A
Hindi News दिल्ली पानी-पानी हुई राजधानी, दिल्ली में बेमौसम मूसलाधार बारिश ने लोगों की बढ़ाई परेशानी-देखें वीडियो

पानी-पानी हुई राजधानी, दिल्ली में बेमौसम मूसलाधार बारिश ने लोगों की बढ़ाई परेशानी-देखें वीडियो

दिल्ली-एनसीआर में सोमवार की रात से ही तेज हवा के साथ हुई बेमौसम बरसात ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। जलजमाव होने से कई जगहों पर यातायात बाधित है। देखें वीडियो

delhi rains disturb traffic- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO दिल्ली में बेमौसम बारिश

Delhi Rains: दिल्ली-एनसीआर में सोमवार की शाम से शुरू हुई बारिश का दौर मंगलवार की सुबह तक जारी रहा। तेज हवा के साथ हुई मूसलाधार बारिश से जगह-जगह जलजमाव हो गया है, जिससे कई इलाकों में यातायात प्रभावित हुआ है। आईएमडी वैज्ञानिक सोमा सेन ने बताया है कि, पूर्वी ईरान की तरफ से सक्रिय वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से पश्चिमी राजस्थान पर निम्न स्तर का सर्कुलेशन बना हुआ है। इनकी परस्पर क्रिया के कारण आज उत्तर पश्चिम भारत के कई राज्यों में तेज आंधी की गतिविधियां देखी जा सकती हैं...आज दिल्ली में आंधी की गतिविधियां और तेज बारिश की संभावना है। 

बारिश के बाद लोगों की बढ़ी परेशानी, देखें वीडियो

बता दें कि मंगलवार की सुबह दिल्ली-एनसीआर (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र) के कुछ हिस्सों में गरज के साथ भारी बारिश हुई, जिससे सुबह के व्यस्त समय में यात्रियों को असुविधा होने की संभावना है। मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली के कई हिस्सों और गाजियाबाद समेत आसपास के इलाकों में मंगलवार तड़के आंधी के साथ भारी बारिश हुई। दिल्ली के कई इलाकों में बारिश के बाद जलभराव देखा गया।

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने दिल्ली और आस-पास के क्षेत्रों में हल्की से मध्यम-तीव्रता वाली बारिश के साथ गरज के साथ छींटे पड़ने की भविष्यवाणी की है। विभाग ने कहा है कि "आज पूरी दिल्ली और एनसीआर, गन्नौर, महम, तोशाम, रोहतक, भिवानी (हरियाणा) बड़ौत, शिकारपुर, खुर्जा (यूपी) के आस-पास के क्षेत्रों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश के साथ गरज के साथ बारिश होगी।" 

आईएमडी के मुताबिक किठौर, गढ़मुक्तेश्वर, पिलाखुआ, हापुड़, गुलावटी, सियाना, सिकंदराबाद, बुलंदशहर, जहांगीराबाद, अनूपशहर, बहाजोई, पहासू, देबई, नरौरा, गभाना, सहसवान, जट्टारी, अतरौली, खैर, अलीगढ़, कासगंज में भी बारिश का अनुमान है. , नंदगांव, इगलास, सिकंदरा राव, बरसाना, राया, हाथरस, मथुरा (यूपी) और डीग (राजस्थान) में भी बारिश होने की संभावना है।

इन गाइडलाइंस का करें पालन

IMD ने लोगों को यातायात सलाह का पालन करने का भी सुझाव दिया है, जिसमें कहा गया है कि " घर के अंदर रहें, खिड़कियां और दरवाजे बंद रखें और यदि संभव हो तो यात्रा से बचें। सुरक्षित आश्रय लें, पेड़ों के नीचे आश्रय न लें और कंक्रीट के फर्श पर न लेटें और कंक्रीट की दीवारों के खिलाफ न झुकें।" "

दिल्ली-एनसीआर और आसपास के क्षेत्रों में बारिश, आंधी, ओलावृष्टि और बिजली गिरने की आशंका जताई गई है जिससे निचले इलाकों में जल जमाव हो सकता है। बारिश के कारण ट्रैफिक जाम और फिसलन भरी सड़कें लोगों के लिए परेशानी पैदा कर सकती हैं। ओलावृष्टि से लोग और मवेशी खुले स्थानों पर घायल हो सकते हैं। "

ये भी पढ़ें:
कर्नाटक कांग्रेस प्रमुख डीके शिवकुमार का रैली में 500 के नोट उड़ाते Video वायरल, मामला दर्ज

बिहार-बंगाल के बाद अब झारखंड में बवाल, हनुमान मंदिर में तोड़फोड़ और तनाव, पुलिस ने दी चेतावनी