A
Hindi News दिल्ली Covid Update Delhi: दिल्ली में कोरोना का बढ़ता ग्राफ, पिछले 10 दिनों में संक्रमितों की संख्या 7 हजार के पार

Covid Update Delhi: दिल्ली में कोरोना का बढ़ता ग्राफ, पिछले 10 दिनों में संक्रमितों की संख्या 7 हजार के पार

दिल्ली में पिछले 10 दिनों में कोविड-19 के 7,100 से अधिक मामले सामने आए हैं। वहीं डॉक्टरों और एक्सपर्ट्स ने चेतावनी देते हुए कहा है कि लोगों को अभी भी कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना चाहिए।

Covid 19- India TV Hindi Image Source : GOOGLE Covid 19

Highlights

  • दिल्ली में पिछले 10 दिनों में कोरोना के 7,100 से अधिक मामले
  • डॉक्टरों की अपील- कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें लेकिन घबराएं नहीं
  • लापरवाही और छुट्टियों में यात्रा करना कोरोना के बढ़ते मामलों के मुख्य कारण

Covid Update Delhi: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक बार फिर से कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है। पिछले 10 दिनों में कोविड-19 के 7,100 से अधिक मामले सामने आए हैं। वहीं डॉक्टरों और एक्सपर्ट्स ने चेतावनी देते हुए कहा है कि लोगों को अभी भी कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना चाहिए लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है।

एक हफ्ते में लगभग 6% कोरोना के मामले बढ़े

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में कोरोना केस में हो रहे बढ़ोत्तरी के बीच संक्रमण दर 7 जून को दर्ज 1.92 प्रतिशत से बढ़कर 15 जून को 7.01 प्रतिशत हो गई है। बुधवार को कोविड-19 के एक महीने में सबसे अधिक 1,375 मामले सामने आये थे जबकि किसी मरीज की मृत्यु नहीं हुई थी। दस मई को, दिल्ली में 4.38 प्रतिशत संक्रमण दर के साथ 1,118 मामले सामने आए और एक मरीज की मौत हुई थी जबकि आठ मई को दिल्ली में 5.34 प्रतिशत संक्रमण दर के साथ 1,422 मामले दर्ज किए गए थे जबकि किसी मरीज की मृत्यु नहीं हुई थी। 

लगातार बढ़ रही मरीजों की संख्या

दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग ने एक रिपोर्ट जारी किया है जिसमें कोरोना के मरीजों की संख्या में पिछले दस दिनों में लगातार वृद्धि दर्ज की गई है। बता दें कि दिल्ली में छह जून को कोरोना के 247 मामलें थे लेकिन 15 जून को मरीजों की संख्या 1,300 से भी अधिक हो गई। इस दौरान कोरोना के कुल 7,175 मामले सामने आए। रोज के मामलों में लगभग 450 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। 

डॉक्टरों की अपील- कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें

विभिन्न प्रमुख अस्पतालों के डॉक्टरों ने लोगों से कोविड प्रोटोकॉल फॉलो करने की अपील की। विशेष रूप से मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखना, भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचना और अन्य सुरक्षा उपाय करना। हालांकि चिकित्सकों ने लोगों से आग्रह किया कि वे घबराएं नहीं। 

लापरवाही और छुट्टियों में यात्रा करना बढ़ते कोरोना का कारण

पिछले हफ्ते, विशेषज्ञों ने कहा था कि दिल्ली में हाल ही में सामने आए कोरोना के मामलों में वृद्धि के पीछे लोगों द्वारा बचाव उपायों को कम करना और छुट्टियों के मौसम में यात्रा करना मुख्य कारक है। आरएमएल अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक बी.एल.शेरवाल ने कहा है कि सतर्कता बरतने की जरूरत है, लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है।