिए आदेश जारी किए गए हैं।

<p>Coronavirus cases in Delhi</p>- India TV Hindi Image Source : AP Coronavirus cases in Delhi

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में बढ़ने कोरोना वायरस मामलों को लेकर रविवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि, दिल्ली में कोरोना वायरस के 75 प्रतिशत मामलों में लक्षण नहीं थे या हल्के लक्षण थे। ऐसे लोगों को हमने घर पर आइसोलेट करने का इंतजाम किया है। दिल्ली में जिन लोगों की मौत हुई है उनमें से 82 प्रतिशत लोग 50 साल से अधिक उम्र के थे, बुजुर्गों की मौत ज्यादा हो रही है।

अरविंद केरजीवाल ने कहा कि दिल्ली में 2 हजार से ज्यादा लोग इलाज के बाद ठीक हो गए हैं। साथ ही निजी एंबुलेंसों के अधिग्रहण के लिए आदेश जारी किए गए हैं। कल हमने आदेश जारी कर कई सारे निजी अस्पतालों से एंबुलेंस मांगी हैं। एंबुलेंस निजी अस्पतालों में तो काम करेंगी हीं, लेकिन अगर उनको कोई फोन जाता है तो उनको सरकारी ड्यूटी भी करनी होगी। उम्मीद है कि इससे एंबुलेंस की दिक्कत अब खत्म होगी। केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में एंबुलेंस की कमी नहीं होने देंगे। कोरोना वारियर्स के लिए 5 स्टार होटल का इंतजाम किया है लेकिन विपक्ष इसमें भी राजनीति देख रहा है। 

केजरीवाल ने कहा कि कोरोना वारियर्स की मदद को लेकर विपक्ष हमारा मजाक उड़ा रहा है। कोरोना वारियर्स को स्पेशल सुविधा पर सवाल उठाए जा रहे हैं। कोरोना वारियर्स को 1 करोड़ रुपए की सहायता राशि देने पर भी सवाल उठाए जा रहे हैं। अरविंद केजरीवाल ने कहा कि ये वक्त सियासत का नहीं है कोरोना के खिलाफ सबको मिलकर लड़ना होगा। अब भी सड़कों पर काफी संख्या में प्रवासी मजदूर हैं जो कि चिंता का विषय है, मजदूरों की मदद करने वाला कोई नहीं है। मजदूरों को सड़क पर देखकर लगता है कि सिस्टम फेल हो गया है। दिल्ली में फंसे मजदूरों के जाने का इंतजाम दिल्ली सरकार कर रही है।  

दिल्ली में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है, दिल्ली स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक 8 मई रात 12 बजे से लेकर 9 मई रात 12 बजे तक दिल्ली में 381 नए कोरोना वायरस मामले सामने आए हैं और दिल्ली में कुल कोरोना वायरस मामलों का आंकड़ा बढ़कर 6923 हो गया है। दिल्ली स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में अबतक 2069 लोग ऐसे हैं जो कोरोना वायरस से ठीक हो चुके हैं लेकिन 73 लोगों की जान भी गई है। यानि दिल्ली में 9 मई रात 12 बजे तक कोरोना वायरस के 4781 एक्टिव मामले दर्ज किए गए हैं।

ये भी पढ़ें: दिल्ली के इन 3 और निजी अस्पतालों में होगा COVID-19 मरीजों का इलाज

दिल्ली में जितने भी मामले सामने आ रहे हैं वह उन्हीं जगहों से आ रहे हैं जो पहले से कंटेनमेंट जोन घोषित हो चुकी हैं। दिल्ली में एक हफ्ते के दौरान कोई भी नया कंटेनमेंट जोन नहीं बना है, उल्टे कंटेनमेंट जोन की संख्या कम होती जा रही है जो इस बात का संकेत देता है कि अभी तक दिल्ली में स्थिति कुछ हद तक नियंत्रण में हैं। दिल्ली में कोरोना वायरस को काबू में करने के लिए सरकार ने 100 कंटेनमेंट जन बनाए थे लेकिन अब उनकी संख्या घटकर 82 रह गई है। 18 जोन में पिछले 28 दिनों में एक भी मामला सामने नहीं आया है और उन्हे फ्री कर दिया गया है।

देश में 63000 के करीब कोरोना के मामले 

देश में कोरोना वायरस के मामलों में एकतरफा बढ़ोतरी जारी है, पिछले 24 घंटे के अंदर देश में 3277 नए कोरोना वायरस मामले आ चुके हैं जिस वजह से देश में कोरोना वायरस के मामलों का कुल आंकड़ा बढ़कर 62,939 हो गया है। पिछले 24 घंटे के अंदर देश में कोरोना वायरस की वजह से 128 लोगों की जान गई है और अब इस वायरस की वजह से जान गंवाने वालों का आंकड़ा बढ़कर 2109 हो गया है। हालांकि वायरस से ठीक होने वाले लोगों की संख्या भी बढ़ी है, पिछले 24 घंटे के दौरान देशभर में 1511 नए लोग ऐसे हैं जो कोरोना वायरस को हराने में कामयाब हुए हैं और पूरी तरह से ठीक हो गए हैं। देश में कोरोना वायरस को हराकर ठीक होने वाले लोगों का आंकड़ा भी बढ़कर 19357 हो गया है। 

दुनिया भर में 41 हजार मामले 

दुनियाभर में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है, पूरी दुनिया में इस वायरस के 41 लाख से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं और 2.80 लाख लोगों की जान जा चुकी है। हालांकि दुनियाभर में इस वायरस से संक्रमित होने के बाद 1441 लाख से ज्यादा ठीक भी हुए हैं। दुनियाभर में सबसे ज्यादा मामले अमेरिका में हैं जहां पर अबतक 13.47 लाख केस सामने आए हैं और 80 हजार से ज्यादा लोगों की जान गई है।